कोरोना पर ईवन-ऑड फार्मूला, खरीदारी के दिन तय, इस दिन खुलेंगी दुकानें

डीएम ने बताया कि बाजारों में भीड़ को नियंत्रित करने के लिए दुकानों को तीन श्रेणी में बांटा गया है।

Newstrack Network :  Network
Published By :  Chitra Singh
Update: 2021-04-20 04:42 GMT

बाजार (कॉन्सेप्ट फोटो- सोशल मीडिया)

पटना: बिहार की राजधानी से एक बड़ी खबर सामने आई है। पटना में बढ़ते कोरोना पर लगाम लगाने के लिए जिला प्रशासन ने दुकानों को ईवन-ऑड के आधार खोलने का ऐलान किया है। पटना के डीएम चंद्रशेखर सिंह (Chandrashekhar Singh) ने जानकारी देते हुए बताया कि पटना में कोरोना तेजी से बढ़ रहा है। वहीं बाजारों में लोगों की भीड़ भी काफी हो रही है। इसी को ध्यान में रखते हुए दुकानों को ईवन-ऑड के आधार खोलने की योजना बनाई गई है। वहीं दुकानें सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को खुलेगी और मंगलवार, गुरुवार व शनिवार को बंद रहेगी।

डीएम ने बताया कि बाजारों में भीड़ को नियंत्रित करने के लिए दुकानों को तीन श्रेणी में बांटा गया है। पहली श्रेणी में उन दुकानों को रखा गया है, जो प्रतिदिन खुलेंगी, जिसमें किराने की दुकान, डेयरी की दुकान, मेडिकल, निजी क्लिनिक,सब्जी, फल, पेट्रोल पंप, ऑटो मोबाइल, मीट-मछली की दुकान,पशु चारा की दुकान, वर्कशाप, ईंट-बालू के दुकान, होम डिलीवरी करने वाले रेस्तरां शामिल हैं।

ईवन-ऑड में खुलेंगी दुकानें

अगर बात करें उन दुकानों की जो सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को खुलेंगी तो बता दें कि सर्राफा की दुकान, फर्नीचर दुकान, पार्लर, सैलून, इलेक्ट्रिकल गुड्स के दुकान (जैस लैपटॉप, मोबाइल, कम्प्यूटर, पंखा, कूलर, एसी) की दुकानें खुलेंगी। वहीं ये दुकानें मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को बंद रहेगी। जी हां, मंगल, गुरु और शनिवार को स्पोर्ट्स की दुकानें, ड्राई क्लीनर्स, चप्पल-जूता दुकान, कृषि कार्य से जुड़े प्रतिष्ठान, कपड़ें के दुकान खुलेगी।

दुकानें (डिजाइन फोटो- सोशल मीडिया)

नियम के उल्लंघन पर दुकानें होगी सील

बताते चलें कि जिला प्रशासन ने नियमों के उल्लंघन करने वालों को सख्त निर्देश दिया है कि सभी दुकान पर कोरोना गाइडलाइन का पालन करना अनिवार्य है। सोशल डिस्टेंसिंग के लिए दुकानों के बाहर घेरे बनाए जाए। यदि कोई दुकानदार कोरोना के दिशा-निर्देश का पालन नहीं किया तो उसकी दुकानें सील कर दी जाएगी।

Tags:    

Similar News