IPS Shivdeep Lande: कौन हैं आईपीएस शिवदीप लांडे, जिन्होंने दिया इस्तीफा, खुद ही बताया कारण

IPS Shivdeep Lande: शिवदीप लांडे 2006 बैच के भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के अधिकारी हैं। बीते कुछ दिनों पहले बिहार में बड़े पैमानेपर पुलिस अफसरों के तबादले हुए थे।

Update:2024-09-19 15:05 IST

आईपीएस शिवदीप लांडे ने दिया इस्तीफा (न्यूजट्रैक)

IPS Shivdeep Lande: बिहार में एक और आईपीएस अधिकारी शिवदीप लांडे ने त्यागपत्र दे दिया है। इससे पूर्व आईपीएस काम्या मिश्रा ने इस्तीफा दिया। शिवदीप लांडे 2006 बैच के भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के अधिकारी हैं। बीते कुछ दिनों पहले बिहार में बड़े पैमानेपर पुलिस अफसरों के तबादले हुए थे। जिसके तहत 14 आईपीएस अफसरों की तैनाती में फेरबदल किया गया था। इस फेरबदल में आईपीएस शिवदीप लांडे का नाम भी शामिल था। शिवदीप को पूर्णिया रेंज के आईजी पद की जिम्मेदारी सौंपी गयी थी। इसके पहले शिवदीप लांडे तिरहुत रेंज के आईजी पद का कार्यभार देख रहे थे।


हाल ही में बिहार के पूर्णिया जनपद के आईजी बने शिवदीप लांडे ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर कर इस्तीफा की जानकारी दी। सोशल मीडिया पर शेयर किये गये पोस्ट में शिवदीप ने लिखा कि मेरे प्रिय बिहार, बीते 18 वर्षो से सरकारी पद पर अपनी सेवा प्रदान करने के बाद आज मैंने इस पद से त्यागपत्र दे दिया है। इन वर्षो में मैंने बिहार को खुद से और अपने परिवार से भी ऊपर माना है। अगर मेरे बतौर सरकारी सेवक के कार्यकाल में कोई गलती हुई हो तो मैं उसके लिए क्षमाप्रार्थी हूं। मैंने भारतीय पुलिस सर्विस से आज त्यागपत्र दे दिया है लेकिन मैं बिहार में ही रहूंगा और आगे भी बिहार मेरी कर्मभूमि रहेगी। 

कौन हैं आईपीएस शिवदीप लांडे

बिहार के वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी शिवदीप लांडे मूल रूप से महाराष्ट्र के रहने वाले हैं। वह अपने कार्यकाल के दौरान अपने राज्य में भी सेवाएं दे चुके हैं। बिहार वापस आने के बाद उन्होंने कई महत्वपूर्ण जिम्मेदारियों को बखूबी निभाया है। शिवदीप लांडे आईपीएस बनने से पहले सिविल सेवा में परचम लहराया और राजस्व विभाग में आईआरएस अधिकारी बने। इसके बाद भी उन्होंने पढ़ाई नहीं छोड़ी और साल 2006 में दोबारा यूपीएससी क्रैक कर आईपीएस अफसर बने।

आईपीएस शिवदीप लांडे ने अपने करियर की शुरुआत बिहार के मुंगेर जिले के नक्सल प्रभावित क्षेत्र जमालपुर से की थी। वहीं अब आईपीएस शिवदीप लांडे के अचानक इस्तीफा दे देने से पुलिस महकमे में हड़कंप मच गया है। वहीं शिवदीप लांडे के इस्तीफा देने के बाद से कयासों का दौर भी तेज हो गया है। चर्चा यह भी है कि आईपीएस पद से त्यागपत्र देने के बाद शिवदीप लांडे राजनीति में कदम रख सकते हैं।

Tags:    

Similar News