Adani Ports एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन को मूडीज ग्लोबल ईएसजी रेटिंग में मिली टॉप रैंकिंग

Adani Ports: मूडीज ईएसजी सॉल्यूशंस ने वर्ष 2022 के लिए अपने नए मूल्यांकन में अदाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन को ट्रांसपोर्ट और लॉजिस्टिक क्षेत्र में टॉप रैंकिंग प्रदान की।

Newstrack :  Network
Update: 2022-11-23 08:40 GMT

प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

Adani Ports : मूडीज ईएसजी सॉल्यूशंस (Moody's ESG Solution) ने वर्ष 2022 के लिए अपने नए मूल्यांकन (Latest Assessment) में अदाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन (APSEZ) को ट्रांसपोर्ट और लॉजिस्टिक क्षेत्र में टॉप रैंकिंग प्रदान की है। मूडीज ने ये रैंकिंग वैश्विक स्तर पर उभरते बाजारों को देखते हुए की है। विश्व स्तर पर अडाणी समूह ने प्रथम स्थान प्राप्त किया है। रेटिंग एजेंसी ने कंपनी का मूल्यांकन एक आधार पर किया है।

मूडीज ने पर्यावरण (Environment), मानवाधिकार (Human Rights), कॉर्पोरेट गवर्नेंस (corporate governance), मानव संसाधन (Human Resource) और सामुदायिक भागीदारी को शामिल करने वाले कई संकेतकों तथा नीतियों, प्रक्रियाओं और प्रणालियों पर कंपनी का मूल्यांकन किया।

 सभी भारतीय कंपनियों में अव्वल रहा APSEZ   

अडाणी ग्रुप की APSEZ को सभी क्षेत्रों/उद्योगों में वैश्विक स्तर पर उभरते बाजारों में 59 भारतीय कंपनियों में पहला और 844 कंपनियों में 9वां स्थान हासिल हुआ है। यह अन्य सभी वैश्विक ESG लीडर्स के बीच इसकी स्थिति को दिखाता है। कुल मिलाकर, कंपनी ने दुनिया भर की तमाम इंडस्ट्रीज़ और सेक्टर्स में मूडीज़ द्वारा मूल्यांकन की गई 4,885 कंपनियों में से 97वें पर्सेंटाइल स्कोर किया।

क्या है अदाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड?

आपको बता दें, अदाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन लिमिटेड (APSEZ), वैश्विक स्तर पर विविध अदाणी समूह का एक हिस्सा है। इसे एक पोर्ट कंपनी से एक एकीकृत परिवहन यूटिलिटी के रूप में विकसित किया गया है। यह अपने स्पोर्ट गेट से ग्राहक गेट तक एंड-टू-एंड समाधान प्रदान करता है। यह पश्चिमी तट (मुंद्रा, दहेज, टूना और हजीरेन, गुजरात, मोरमुगाओइन गोवा और दिघी इन महाराष्ट्र) पर 6 रणनीतिक रूप से स्थित पोर्ट्स और टर्मिनलों के साथ भारत में सबसे बड़ा पोर्ट विकासकर्ता और ऑपरेटर है। 

साथ ही, भारत के पूर्वी तट (ओडिशा में धामरा, गंगावरम, विशाखापत्तनम और कृष्णापट्टनम, तामरा में धामरा) देश की कुल पोर्ट क्षमता का 24 प्रतिशत है। इस प्रकार तटीय क्षेत्रों और आंतरिक भूमि, दोनों से कार्गो की बड़ी मात्रा को संभालने की क्षमता प्रदान करता है। कंपनी विझिंजम, केरल और कोलंबो, श्रीलंका में दो ट्रांसशिपमेंट पोर्ट भी विकसित कर रही है। हमारे पोर्ट टू लॉजिस्टिक्स प्लेटफॉर्म में पोर्ट सुविधाएं, मल्टीमॉडल लॉजिस्टिक्स पार्क, ग्रेड वेयरहाउस और औद्योगिक आर्थिक क्षेत्रों सहित एकीकृत लॉजिस्टिक्स क्षमताएं शामिल हैं, जो भारत को वैश्विक आपूर्ति श्रृंखलाओं में एक आसन्न ओवरहाल से लाभान्वित करने के लिए खड़ा है। विज्ञान-आधारित लक्ष्य पहल (एसबीटीआई) वैश्विक तापन को 1.5 डिग्री सेल्सियस पूर्व-औद्योगिक स्तरों पर नियंत्रित करने के लिए उत्सर्जन में कमी के लक्ष्य के लिए प्रतिबद्ध है।

जानें मूडीज़ ईएसजी सॉल्यूशंस के बारे में

 मूडीज़ ईएसजी सॉल्यूशंस मूडीज़ कॉर्पोरेशन की एक व्यावसायिक इकाई है। यह ईएसजी और जलवायु अंतर्दृष्टि के लिए बढ़ती वैश्विक मांग को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है। ग्रुप की व्यापक पेशकश में ईएसजी स्कोर, क्लाइमेट डाटा, सस्टेनेबिलिटी रेटिंग और सस्टेनेबल फाइनेंस सर्टिफायर सेवाएं शामिल हैं, जो रिस्क मैनेजमेंट, इक्विटी और क्रेडिट मार्केट्स में ईएसजी से संबंधित लक्ष्यों के व्यापक स्पेक्ट्रम को पूरा करने में मदद करती हैं।

Tags:    

Similar News