अब साइकिल खरीद लें: महंगा पड़ेगा ऑटो-टैक्सी, सफर के लिए जेब करनी होगी ढ़ीली

जहां LPG सिलेंडर एक बार फिर 25 रुपये महंगा हो गया वहीं दूसरी तरफ अब CNG से चलने वाले ऑटो और टैक्सी का किराया भी बढ़ गया है। मुंबई में CNG से चलने वाले ऑटो और टैक्सियों के किराए में कम से कम 3 रुपये की बढ़ोतरी कर दी गई है।

Update: 2021-03-01 09:17 GMT
अब सइकिल खरीद लें: महंगा पड़ेगा ऑटो-टैक्सी, सफर के लिए जेब करनी होगी ढ़ीली

मुंबई: आज के दौर में घर से निकलते ही आदमी की जेब ढ़ीली होने लगती है। पेट्रोल-डीजल के कीमतों में बढ़ोत्तरी के बाद अब सफ़र करना भी महंगा हो गया है। जहां LPG सिलेंडर एक बार फिर 25 रुपये महंगा हो गया वहीं दूसरी तरफ अब CNG से चलने वाले ऑटो और टैक्सी का किराया भी बढ़ गया है। मुंबई में CNG से चलने वाले ऑटो और टैक्सियों के किराए में कम से कम 3 रुपये की बढ़ोतरी कर दी गई है। ऑटो और टैक्सी का बढ़ा हुआ नया किराया आज से लागू हो गया है।

मुंबई में न्यूनतम किराया 22 रुपये से बढ़ाकर 25 रुपये

मुंबई मेट्रोपॉलिटन क्षेत्र में करीब 60 हजार टैक्सी और 4.6 लाख ऑटो रिक्शा चलते हैं। इसमें कुछ पेट्रोल से भी चलते हैं। RTO के मुताबिक टैक्सी में अब 1.5 किलोमीटर की दूरी के लिए न्यूनतम किराया 22 रुपये से बढ़ाकर 25 रुपये कर दिया गया है। जबकि ऑटो रिक्शा के लिए न्यूनतम किराया 18 रुपये से बढ़ाकर 21 रुपये कर दिया गया है।

टैक्सी और ऑटो रिक्शा का किराया न्यूनतम 3 रुपये तक बढ़ा

इस 1.5 किलोमटीर की न्यूनतम दूरी के बाद यात्रियों को टैक्सी के लिए प्रति किलोमीटर 16.93 रुपये देने होंगे जबकि ऑटो रिक्शा के लिए प्रति किलोमीटर 14.20 रुपये चुकाने होंगे। टैक्सी और ऑटो रिक्शा का किराया न्यूनतम 3 रुपये तक बढ़ाने का फैसला पिछले हफ्ते महाराष्ट्र चीफ ट्रांसपोर्ट सेक्रेटरी की अगुवाई में Mumbai Metropolitan Region Transport Authority (MMRTA) की बैठक में लिया गया।

ये भी देखें: बंद हो रहे ये बैंक: 11 दिन ठप रहेगा कामकाज, जानें पूरी हॉलीडे लिस्ट

RTO के अधिकारी ने बताया कि किराया बढ़ाने की गणना चार सदस्यों वाले खटुआ पैनल की ओर से सुझाए गए फॉर्मूले से की गई है। जिसमें टैक्सी के लिए 2.09 रुपये और ऑटो रिक्शा के लिए 2.01 रुपये की बढ़ोतरी की बात कही गई है।

1 जून 2015 को बढ़ाया गया था किराया

पिछली बार किराया 1 जून 2015 को बढ़ाया गया था। महाराष्ट्र के ट्रांसपोर्ट मंत्री अनिल परब ने पिछले हफ्ते कहा था कि ऑटो और टैक्सी के किराए 6 साल बाद बढ़ाए जा रहे हैं। ये काफी लंबे समय से पेंडिंग था। टैक्सी और ऑटो चलाने वाले ड्राइवर्स को अपनी गाड़ियों में 31 मार्च तक इलेक्ट्रॉनिक फेयर मीटर भी लगवाना होगा। तबतक वो रिवाइज्ड टैरिफ कार्ड से बढ़ा हुआ किराया वसूल सकते हैं।

ये भी देखें: सोना हुआ बहुत सस्ता: तेजी से गिर गए दाम, आज ही खरीद लें, मौका कहीं छूट ना जाए

Tags:    

Similar News