बजाज हाउसिंग फाइनेंस के आईपीओ ने रिकॉर्ड तोड़ा, 3.2 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा की बोलियाँ

Bajaj Housing Finance IPO: भारत की दूसरी सबसे बड़ी हाउसिंग फाइनेंस कंपनी बजाज हाउसिंग फाइनेंस के शेयरों ने प्राइमरी मार्केट में जमकर धमाल मचाया।

Report :  Neel Mani Lal
Update:2024-09-12 13:40 IST

Bajaj Housing Finance IPO (social media) 

Bajaj Housing Finance IPO: बहुप्रतीक्षित बजाज हाउसिंग फाइनेंस के आईपीओ ने रिकॉर्ड तोड़ते हुए 3.2 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा की बोलियां प्राप्त की हैं। कंपनी ने ताजा इक्विटी बिक्री और ऑफर फॉर सेल (ओएफएस) के मिक्सचर के जरिये लगभग 6,560 करोड़ रुपये जुटाने का टारगेट रखा था।

बजाज हाउसिंग का इश्यू 11 सितम्बर को बंद हो चुका है। इस आईपीओ को 63.6 गुना सब्सक्राइब किया गया जो इसकी मजबूत डिमांड को दर्शाता है। इसका आकर्षण इसी बात से पता चलता है कि गैर-संस्थागत निवेशकों की श्रेणी को 200 गुना से ज्यादा सब्सक्राइब किया गया। प्राथमिक बाजार में तीन अन्य आईपीओ- क्रॉस, टॉलिन्स और पीएन गाडगिल की मौजूदगी को देखते हुए सब्सक्रिप्शन का यह लेवल और भी उल्लेखनीय है।

पिछला रिकॉर्ड किसके पास था

आईपीओ का पिछला रिकॉर्ड टाटा टेक्नोलॉजीज के पास था, जिसके 3,000 करोड़ रुपये के आईपीओ के लिए 1.5 लाख करोड़ रुपये से अधिक की बोलियां प्राप्त हुई थीं। टाटा टेक्नोलॉजीज करीब दो दशकों में आईपीओ लॉन्च करने वाली टाटा ग्रुप की पहली कंपनी है। इसने अपने पहले पब्लिक इशू के लिए 475-500 रुपये प्रति शेयर का मूल्य बैंड तय किया था। कंपनी के शेयरों ने स्टॉक एक्सचेंजों पर जोरदार शुरुआत की थी। एनएसई पर टाटा टेक्नोलॉजीज के शेयर की कीमत 1,200 रुपये प्रति शेयर पर लिस्टेड हुई। ये 500 रुपये के इशू मूल्य से 140 फीसदी प्रीमियम है। इसी तरह, बीएसई पर, शेयर 1,199.95 रुपये प्रति शेयर पर लिस्ट हुआ।

ग्रे मार्केट प्रीमियम

बजाज हाउसिंग फाइनेंस के शेयर वर्तमान में ग्रे मार्केट में 67-69 रुपये के प्रीमियम पर कारोबार कर रहे हैं, जो निर्गम मूल्य से 96 फीसदी प्रीमियम है। ग्रे मार्केट में इस प्रीमियम के चलते भी आईपीओ में मजबूत मांग बनी है। आईपीओ के खुलने से पहले बजाज हाउसिंग फाइनेंस ने जेपी मॉर्गन, मॉर्गन स्टेनली, नोमुरा और एचडीएफसी म्यूचुअल फंड सहित प्रमुख एंकर निवेशकों से 1,758 करोड़ रुपये जुटाए हैं। सार्वजनिक पेशकश से प्राप्त शुद्ध आय का उपयोग कंपनी के पूंजी आधार को मजबूत करने, भविष्य की व्यावसायिक जरूरतों, विशेष रूप से आगे के ऋण के लिए समर्थन करने के लिए किया जाएगा।

बजाज हाउसिंग फाइनेंस का वित्तीय प्रदर्शन

वित्त वर्ष 2023-24 के लिए, बजाज हाउसिंग फाइनेंस ने 1,731 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ दर्ज किया, जो वित्त वर्ष 23 में 1,258 करोड़ रुपये से 38 फीसदी की वृद्धि दर्शाता है। इसके अतिरिक्त, इसी अवधि के लिए शुद्ध आय साल-दर-साल 34 फीसदी बढ़कर 7,618 करोड़ रुपये तक पहुँच गई। अपने रिकॉर्ड-तोड़ आईपीओ और मजबूत वित्तीय प्रदर्शन के साथ, बजाज हाउसिंग फाइनेंस ने खुद को हाउसिंग फाइनेंस सेक्टर में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में स्थापित किया है।

बजाज हाउसिंग फाइनेंस, एक हाउसिंग फाइनेंस कंपनी है, जिसे सितंबर 2015 से नेशनल हाउसिंग बैंक के साथ पंजीकृत किया गया है। कंपनी आवासीय और वाणिज्यिक संपत्तियों की खरीद और नवीनीकरण के लिए कई तरह के अनुरूप वित्तीय समाधान प्रदान करती है। इसके पोर्टफोलियो में होम लोन, संपत्ति के खिलाफ ऋण, लीज रेंटल डिस्काउंटिंग और डेवलपर फाइनेंसिंग शामिल हैं। कंपनी मुख्य रूप से व्यक्तिगत खुदरा आवास ऋणों पर ध्यान केंद्रित करती है, जिसे वाणिज्यिक और डेवलपर ऋणों के विविध सेट द्वारा समर्थित किया जाता है। इसका ग्राहक आधार घर खरीदने वालों से लेकर बड़े डेवलपर्स तक है।

Tags:    

Similar News