Bank Holiday on Bakrid 2024: बकरीद पर क्या खुले रहेंगें बैंक ? इन शाखाओं में चलेगा काम काज

Bank Holiday on Bakrid 2024: बकरा ईद (बकरीद) के उपलक्ष पर बैंक में अवकाश की घोषणा कर दी गयी हैं। जिसके चलते बैंक सोमवार को बंद रहेंगे। वहीँ ऐसा भी कहा जा रहा है कि कुछ शाखाओं में कामकाज चलता रहेगा।

Update: 2024-06-14 07:22 GMT

Bank Holiday on Bakrid 2024 (Image Credit-Social Media)

Bank Holiday on Bakrid 2024: भारतीय रिज़र्व बैंक के अवकाश कैलेंडर 2024 की मानें तो 17 जून को बकरीद के कारण ज़्यादातर वाणिज्यिक बैंकों - सार्वजनिक और निजी - की शाखाएँ बंद रहेंगी। लेकिन वहीँ कुछ शाखाओं में कामकाज चलेगा। अगर आपको कोई ज़रूरी काम 17 जून को है तो आप या तो उसे पहले की निपटा लें नहीं तो इन शाखाओं में जाकर आप ये काम कर सकते हैं।

बकरीद पर क्या खुले रहेंगें बैंक (Bank Will Be Open on Bakrid 2024?)

हर साल भारतीय रिज़र्व बैंक एक अवकाश कैलेंडर निकलता है जिसमे साल भर की छुट्टियों की डिटेल रहती है वहीँ 17 जून को ज़्यादातर वाणिज्यिक बैंकों - सार्वजनिक और निजी शाखाओं में में अवकाश रहेगा इस तरह से तीन दिन यानि शनिवार,रविवार और सोमवार (15,16 और 17) बैंक बंद रहेंगे। बैंकों में पहले से ही इस अवकाश की घोषणा कर दी गयी है क्योंकि 17 जून को बकरा ईद, जिसे ईद अल-अधा भी कहा जाता है मनाया जायेगा। आइये एक नज़र डाल लेते हैं कि किन-किन राज्यों में इस दिन अवकाश की घोषणा की है- अगरतला, अहमदाबाद, बेलापुर, बेंगलुरु, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, देहरादून, गुवाहाटी, हैदराबाद - आंध्र प्रदेश, हैदराबाद - तेलंगाना, इंफाल, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोच्चि, कोहिमा, कोलकाता, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, पणजी, पटना, रायपुर, रांची, शिलांग, शिमला, श्रीनगर और तिरुवनंतपुरम और लखनऊ में बैंक बंद रहेंगे।

आपको बता दें कि ये छुट्टियां विशेष रूप से, जम्मू और श्रीनगर में बैंकों में लंबी रहेगी। दरअसल बैंक 16 जून (रविवार), 17 जून और 18 जून (बकरीद) को बंद रहेंगे, जिससे यह तीन दिन की छुट्टी होगी। गौरतलब है कि जून में 11 दिनों की छुट्टियों में राष्ट्रीय और क्षेत्रीय छुट्टियों के साथ-साथ रविवार, दूसरे और चौथे शनिवार भी शामिल हैं।

जून में इस साल जहाँ पांच रविवार पड़ रहे हैं वहीँ 21 जून को छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और पंजाब में बैंक बंद रहेंगे क्योंकि इस दिन गुरु अर्जुन देव जयंती है। आने वाले महीने जुलाई में अलग अलग राज्यों के हिसाब से लगभग 10 दिन बैंक बंद रहेंगें जिसमे 17 जुलाई 2024 को मुहर्रम की वजह से देश के लगभग सभी बैंक बंद रहेंगे।

Tags:    

Similar News