गोल्ड खरीदने वाले सावधान! बिक रही पाउडर मिली सस्ती ज्वेलरी, ऐसे बचें धोखाधड़ी से

Update: 2023-08-11 16:43 GMT

नई दिल्ली: त्योहार के सीजन में अक्सर सोने-चांदी पर भारी डिस्काउंट मिलता है। त्योहारों की वजह से इनकी डिमांड में तेजी भी देखने को मिलती है। इसके साथ धोखाधड़ी का खेल भी शुरू होता है। एक बार फिर गोल्ड की ठगी का कारोबार शुरू हो चुका है।

यह भी पढ़ें: दिल्ली पर मंडरा रहा खतरा! NASA ने देश की राजधानी को लेकर किया बड़ा दावा

ऐसे में अगर आप भी सोना या चांदी खरीदने का मन बना रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है। सोना खरीदने से पहले एक बार ये खबर जरूर पढ़ लें। दरअसल आज हम आपको बताएंगे कि आखिर इस धोखाधड़ी से कैसे बचा सकता है।

पाउडर मिलाकर बेचा जा रहा गोल्ड

कुछ रिपोर्ट्स में ये बात सामने आई है कि दिल्ली के कई जूलर गोल्ड में एक खास तरीके का पाउडर मिलाकर इसे बेच रहे हैं और ग्राहकों को लग रहा है कि उनको गोल्ड सस्ता मिल रहा है। अब आप सोच रहे होंगे कि ये पाउडर गोल्ड में कैसे मिलाया जाता है, जो ये पता नहीं चलता है।

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान तरक्की की ओर बढ़ेगा या हो जाएगा बर्बाद: आज FATF की बैठक में फैसला

बता दें कि सोने में ये पाउडर ऐसे मिलाया जाता है कि अच्छी-अच्छी कसौटी में भी इसकी पहचान नहीं हो पाती है। ये पाउडर सीमेंट जैसा होता है और इसे विदेश से भारत लाया जाता है। इसके बाद लकी ड्रॉ और डिस्काउंट में ग्राहकों को फंसाया जाता है।

जानिए कैसे बचना है धोखाधड़ी से

  • ज्वेलरी तभी खरीदें जब उसपर हॉलमॉर्क हो। हॉलमॉर्क लगी ज्वेलरी ही शुद्ध ज्वेलरी होती है।
  • सोने की ज्वेलरी 24 कैरेट गोल्ड से नहीं बनती। वह हमेशा 22 कैरेट में बनती है और 24 कैरेट सोने से सस्ती भी होती है।
  • गोल्ड का कोई भी आइटम खरीदते समय बिल की पक्की पर्ची जरूर लें। अगर दुकानदार कच्ची पर्ची दे रहा है तो वो कुछ पैसा बचा रहा है।
  • गोल्ड लेने के बाद कभी भी शुद्धता का प्रमाणपत्र लेना न भूलें।

Tags:    

Similar News