Business Idea: 20 हजार के निवेश से शुरू हो जाता बोन्साई प्लांट, इस कारोबार से खुल जाते हैं किस्मत के ताले

Business Idea: बोन्साई के पौधे का उपयोग सजावट के लिए उपयोग किया जाता है। इसके अलावा इसका पौधा ज्योतिष और वास्तुकला के लिए भी उपयोग किया जाता है।

Report :  Viren Singh
Update: 2023-11-21 06:15 GMT

Business Idea (सोशल मीडिया) 

Business Idea: बिजनेस शुरू करने के लिए कड़ा संघर्ष और कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। जो इसे करता है, वह सफल कारोबारी बनकर उभरता है, लेकिन सौ में से एक या दो ही लोग इसमें सफल हो पाते हैं। इसके लिए बिजनेस काफी टेढ़ी खीर कहा गया है। हालांकि चिंता मत करिये कुछ बिजनेस टेढ़ी खीर नहीं होते हैं बस आपको पता होना चाहिए। आज कल औषधीय पौधों की डिमांड काफी बढ़ गई है। अगर ग्रामीण इलाके के जुड़े हुए हैं तो आप बोन्साई प्लांट को लगा सकते हैं। अगर गांव से नहीं भी जुड़े हुए हैं तो भी आप अपने घर की खाली छतों पर बोन्साई का पौधा लगा सकते हैं। इसके पौधे की मांग बाजार में काफी अधिक है, इस वजह से लोगों की इससे अधिक कमाई होती है।

यहां होता है इसका अधिक उपयोग

दरअसल, बोन्साई के पौधे का उपयोग सजावट के लिए उपयोग किया जाता है। इसके अलावा इसका पौधा ज्योतिष और वास्तुकला के लिए भी उपयोग किया जाता है। इस वजह मार्केट में इसकी मांग भी अधिक रहती है। कोई भी व्यक्ति इसके पौधे लगाकर कुछ समय में लखपति बना सकता है। वहीं सरकार भी इसकी खेती के लिए लोगों को प्रोत्साहित करती है।

कैसे करें इसका कारोबार

बोन्साई के पौधे का कारोबार आप दो प्रकार से कर सकते हैं। पहला या तो खेत में इसका पौधा उगाएं। अगर खेत न हो तो घर की खाली जगहों पर गमले में बोन्साई को तैयार कर सकते हैं। हालांकि इस पौधा तैयार होने में कुछ समय लगता है। यह दो से पांच में तैयार हो जाता है। आप इस बिजनेस को 20 हजार रूपए के निवेश से शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा आप नर्सरी से प्लांट लाकर भी आप इसको बेचकर 30 से 50 फीसदी का मुनाफा कमा सकते हैं। लोग इस पौधे को लकी प्लांट के तौर पर उपयोग करते हैं। इसलिए घरों और ऑफिस में इसे रखते हैं। इसके पौधे की कीमत बाजार में 200 रुपये से लेकर 2500 रुपये तक होती है। इस लिहाज से इससे कमाई का अच्छा चांस बना रहता है।

इन सामानों की होगी जरूरत

इस व्यापार के लिए किसी भी व्यक्ति को साफ पानी, रेतीली मिट्टी या रेत, गमले या कांच के पॉट,100 से 150 वर्ग फुट, साफ कंकड़ या कांच की गोलियां, पतला तार, पौधों पर पानी छिड़कने के लिए स्प्रे बॉटल, शेड बनाने के लिए जाली की जरूरत होती है।

एक हेक्टेयर में इतना तैयार होता पौधा

लोग एक हेक्टेयर में बोन्साई के 1500 से लेकर 2500 पौधे लगा सकते हैं। इस पौधे को तैयार में होने में चार से 5 साल का वक्त लगता है। उसके बाद यह कमाई करवाने लगता है। इससे कोई भी व्यक्ति 3 से 4 लाख रुपए की सालाना की कमाई कर सकता है।

Tags:    

Similar News