Akshaya Tritiya 2023: पर्व पर चमकेगा सर्राफा बाजार, सोने की कीमत में वृद्धि के अनुमान, अब निवेशक उठाएं ये कदम

Akshaya Tritiya 2023: एक बाजार विशेषज्ञ का कहना है कि यह अक्षय तृतीया हमेशा की तरह जीवंत होगा। उन्हें सोने की सांकेतिक खरीदारी जारी रहने की उम्मीद है।

Update:2023-04-22 15:50 IST
Akshaya Tritiya 2023 (सोशल मीडिया)

Akshaya Tritiya 2023: अक्षय तृतीया, जिसे वसंत उत्सव भी कहा जाता है, जिसको 22अप्रैल, 2023 शनिवार को पूरे देश में मनाया जा रहा है। अक्षृय तृतीया सोने और आभूषणों की खरीदारी करने वाले सबसे बड़े त्योहारों में से एक है। ऐसे में पूर्ण संभावना बनी हुई है कि सोने के भाव बढ़ने के बाद भी लोग सोना और आभूषणों की खरीदारी के लिए बाजार का रूख करेंगे। पिछली अकती के बाद से सोने की कीमतों ने निवेशकों को डबल डिजिट रिटर्न दिया है।

त्योहार से पहले पिछले एक हफ्ते से सोना-चांदी ₹60,000 के ऊपर बना हुआ है। हालांकि शुक्रवार को कारोबारी हफ्ते के आखिरी दिन सोने के भाव में कुछ सुधार हुआ है, जो निवेशकों के लिए राहत का विषय है। वहीं, बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि अक्षय तृतीया में सोने में आई गिरावट पर निवेशक सोना की खरीदारी कर सकते हैं, क्योंकि पीली धातु मध्यम से लंबी अवधि में 65,000 रुपये के स्तर को छूती दिख रही है।

एमसीएक्स पर सोने के भाव

भारत में कारोबारी हफ्ते के आखिरी दिन शुक्रवार को एमसीएक्स पर 5 जून को परिपक्व होने वाला सोना 737 रुपये या 1.22% की गिरावट के साथ 59,766 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ है। इससे पहले गुरुवार को सोना बुलियन मार्केट में 60,476 प्रति 10 ग्राम के उच्च स्तर को छुआ था। इसी तरह, 5 मई, 2023 को परिपक्व होने वाला सोना वायदा दिन के उच्च स्तर 60,373 रुपये प्रति 10 ग्राम को छूने के बाद 59,736 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ। इसका मतलब है कि अधिक खरीद के लिए सोना सस्ता है।

बाजार विशेषज्ञों ने दी निवेशकों को यह सलाह

एलकेपी सिक्योरिटीज के वीपी रिसर्च एनालिस्ट जतिन त्रिवेदी ने कहा कि पिछले एक महीने में गोल्ड ने भारत में 2000 डॉलर के स्पॉट और 61 हजार रुपये के अधिक दाम को छू लिया है। आउटलुक अभी भी तेज दिख रहा है क्योंकि अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने पिछले 12 महीनों में 14 साल बाद ब्याज दरों में 500 आधार अंकों की बढ़ोतरी की है। आर्थिक संकट, संकुचन और मंदी का खतरा बढ़ गया है।

इस बार होगी खरीदारी

एक्सिस सिक्योरिटीज में कमोडिटीज के प्रमुख प्रीतम पटनायक का अनुमान है कि यह अक्षय तृतीया हमेशा की तरह जीवंत होगा। उन्हें सोने की सांकेतिक खरीदारी जारी रहने की उम्मीद है, लेकिन उनका मानना है कि इस बार सोने की खरीदारी कुछ कम हो सकती है। 2022 में सोने में 14% से अधिक की बढ़ोतरी हुई, जो एक्सिस सिक्योरिटीज के अनुमानित मूल्य रुझान के अनुरूप था। पटनायक का भी कहना है कि मध्यम से लंबी अवधि में सोना 65,000 रुपये तक पहुंच सकता है।

बाजार में सोना लेते वक्त इन बातों का दें ध्यान

वहीं, अगर आप अक्षय तृतीया पर सोने और उससे बने आभूषण की खरीदारी करने बाजार जा रहे हैं तो कुछ बातों की जानकारी रखें, जैसे बाजार में सोने का भाव क्या है, सोन की शुद्धता कैसे पता करते हैं और बाजार में किस प्रकार के कैरेट में सोना उपलब्ध होता है इत्यादि।

बाजार में सोना की खरीदारी से पहले ग्राहक सोने का आज क्या भाव बाजार में चल रहा है, उसे एमसीएक्स, The Indian Bullion Jewellers Association (IBJA) की साइट या फिर प्रतिष्ठ न्यूज पेपर व पोर्ट्ल से पता करें, जिससे आपको सोने का सही भाव पता हो। सोना लेते वक्त उसमें लगा हॉलमार्क जरूर देंखे। हमेशा हॉलमार्क ज्वैलरी ही खरीदें, क्योंकि यह शुद्ध सोना होता है। सोना में हॉलमार्क इसकी शुद्धता की सरकारी गांरटी होती है। ब्‍यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड (BIS) हॉलमार्क द्वारा सोने की शुद्धता की गारंटी प्रदान करवाता है। बाजार में सोना 24,22,18,16 और 14 कैरेट तक सोना मिलता है। आप बाजार से जिस कैरेट का सोना खरीदे, उसी कैरेट के मूल्य का भुगतान करें। सर्राफा बाजार में हर कैरेट सोने के मूल्य अगल-अगल होता है।

Tags:    

Similar News