Business Idea: कम पढ़े लिखे लोग भी कमा सकते हैं एक लाख रुपये महीना, जानिए कैसे ?

Business Idea: ठेला पटरी वाला एक ऐसा व्यवसाय है,जो बिना पढ़ा लिखे वाला व्यक्ति भी शुरू कर सकता है। इस ठेला पटरी में कई वस्तुओं को बेचकर अच्छी आमदनी कर सकते हैं। जानिए व्यवसाय के बारे में।

Written By :  Viren Singh
Update:2022-11-05 13:26 IST

Business Idea(सोशल मीडिया) 

Business Idea: यह जरूरी नहीं की पैसा कमाने के लिए बहुत अधिक शिक्षा की जरूरत हो। अगर ऐसा होता तो धीरु भाई अंबानी आज रिलायंस कंपनी नहीं खड़ी कर पाते। बस पैसा कमाने के एक अच्छे आइडिया के साथ उसको पूरा करने की लगन होनी चाहिए, फिर देखिए आप कैसे पैसों में खेलने लगेंगे। जैसे देश में लोगों की संख्या में इजाफा हो रहा है वैसे वैसे लोगों की बीच वस्तुओं की मांग और उनकी उपयोगिता भी बढ़ने लगी है। हालांकि यह मांग पहले भी थी लेकिन कुछ सीमित संख्या में। जनसंख्या को देखते हुए आज इसका दायरा बढ़ा है व धीरे धीरे और बढ़ रहा है।

ठेला पटरी व्यवसाय

वैसे तो किसी भी व्यापार को शुरू करने शिक्षा कोई निर्धारित पैमाना नहीं, अगर कुछ अपवाद व्यापार को छोड़े दें तो। उनमें से कुछ तो ऐसे व्यापार हैं, जिनमें शिक्षा कोई महत्व ही नहीं रखती है। इन व्यापार के जरिये आप महीने में हजार रुपये से लेकर लाख रुपये तक आय अर्जित कर सकते हैं... बशर्ते आपको मेहनत जितोड़ करनी पड़ेगी और वह हर व्यापर और काम में होती है। ठेला पटरी वाला एक ऐसा व्यवसाय है,जो बिना पढ़ा लिखा व्यक्ति भी शुरू कर सकता है। ठेला पटरी में कई वस्तुओं को बेचकर अच्छी आमदनी कर सकते हैं। तो चलिए डालते हैं, एक नजर इन पर।

  • सब्जी या फल बेचना

बड़ी आबादी के साथ गांवों और नगरों का भी विकास हो रहा है। साथ ही यहां पर रहने वालों के बीच दैनिक जीवन से जुड़ी वस्तुओं की मांग भी बढ़ रही है। भले ही शहरों में मॉल की संख्या बढ़ी रही और यहां पर आने वाले लोग वस्तुएं भी खरीद रहे हों, लेकिन इनमें से एक तबका ऐसा भी है, जो सब्जी और फल ठेला पटरी से खरीदने को ज्यादा महत्व दे रहा है। ऐसे में ठेला पटरी पर सब्जी और फल बेचकर महीने में हजार रुपये से लेकर 1 लाख रुपये तक की आमदनी कर सकते हैं।

  • साइकिल या मोटर साइकिल रिपेयरिंग 

शहरों और गांवों में जैसे लोगों की संख्या बढ़ रही है वैसे साइकिल और मोटरसाइकिल की संख्या में भी बढ़ोतरी हो रही है। ऐसे में लोग अपने आस पास की दुकानों में साइकिल और मोटरसाइकिल को रिपेयरिंग कराने का ज्यादा महत्व दे देते हैं। अगर इस व्यवसाय कपर ध्यान है तो अनुमन एक साइकिल की रिपेयरिंग में 100 रुपये कमा सकते हैं। अगर ज्यादा काम है तो यह आंकड़ा 500 से हजार रुपए तक पहुंच जाता है। वहीं, मोटर साइकिल की रिपेयरिंग कराने में औसतन 500 रुपये से लेकर 1 हजार रुपये का खर्चा आता है। यहां पर भी पैसा अधिक काम पर निर्भर करता है। जैसे काम बढ़ेगा वैसे-वैसे आमदनी भी बढ़ती है। तो यह एक बढ़िया व्यवसाय बन सकता है।

  • पानी पूरी बेचकर

शहरों के साथ गांवों अगर इन दिनों सबसे अधिक मांग बढ़ी है तो वह पानी पूरी के व्यवसाय की बढ़ी है। जगह जगह पानी पूरी छोटे और बड़े ठेले लगे मिल जाएंगे और इन ठेलों पर भीड़ भी काफी देखी जा सकती है। ऐसे में इस व्यवसाय से काफी अच्छा कमाई कर सकते हैं। अगर आप पानी पूरी का व्यवसाय करना चाहते हैं तो महीने 10 से 50 हजार रुपये की बिक्री कर सकते हैं। हालांकि यह बिक्री आपके स्वाद और लोगों की संख्या पर निर्भर करता है।

  • इन व्यापार पर भी डाल सकते हैं नजर 

इसके अलावा अन्य व्यापार हैं, जिन्हें खोलकर ठीक-ठाक पैसा कमा सकते हैं इसमें पंचर शॉप, कटलेरी या होजियारी का छोटा व्यापार, आइसक्रीम और कोल्ड ड्रिंक्स, खाने पीने की विविधि चीजें इत्यादि हैं। इन व्यापार को कम पैसे शुरु कर सकते हैं और अच्छी आमदनी कमा सकते हैं।

(डिस्क्लेमर: इन व्यापार की जानकारी लोगों के अनुभव पर आधारित हैं। अगर इन व्यवसाय को खोलना चाहते हो तो इससे जुड़े हुए लोगों से राय ले सकते हो। न्यूजट्रैक किसी लाभ या हानि की जिम्मेदारी नहीं लेता है।)


Tags:    

Similar News