Cement Prices Hike: फेस्टिव सीजन में टूटा आशियाना बनाने का सपना... इतनी महंगी हो गई सीमेंट, कंस्ट्रक्शन ठप

Cement Prices Hike: एकाएक मटेरियल की कीमतों में वृद्धि से यूपी के कई शहरों में निर्माण कार्य बंद हो गए हैं। वाराणसी में करीब करीब 70 से 80 फीसदी निर्माण कार्य रुक गया है।

Report :  Viren Singh
Update: 2023-10-25 07:42 GMT

Cement Prices Hike (सोशल मीडिया)  

Cement Prices Hike: अगर पर आप फेस्टिव सीजन में अपने सपनों का आशियाना बनाने का सपना बना रहे हैं तो या फिर इसके निर्माण कार्य में लगे हैं...अगर आय सीमित है तो शायद होता सकता है कि इस दिवाली आपका यह सपना पूरा न हो सके। दरअसल, यूपी सहित देश के अधिकांश राज्यों में सीमेंट की कीमतों में भारी उछाल आया है। कच्चे माल की बढ़ी कीमतों का हवाला देते हुए सीमेंट कंपनियों ने सीमेंट कीमतों में एकाएक वृद्धि कर दी है। सबसे चौकाने वाले बात यह है कि इन कंपनियों ने एक ही महीने में सीमेंट के भाव में 13 फीसदी बढ़ा दिए हैं। इस वृद्धि का असर भवन निर्माण कार्य में भी पड़ा है।

70 फीसदी कम बंद

मिली जानकारी के मुताबिक, एकाएक मटेरियल की कीमतों में वृद्धि से यूपी के कई शहरों में निर्माण कार्य बंद हो गए हैं। वाराणसी में करीब करीब 70 से 80 फीसदी निर्माण कार्य रुक गया है। पिछले कई दिनों में प्रदेश में सीमेंट, सरिया, ईंट, गिट्टी सहित कई अन्य सामान की कीमतों में 20 से 30 प्रतिशत की वृद्धि देखने को मिली है।

सीमेंट, सरिया आदि सामग्री हुई महंगी

भवन सामग्री से जुड़े एक कारोबारी का कहना है कि कंपनियों से सीमेंट, सरिया आदि सामग्री महंगे दामों में मिल रही है। इस वजह से इन चीजों को महंगे दामों में बेचना पड़ रहा है, जिसके चलते ग्राहकों की संख्या पहले की तुलना में कम हो गई है। जो भी निर्माण कार्य चल रहे थे, वह लगातार है लगभग बंद हो गए हैं।

इस वजह से बालू महंगी

एक अन्य कारोबारी का कहना है कि इस वक्त बाजार में बालू के दाम बढ़ गए हैं। यह दाम हर साल सीजन में बढ़ते हैं। जुलाई- अक्टूबर से तक गंगा का जलस्तर बढ़े होने की वजह से खादाने काम करना बंद कर देती हैं। इस वजह से बालू खादान में लगे कारोबारी पुराना स्टॉक बेचते हैं और बढ़े हुए दामों में मिलता है। देव दीपावली के बाद जब गंगा का जलस्तर घटेगा। तब नया स्टॉक निकाला जाएगा। फिर जाकर इसके भाव कम होंगे। तब तक लोगों को इंतजार करना होगा।

कच्चे माल में गिरावट के बाद भी सीमेंट महंगा

एक महीने पहले जो सीमेंट की 50 किलो की बोरी 300 से लेकर 350 रुपये मिल जाया करती थी, वह अब बढ़कर 400 रुपये में पहुंच गई है। उत्तर भारत सहित देश के कई हिस्सों में 50 किलो सीमेंट वाली बोरी के दाम 400 रुपये चल रहे हैं। हालांकि इस बढ़ोतरी में हैरान करने वाली बात है कि सीमेंट निर्माण में लगी कंपनियों ने जिस आयातित कोल और पेटकोक के दाम बढ़ने का हवाला देकर इसमें वृद्धि की है, वह बाजार में सस्ता है। वहीं, पिछले साल में कच्चा माल का भाव 50 फीसदी तक कम हुआ है, लेकिन सीमेंट कंपनियां दामों में वृद्धि की हुई हैं। आपको बता दें कि एक साल में एक सीमेंट की बोरी 65 रुपये बढ़ी है। यानी 20 फीसदी महंगी हुई है।

Tags:    

Similar News