Credit Suisse: क्रेडिट सुइस संकट से विश्व बाजारों में खलबली, जानें भारत पर क्या होगा असर?

Credit Suisse: एक्सपर्ट्स के अनुसार, भारत को स्विस ऋणदाता क्रेडिट सुइस के संकट के बारे में अधिक चिंतित होना चाहिए।

Update: 2023-03-17 18:01 GMT
credit suisse bank crisis (Social Media)

Credit Suisse: ग्लोबल वित्तीय प्रणाली इन दिनों कठिन दौर से गुजर रही है। एक ओर सिलिकॉन वैली बैंक और सिग्नेचर बैंक बन्द हो चुके हैं और दूसरी ओर अब क्रेडिट सुइस संकट खड़ा हो गया है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, भारत को स्विस ऋणदाता क्रेडिट सुइस के संकट के बारे में अधिक चिंतित होना चाहिए।

क्या हुआ है

स्विटज़रलैंड के दूसरे सबसे बड़े बैंक क्रेडिट सुइस को उसके सबसे बड़े शेयरधारक द्वारा वित्तीय सहायता से इनकार करने के बाद क्रेडिट सुइस के शेयरों में 15 मार्च को 30 फीसदी तक की भारी गिरावट देखी गई थी। इसके चलते भारत सहित वैश्विक वित्तीय बाजार में सदमे की लहरें महसूस की गईं। ये दहशत बन गई एक और बैंक बंद होने से संक्रमण पूरी दुनिया में फैल जाएगा। क्रेडिट सुइस पहला प्रमुख वैश्विक बैंक है जिसे 2008 के बाद से आपातकालीन फण्ड के रूप में जीवन रेखा दी गई है।

भारत में मौजूदगी

क्रेडिट सुइस के पास भारत में लगभग 20 हजार करोड़ रुपये का एसेट बेस है। इसलिए, यह सिलिकॉन वैली बैंक की तुलना में भारतीय वित्तीय प्रणाली के लिए अधिक प्रासंगिक है।भारत में विदेशी बैंकों की जितनी संपत्ति है उसका 1.5 फीसदी हिस्सा क्रेडिट सुइस बैंक के पास है। ओवरआल बैंकिंग संपत्ति में इसका हिस्सा बहुत मामूली, 0.1 फीसदी है। देश में बैंक की केवल एक ही शाखा है। भारत में क्रेडिट सुइस की अधिकांश संपत्तियां सरकारी प्रतिभूतियों के रूप में हैं। एक्सपर्ट्स के अनुसार क्रेडिट सुइस, बैंकिंग सिस्टम में 14 वें सबसे बड़े विदेशी बैंक हैं। एक्सपर्ट्स के रूप में वित्तीय सहायता कंपनी जेफ्रीज़ को उम्मीद है कि रिज़र्व बैंक तरलता के मुद्दों और काउंटर पार्टी एक्सपोजर की बारीकी से निगरानी करेगा, और आवश्यकतानुसार हस्तक्षेप करेगा।

ये ध्यान में रखा जाना चाहिए कि विदेशी बैंक डेरिवेटिव बाजारों, विदेशी मुद्रा और ब्याज दरों में बहुत सक्रिय हैं। इसलिए, इनके डगमगाने का प्रभाव उससे भी बदतर हो सकता है।
बहरहाल, इस बीच क्रेडिट सुइस ने निवेशकों का भरोसा बढ़ाने के लिए स्विस नेशनल बैंक से 54 अरब डॉलर हासिल किए हैं। इस घोषणा के बाद, बैंक के शेयर लगभग 17 फीसदी ऊपर बंद हुए। स्विस अधिकारियों ने आश्वासन दिया है कि क्रेडिट सुइस ने "व्यवस्थागत रूप से महत्वपूर्ण बैंकों पर लगाई गई पूंजी और तरलता आवश्यकताओं" को पूरा किया है।

Tags:    

Similar News