Diwali Muhurat Trading 2024: शुरू हुआ मुहूर्त ट्रेडिंग का इंतज़ार, जानिए इस शुभ अवसर के बारे में सब कुछ

Diwali Muhurat Trading 2024: मुहूर्त ट्रेडिंग केवल एक ट्रेडिंग सत्र नहीं है; यह सांस्कृतिक महत्व और वित्तीय अवसर का मिश्रण है।

Written By :  Neel Mani Lal
Update:2024-10-23 14:12 IST

Diwali Muhurat Trading 2024  (फोटो: सोशल मीडिया ) 

Diwali Muhurat Trading 2024: दिवाली का त्यौहारी सीजन आ गया है। निवेशकों और व्यापारियों दोनों वर्गों को इसका बेसब्री से इंतजार रहता है, क्योंकि इसे वित्तीय गतिविधियों के लिए शुभ समय माना जाता है। दिवाली के मौके पर मुहूर्त ट्रेडिंग एक शुभ और सांस्कृतिक रूप से महत्वपूर्ण अवसर होता है जो हर साल दिवाली के त्यौहार पर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में आयोजित किया जाता है।

मुहूर्त शब्द का अर्थ है नई परियोजनाएँ शुरू करने या वित्तीय निर्णय लेने के लिए एक उपयुक्त क्षण। इक्विटी बाज़ार के लिए यह ख़ास ट्रेडिंग सेशन शाम को लगभग एक घंटे तक चलता है। इसे पारंपरिक हिंदू लेखा वर्ष यानी संवत की शुरुआत का प्रतीक जाना जाता है। इस बार मुहूर्त ट्रेडिंग 1 नवंबर, 2024 को होगी।

मुहूर्त ट्रेडिंग क्यों महत्वपूर्ण है?

मुहूर्त ट्रेडिंग केवल एक ट्रेडिंग सत्र नहीं है; यह सांस्कृतिक महत्व और वित्तीय अवसर का मिश्रण है। मुहूर्त ट्रेडिंग निवेशकों के लिए आध्यात्मिक और वित्तीय दोनों ही तरह से एक नई शुरुआत का प्रतिनिधित्व करती है। चूंकि दिवाली अंधकार पर प्रकाश की जीत का प्रतीक है सो इसी प्रतीक के आधार पर निवेशक आने वाले वर्ष में समृद्धि और सफलता का स्वागत करने के लिए ट्रेडिंग में शामिल होते हैं। यह परंपरा आने वाले वित्तीय वर्ष के लिए सकारात्मक माहौल बनाने में मदद करती है। इसके अलावा मुहूर्त ट्रेडिंग के साथ पारंपरिक प्रथाएं भी जुड़ी हुई हैं, जैसे कि गुजराती व्यापारी इस दौरान आमतौर पर शेयर खरीदते हैं जबकि मारवाड़ी व्यापारी बेचते हैं, इनकी मान्यता है कि त्योहार के दौरान घर पर पैसा नहीं रखना चाहिए। मुहूर्त ट्रेडिंग में होने वाली एक्टिविटी से बाजार में अनुकूल स्थितियां भी बन सकती हैं क्योंकि इस अवधि के दौरान व्यापार करने वालों को लाभ होता है।

मुहूर्त ट्रेडिंग की परम्पराएँ

मुहूर्त ट्रेडिंग सत्र शुरू होने से पहले कई ब्रोकर और व्यापारी चोपड़ा पूजन अनुष्ठान में भाग लेते हैं, जहां वे अपने खाते और ट्रेडिंग टूल की पूजा करते हैं। कई निवेशक इस मौके पर लक्ष्मी पूजन भी करते हैं। ट्रेडिंग सत्र में निवेशक सामान्य रूप से स्टॉक खरीदने और बेचने के लिए ट्रेड कर सकते हैं। हालांकि इस सत्र में माहौल उत्सव की भावना से भरा होता है। सत्र का समापन प्रमुख स्टॉक एक्सचेंजों के ट्रेडिंग फ़्लोर पर उत्सव के साथ होता है।

सत्र का समय

इस वर्ष मुहूर्त ट्रेडिंग शुक्रवार, 1 नवंबर, 2024 को निर्धारित है। प्री-ओपन सत्र : शाम 5:45 बजे से शाम 6:00 बजे तक होगा।

सामान्य बाज़ार : शाम 6:00 बजे से शाम 7:00 बजे तक।

समापन सत्र: शाम 7:10 बजे से शाम 7:20 बजे तक

Tags:    

Similar News