Logistics Industry : लॉजिस्टिक्स उद्योग में नवाचार और प्रतिभा विकास के माध्यम से सशक्तिकरण

Logistics Industry : , लॉजिस्टिक्स उद्योग ने वैश्वीकरण, ई-कॉमर्स और तकनीकी प्रगति के कारण अभूतपूर्व वृद्धि देखी है।

Newstrack :  Network
Update:2024-09-20 19:37 IST

Logistics Industry ( Pic- Social- Media)

Logistics Industry : पिछले दशक में, लॉजिस्टिक्स उद्योग ने वैश्वीकरण, ई-कॉमर्स और तकनीकी प्रगति के कारण अभूतपूर्व वृद्धि देखी है। वैश्विक मूल्य $8 ट्रिलियन से अधिक होने के साथ, यह क्षेत्र स्वचालन, कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) और डेटा-आधारित नवाचारों की ओर अग्रसर है। डिजिटल उपकरणों ने लॉजिस्टिक्स संचालन को तेज, विश्वसनीय और लागत-कुशल बनाया है। फिर भी, भारत जैसे विकासशील देशों में तकनीकी अंतर बना हुआ है।

भारत में लॉजिस्टिक्स प्रौद्योगिकी की कमी

भारत की लॉजिस्टिक्स उद्योग, जो लगभग 14% राष्ट्रीय GDP में योगदान करता है, तकनीकी एकीकरण में वैश्विक प्रतिस्पर्धियों से पीछे है। प्रक्रिया की खंडितता और मैनुअल दस्तावेजीकरण, क्षेत्र की क्षमता में बाधा डाल रहे हैं। लेकिन, सॉफ्टलिंक ग्लोबल नवीनतम डिजिटल समाधान प्रदान कर रहा है।लॉजी-सिस प्लेटफॉर्म के माध्यम से, सॉफ्टलिंक ग्लोबल 45 देशों में 4,500 से अधिक लॉजिस्टिक्स कंपनियों को एकीकृत क्लाउड-आधारित समाधान अपनाने में मदद कर रहा है।

सरकार का समर्थन और सॉफ्टलिंक का योगदान

भारतीय सरकार ने लॉजिस्टिक्स उद्योग के महत्व को पहचानते हुए राष्ट्रीय लॉजिस्टिक्स नीति, भारतमाला और सागरमाला जैसे प्रमुख पहल शुरू की हैं। इन पहलों के साथ, सॉफ्टलिंक ग्लोबल अपने प्रतिभा अधिग्रहण पहल लॉजीस्पार्क के माध्यम से कौशल अंतर को पाटने के लिए आगे बढ़ रहा है। यह कार्यक्रम उभरते प्रतिभाओं को पहचानने और विकसित करने के लिए मंच प्रदान करता है।जैसे-जैसे लॉजिस्टिक्स उद्योग विकसित होता है, अन्य कंपनियों को सरकार के डिजिटल दृष्टिकोण का समर्थन करना आवश्यक है। सॉफ्टलिंक ग्लोबल के लॉजीस्पार्क जैसे कार्यक्रम अन्य संगठनों के लिए एक उदाहरण स्थापित करते हैं। प्रतिभा विकास और तकनीकी नवाचार में निवेश करके, लॉजिस्टिक्स कंपनियां वैश्विक प्रतिस्पर्धा को बढ़ा सकती हैं।

Tags:    

Similar News