Fixed Deposit: जब चाहें निकालें पैसा फिर भी नहीं टूटेगा फिक्स्ड डिपॉजिट, यह बैंक लेकर आई खास सुविधा

Fixed Deposit: SBI MODS पर कम से कम 1 वर्ष तक और अधिक 5 वर्ष तक पैसा जमा कर सकते हैं। यह एफडी पूरी तरह लिक्विड है।

Written By :  Viren Singh
Update: 2022-11-04 09:17 GMT

Fixed Deposit (सोशल मीडिया) 

Fixed Deposit:  लोगों को अपनी बचत का कुछ निवेश फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) के माध्यम से भी करते हैं। एफडी पर लोगों को अधिक ब्याज मिलता हैं। इसको निवेश में सबसे सुरक्षित माध्यम मना गया है, यहां पर लगाया पैसा कहीं डूबता नहीं है। हालांकि इस निवेश में एक छोटी सी समस्या यह है कि अगर आपने अपनी फिक्स्ड डिपॉजिट को समय से पहले तोड़वाया तो जमा पूंजी में कुछ कटौती होती है,जिसकी वजह से लोगों को नुकसान उठा पड़ता है। जीवन अब क्या किसी को हो जाए...यह पता नहीं होता। इसलिए लोग सुरक्षित भविष्य के लिए एफडी के साथ अन्य जहगों पर निवेश करते हैं।

ऐसे में अगर आपको कुछ समस्या आ जाए और आपके पास पैसा के रूप में केवल फिक्स्ड डिपॉजिट ही पड़ है तो अब आप क्या करेंगे। इसको जरूर तोड़वाएंगे, ऐसा करते ही आपको घाटा उठाना पड़ेगा। इसलिए भविष्य अपने ही पैसा को घाटे में डालने से तोड़ा बचावा करें और यह खोजें की बाजार में कौन सी एफडी ऐसी हैं,जिसको तोड़ने पर कोई कटौती नहीं होती है। लोगों को इन समय को देखते हुए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने एक खास एफडी को बाजार में उतारा है। जोकि इसका नाम SBI MODS है। इस एफडी पर पैसा लगना काफी लाभदायक हो सकता है। चलिए बताते हैं एसबीआई की इस खास एफडी के बारे में।

क्या होती है SBI MODS ?

दरअसल, एसबीआई का मल्‍टी ऑप्‍शन डिपॉजिट स्कीम यानी (MODS) एक प्रकार से टर्म डिपॉजिट स्कीम है। हालांकि इस मोड्स की खास बात यह है कि बचत या करंट अकाउंट लिंक होती है। ऐसे अगर जब चाहें पैसा निकाल सकते हैं। कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लगता है। बाकी राशि पर आपको ब्याज मिलेगा। इस एफडी की खास बात यह है कि इस पर भी उनता ही ब्याज मिलता है, जितना अन्य एसबीआई की एक रेगुलर एफडी पर मिलता है।

इतने वर्ष तक कर सकते हैं निवेश

लोग SBI MODS पर कम से कम 1 वर्ष तक और अधिक 5 वर्ष तक पैसा जमा कर सकते हैं। यह एफडी पूरी तरह लिक्विड हैं। इसमें कम से कम 10 हजार रुपए का निवेश करना होता है। इस पर वरिष्ठ नागरिकों को रेगुलर रेट के साथ 0.50 फीसदी का अतिरिक्त दर से ब्याज मिलता है। इसमें नॉमिनी बनाने के साथ लोन लेने की सुविधा उपलब्ध है। आपको बता दें कि SBI सेविंग्स प्लस खातों में भी ऑटो स्वीप के जरिए MODS की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं। इससे संबंधित अधिक जानकारी के लिए आप स्टेट बैंक की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

Tags:    

Similar News