FD Rate: 15 अगस्त से नहीं मिलेगा ये आकर्षक ब्याज वाली एफडी का लाभ, फटाफट निवेश कर उठाएं लाभ

FD Rate: दरअसल, देश में महंगाई को रोकने के लिए रिजर्व बैंक ने अपनी ब्याज दरों में लगातार वृद्धि की थी। इसके बाद यह 6.50 फीसदी पर पहुंच गया है। रेपो रेट में हुई वृद्धि से बैंकों ने अपनी एफडी ब्याज दरों में भी बढ़ोतरी की। इसके अलावा कुछ बैंकों ने कुछ स्पेशल एफडी भी लॉन्च की थी, जिसके माध्मय से वह लोगों को आकर्षक ब्याज कमाने का मौका प्रदान कर रही हैं। हालांकि यह मौका खत्म होने वाला है।

Update: 2023-08-15 04:15 GMT
FD Rate (सोशल मीडिया)

FD Rate: अगर कोई सावधि जमा यानी फिक्सड डिपॉजिट FD में निवेश करने का प्लान बना रहे हैं, लेकिन समझ नहीं आ रहा है कि किस एफडी में निवेश करें कि सालाना अधिक लाभ मिले तो यह लेख आपके लिए है। इस लेख में हम आपको कुछ एफडी के बारे में जानकारी देने वाले हैं, जो अन्य FD की तुलना में अधिक ब्याज प्रदान करती है, लेकिन निवेशकों के पास इन एफडी से लाभ लेने का मौका खत्म होने जा रहा है। निवेश करना का मात्र एक ही दिन पास बचा है। तो अगर आप इन विशेष एफडी के आकर्षक ब्याज का लाभ लेना चाहते हैं तो 15 अगस्त, 2023 तक निवेश कर सकते हैं।

इस वजह से बढ़ी बैंकों की FD ब्याज दरें

दरअसल, देश में महंगाई को रोकने के लिए रिजर्व बैंक ने अपनी ब्याज दरों में लगातार वृद्धि की थी। इसके बाद यह 6.50 फीसदी पर पहुंच गया है। रेपो रेट में हुई वृद्धि से बैंकों ने अपनी एफडी ब्याज दरों में भी बढ़ोतरी की। इसके अलावा कुछ बैंकों ने कुछ स्पेशल एफडी भी लॉन्च की थी, जिसके माध्मय से वह लोगों को आकर्षक ब्याज कमाने का मौका प्रदान कर रही हैं। हालांकि यह मौका खत्म होने वाला है। कई महीनों से चल रही बैंकों की कुछ स्पेशल एफडी निवेश की आखिरी तारीख 15 अगस्त, 2023 है।

ये हैं स्पेशल एफडी

प्राइवेट बैंक आईडीबीआई बैंक (IDBI Bank) ने अमृत महोत्सव और देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक ने एसबीआई ने अमृत कलश जैसी विशेष सावधि योजना चला रही है, जिसकी निवेश की आखिरी डेट 15 अगस्त निर्धारित है। अगर आप इन दोनों योजनाओं में से किसी एक में निवेश करना चाहते हैं, तो आपके पास कल तक ही मौका बचा हुआ है।

एसबीआई अमृत कलश

एसबीआई ने अमृत कलश स्पेशल सावधि योजना को 12 अप्रैल, 2023 को बाजार ने उतारा था। यह 400 दिनों की विशेष एफडी योजना है जिसमें वरिष्ठ नागरिकों को 7.60 प्रतिशत ब्याज दर मिल रही है। वहीं, 60 साल से कम उम्र के ग्राहकों को 7.10 फीसदी ब्याज दर मिल रही है। यदि कोई निवेश एक साल की एफडी आकर्षक ब्याज चाहता है तो अमृत कलश सबसे बेहतरीन एफडी है। यहां पर ब्याज मासिक, तिमाही या छमाही आधार पर निवेशकों के खाते में डाला जाता है। कल निवेश का आखिरी मौका है। लेकिन बैंकों को स्वाधीनता दिवस के चलते छुट्टी रहेगी तो आप नेट बैंकिंग या योनो के जरिए इसमें निवेश कर लाभ ले सकते हैं।

आईडीबीआई अमृत महोत्सव

साल निवेश की शानदार एफडी की बात करें तो आईडीबीआई अमृत महोत्सव विशेष एफडी भी अच्छा निवेश विकल्प है। यह एफडी 375 दिनों से लेकर 444 दिनों तक की अवधि निवेश में आती है। 375 दिनों की एफडी पर आम ग्राहकों को 7.10 फीसदी और सीनियर सिटीजन को 7.60 फीसदी ब्याज दर मिल रहा है। वहीं, 444 दिन की एफडी पर 7.15 फीसदी और वरिष्ठ नागरिकों को 7.65 फीसदी ब्याज दर ऑफर किया जा रहा है। इस एफडी की भी आखिरी डेट 15 अगस्त, निर्धारित है। बैंक की शाखा 15 अगस्त के चलते बंद रहेंगी तो आप ऑनलाइन के माध्मय से निवेश कर इस एफडी पर मिलने वाले ब्याज का लाभ उठा सकते हैं।

Tags:    

Similar News