मनी लॉन्ड्रिंग केस: ICICI की पूर्व CEO चंदा कोचर को मिली सशर्त जमानत

आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ चंदा कोचर पर 4 अक्टूबर साल 2018 में भ्रष्टाचार का आरोप लगा था। जिसके बाद से उन्हें अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा था।

Update: 2021-02-12 09:32 GMT
चंदा कोचर को मिली जमानत

नई दिल्ली: मनी लॉन्ड्रिंग केस में फसी आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ चंदा कोचर (Chanda Kochhar) ने राहत कि सांस ली है। आज मनी लॉन्ड्रिंग केस के सिलसिले में सेशंस कोर्ट में पेश हुई। जहां पर अदालत ने चंदा कोचर को 5 लाख रुपये के बांड और बिना अनुमति विदेश यात्रा न करने की शर्त पर जमानत दी है। आपको बता दें कि चंदा कोचर पर वेणुगोपाल धूत को लोन देने के दौरान घूस लेने का आरोप लगा है।

आखिर कौन है ये चंदा कोचर

चंदा कोचर आईसीआईसीआई बैंक की प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के पद कार्यरत थी। 4 अक्टूबर साल 2018 में कोचर पर भ्रष्टाचार का आरोप लगा था। जिसके बाद से इन्हें अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा था। आपको बता दें कि केंद्रीय जांच ब्यूरो ने चंदा कोचर और उनके पति को धोखाधड़ी में शामिल होने पर जांच का आदेश दिया। यह जांच न्यायमूर्ति बी एन श्रीकृष्ण के नेतृत्व में हुआ।

यह भी पढ़ें: Amazon का बड़ा धमका: इन प्रोडक्ट्स पर दे रहा बंपर छूट, ऐसे उठाएं फायदा

(फोटो- सोशल मीडिया)

आचार संहिता का किया था उल्लंघन

जिसके तहत जांच पैनल ने बताया कि कोचर ने आईसीआईसीआई बैंक की आचार संहिता का उल्लंघन किया था। जिसके बाद उनकी सेवा उनके सभी अधिकारों और रद्द किए गए। बता दें कि साल 1984 में कोचर ICICI में प्रबंधन को रुप में शामिल हुई। आईसीआईसीआई में शुरुआती दौरान, उन्होंने परियोजना मूल्यांकन का पद दिया गया था।

कोचर ने 1990 के दशक के दौरान ICICI बैंक की स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। 1993 में, कोचर को टीम के प्रमुख सदस्यों में से एक नियुक्त किया गया था। कोचर को ही ज बैंक की स्थापना की जिम्मेदारी दी गई थी। साल 1994 में सहायक महाप्रबंधक के पद पर नियुक्त हुई इसके बाद साल 1996 में उप महाप्रबंधक के पद पर कार्य किया।

यह भी पढ़ें: योगी सरकार का नया मास्टर प्लान, UP के इन शहरों में होने जा रहा ये बदलाव

साल 1996 में, चंदा कोचर ने ICICI बैंक के इन्फ्रास्ट्रक्चर इंडस्ट्री ग्रुप का नेतृत्व किया। जिसका उद्देश्य बिजली, दूरसंचार और परिवहन के क्षेत्रों में समर्पित उद्योग विशेषज्ञता तैयार करना था।

क्या है इनका व्यक्तिगत जीवन

चंदा कोचर मुंबई में रहती हैं। चंदा कोचर ने अपने सहयोगी दीपक कोचर से शादी की है।

रिपोर्ट- श्वेता पांडे

यह भी पढ़ें: Gold-Silver Price: फिर सस्ता हुआ सोना-चांदी, जानिए क्या है नई कीमत

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News