Gautam Adani: गौतम अडानी दुनिया के टॉप 10 अमीरों की सूची से बाहर, मुकेश अंबानी से सिर्फ 2.2 बिलियन डॉलर आगे

Top 10 Richest People: अडानी इस समय रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी से महज 2.2 अरब डॉलर आगे हैं। अंबानी की संपत्ति 82.2 बिलियन डॉलर है और दुनिया के सबसे अमीर पुरुषों की सूची में 12वें स्थान पर है।

Written By :  Rakesh Mishra
Update: 2023-01-31 08:36 GMT

Gautam Adani  (Image: Social Media)

Gautam Adani: गौतम अडानी दुनिया के टॉप 10 अमीरों की सूची से बाहर हो गए हैं। गौतम अडानी अब दुनिया के 11वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं, क्योंकि पिछले एक सप्ताह में उनकी रैंकिंग में सात स्थान की गिरावट आई है। अडानी की संपत्ति अब माइक्रोसॉफ्ट के पूर्व सीईओ स्टीव बाल्मर, गूगल के सह-संस्थापक सर्गेई ब्रिन और मैक्सिकन व्यवसायी कार्लोस स्लिम से 84.4 बिलियन डॉलर पीछे है।

अडानी की नेट वर्थ में यह तेज गिरावट यूएस-आधारित रिसर्च फर्म हिंडनबर्ग की 24 जनवरी को अडानी समूह पर जारी एक रिपोर्ट का परिणाम है।

अडानी समूह पर 'हाउ द वर्ल्ड्स थर्ड रिचेस्ट मैन इज पुलिंग द लार्जेस्ट इन कॉर्पोरेट हिस्ट्री' शीर्षक वाली रिपोर्ट में "स्टॉक हेरफेर और अकाउंटिंग फ्रॉड स्कीम" का आरोप लगाया गया है।

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के आंकड़ों के अनुसार, गौतम अडानी, जो अडानी समूह के अध्यक्ष हैं, ने रिपोर्ट प्रकाशित होने के बाद से अपनी संपत्ति में 34.6 बिलियन डॉलर की गिरावट देखी है।

रिसर्च फर्म ने यह भी कहा कि वह समूह के यूएस-ट्रेडेड बॉन्ड और गैर-भारतीय-ट्रेडेड डेरिवेटिव इंस्ट्रूमेंट्स में शॉर्ट पोजीशन ले रही है। इसने बड़े पैमाने पर स्टॉक करेक्शन शुरू कर दिया, जहां रिपोर्ट जारी होने के बाद से सभी नौ अडानी समूह की कंपनियों के शेयरों का बाजार मूल्य ₹5.57 लाख करोड़ खत्म हो गया।


अडानी की बदलती रैंकिंग

पिछले हफ्ते ही अडानी 119 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के अरबपतियों की सूची में चौथे स्थान पर थे । LVMH के अध्यक्ष बर्नार्ड अरनॉल्ट, टेस्ला के मालिक एलोन मस्क और अमेज़न के संस्थापक जेफ बेजोस दुनिया की अरबपतियों की सूची में शीर्ष तीन स्थान पर हैं। अडानी का धन बहुराष्ट्रीय समूह के बंदरगाहों, ऊर्जा, रसद, मीडिया, हरित ऊर्जा, एयरोस्पेस और अन्य क्षेत्रों में विभिन्न कार्यों के लिए बकाया है।

2022 में टॉप 10 की लिस्ट में अडानी की रैंकिंग बदलती रही है। एक समय पर वह विश्व रैंक में दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति थे, और तीसरे भी।

जैसा कि मंदी की आशंका ने दुनिया और अमेरिका को जकड़ लिया है, कई तकनीकी शेयरों ने टेक अरबपतियों की व्यक्तिगत संपत्ति को प्रभावित किया है, जो शीर्ष 10 अरबपतियों की सूची में बहुत उच्च स्थान पर हैं - जिसके परिणामस्वरूप दुनिया के सबसे धनी लोगों की संपत्ति की गतिशील स्थिति है।

जनवरी 2023 की शुरुआत में, हालांकि अडानी दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति थे, हिंडनबर्ग रिपोर्ट द्वारा उनकी किस्मत बदलने से पहले।

अडानी इस समय रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी से महज 2.2 अरब डॉलर आगे हैं। अंबानी की संपत्ति 82.2 बिलियन डॉलर है और दुनिया के सबसे अमीर पुरुषों की सूची में 12वें स्थान पर है। अम्बानी ने 2022 में अडानी को भारत के अपने सबसे अमीर व्यक्ति का दर्जा खो दिया था।

अडानी के शेयरों में गिरावट जारी है

अडानी समूह के नौ शेयरों में से छह मंगलवार को लाल निशान में थे, जिनमें से तीन ने अपने संबंधित निचले सर्किट को मार दिया। लाभ में रहने वाले एकमात्र अडानी एंटरप्राइजेज, अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी थे।

आरोपों के जवाब में, अडानी समूह ने 29 जनवरी को आरोपों पर एक लंबी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि यह सभी लागू कानूनों और विनियमों के अनुपालन में है। एक बयान में कहा गया, "हम अपने सभी हितधारकों के हितों की रक्षा के लिए शासन के उच्चतम स्तर के लिए प्रतिबद्ध हैं।"

रिपोर्ट ने फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफर (एफपीओ) के माध्यम से अडानी एंटरप्राइजेज के नए शेयर जारी करके फंड जुटाने की कंपनी की योजना को भी प्रभावित किया। FPO इंडिया इंक के इतिहास में सबसे बड़ा है, और कंपनी ने एंकर निवेशकों से ₹5,985 करोड़ जुटाए हैं।

हालाँकि, सदस्यता प्रक्रिया के अंतिम दिन सुबह 11:42 बजे तक एफपीओ को केवल 20% ही सब्सक्राइब किया गया है। दूसरे दिन इसे सिर्फ 2% सब्सक्राइब किया गया था।

एफपीओ को अबू धाबी स्थित इंटरनेशनल होल्डिंग कंपनी के साथ $400 मिलियन (लगभग ₹3,244 करोड़) का निवेश करने का मौका मिला।

Tags:    

Similar News