सोने की कीमत में भारी गिरावट, चांदी भी हुई सस्ती, फटाफट चेक करें नया रेट

देश में कोरोना वायरस वैक्सीन आने की उम्मीद की वजह से सोने में भारी गिरावट दर्ज की गई है। इससे अर्थव्यवस्था में भी तेजी आने की उम्मीद जताई जा रही है।

Update: 2020-12-01 05:46 GMT
सोने-चांदी में भारी गिरावट

नई दिल्ली: देश में तेजी से बढ़ते कोरोना वायरस (Corona Virus) मामलों के बीच कोविड-19 वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) आने की भी उम्मीद तेजी से बढ़ी है। वैक्सीन की उम्मीद से अर्थव्यवस्था में तेजी आने की उम्मीद जताई जा रही है तो वहीं इसका असर सोने के भाव में भी देखा जा रहा है। इस वजह से सोने के रेट (Gold Rates Today) में भारी गिरावट दर्ज की जा रही है। मंगलवार को गोल्ड की कीमत का भाव पांच महीने के निचले स्तर पर पहुंच गया है।

निवेशक अब शेयर बाजार में कर रहे निवेश

बता दें कि कोरोना वायरस (Corona Virus Vaccine) की उम्मीद ने सेफ निवेश वाली संपत्तियों को प्रभावित किया है। इस वक्त निवेशक सोने में पैसा निकाल कर शेयर बाजार में निवेश कर रहे हैं, जिसके चलते सोने के दाम में गिरावट दर्ज की जा रही है। जाहिर है कि लोग कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच बेसब्री से वैक्सीन आने का इंतजार कर रहे हैं। ऐसे में वैक्सीन को लेकर मिल रही खुशखबरी के कारण आर्थिक सुधार को लेकर पैदा हुए आशावाद से दुनिया भर के शेयर बाजारों का प्रदर्शन सबसे अच्छा रहा है।

यह भी पढ़ें: रसोई गैस के नए दाम: ग्राहकों के लिए बड़ी खबर, फटाफट जान लें कीमत

(फोटो- सोशल मीडिया)

पांच महीने के सबसे निचले स्तर पर सोना

सोमवार को हाजिर सोना 0.8 फीसदी टूटकर 1,774.01 डॉलर प्रति आउंस पर रहा, इस तरह इस महीने सोने की गिरावट 5.6 फीसदी पर पहुंच गई है। जो कि पांच महीने का निचला स्तर है। इससे पहले 2 जुलाई को कीमती धातु 1,764.29 डॉलर प्रति आउंस के निचले स्तर पर था। एक्सपर्ट्स की मानें तो निवेशक अब सोने से पैसा निकाल कर शेयर बाजार में निवेश कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: सस्ता सोना खरीदने का मौका: ये कंपनी दे रही ऑफर, इन शहरों में करें शाॅपिंग

(फोटो- सोशल मीडिया)

चांदी में कीतनी हुई गिरावट

निवेशकों को उम्मीद है कि वैक्सीन आने के बाद बाजार में अच्छी बढ़त देखने को मिल सकती है। साथ ही कोरोना संक्रमण से भी राहत मिलेगी। वहीं अगर चांदी की बात की जाए तो इस कीमती धातु में 5.5 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है। सोमवार को चांदी 1.6 फीसदी गिरकर 22.34 डॉलर प्रति औंस पर आ गई थी।

यह भी पढ़ें: Petrol Diesel Price: 100 रुपए पहुंचने वाला है पेट्रोल, जानें अपने शहर का रेट

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News