Gold Price Today:लगातार 16वें दिन आसमान छू रहा सोने का भाव, जानें आज का दाम

देश में एक तरफ कोरोना का कहर बरप रहा है तो दूसरी तरफ पूरे देश की अर्थव्यवस्था डगमगाई है। ऐसे में सोने के भाव भी आसमान छू रहे है। आज 16 वें दिन सोने के भाव में लगातार तेजी का सिलसिला जारी है।

Update: 2020-08-07 12:29 GMT
सोने का आज का भाव

नई दिल्ली : देश में एक तरफ कोरोना का कहर बरप रहा है तो दूसरी तरफ पूरे देश की अर्थव्यवस्था डगमगाई है। ऐसे में सोने के भाव भी आसमान छू रहे है। आज 16 वें दिन सोने के भाव में लगातार तेजी का सिलसिला जारी है। आज 7 अगस्त को 10 ग्राम सोने का भाव 57 हजार तक पहुंच गया है। ऐसा पहली बार हुआ जब सोना 57 हजार रुपये के पार पहुंच गया। वहीं, एक किलोग्राम चांदी के दाम रिकॉर्ड स्तर 77 हजार रुपये है।

यह पढ़ें....चीन की सच्चाई: अब इस पड़ोसी देश पर बुरी नजर, इस पर ठोका अपना दावा

फाइल फोटो

विशेषज्ञों की राय-सोने के बढ़ते भाव

विशेषज्ञों का कहना है कि कमजोर अमेरिकी डॉलर के चलते सोने के दाम चढ़े हैं। चीन और अमेरिका के बीच तनाव बढ़ने से सोने की कीमतों में उछाल आया। डॉलर इंडेक्स दो साल से भी निचले स्तर पर पहुंच गया। 99.9 फीसदी शुद्धता वाले सोने का भाव दिल्ली सर्राफा बाजार में अब तक के नए उच्चतम स्तर पर 57,008 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया है। वहीं, मुंबई में सोने के दाम बढ़कर 56254 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गए। इससे पहले गुरुवार को ये 57,002 रुपये प्रति दस ग्राम पर बंद हुआ था।आज ही दिल्ली में 576 रुपये की तेजी से एक किलोग्राम चांदी के दाम 77,264 रुपये से बढ़कर 77,840 रुपये हो गए है। मुंबई में चांदी के दाम बढ़कर 76008 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गए है।

यह पढ़ें....स्कूल फीस माफ करने, वकीलों को भत्ते के लिए धरने पर बैठे कांग्रेस कार्यकर्ता, देखें तस्वीरें

 

फाइल फोटो

डॉलर प्रति औंस का स्तर सोना

ग्लोबल वर्ल्ड में, आज सोन की कीमत 0.3% की तेजी के साथ 2,068.32 डॉलर प्रति औंस पर था। इससे पहले पहली बार 2072 डॉलर प्रति औंस का स्तर सोना ने तेजी से छूआ और चांदी 30 डॉलर के आसपास पहुंच गई। वहीं, सोने की कीमतों पर असर डालने वाले 10 साल वाले बेंचमार्क अमेरिकी बॉन्ड की यील्ड पांच महीने के निचले स्तर पर आ गई। देश में सोने और चांदी की कीमतों में तेजी का सिलसिला जारी है। आज एक बार फिर से भारतीय बाजारों में सोने और चांदी की कीमतों में बढ़ोत्तरी हुई है। सोने ने तो अपना ही रिकॉर्ड ब्रेक कर दिया है। अब देखना है कि आगे आने वाले समय में विश्व बाजार में सोने चांदी के क्या भाव रहते हैं।

दोस्तों देश-दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News