Gold-Silver Price Today: आसमान छू रहा इसका दाम, चांदी भी 1280 रुपये

इस शादी के मौसम में ग्राहक सोने के करीदारी कर रहे हैं, वही दूसरी तरफ सोने के बढ़ते दामों ने सभी की हालत ख़राब कर दी है। बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी में सोने और चांदी की कीमत में एक बाद फिर उछाल आया हैं।

Update: 2020-12-02 13:16 GMT
Gold-Silver Price: आसमान छू रहा सोना , चांदी भी 1280 रुपये

इस शादी के मौसम में ग्राहक सोने के करीदारी कर रहे हैं वही दूसरी तरफ सोने के बढ़ते दामों ने सभी की हालत ख़राब कर दी है। बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी में सोने और चांदी की कीमत में एक बाद फिर उछाल आया हैं।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के अनुसार, सकारात्मक वैश्विक रुख के बीच सोने का भाव 675 रुपये बढ़कर 48,169 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। वही मंगलवार को सोने का दाम 47,494 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई थी।

चांदी भी हुई महंगी

सोने के साथ साथ चांदी के दाम में भी तेज़ी आई हैं। पिछले कारोबार सत्र के 61,216 रुपये प्रति किलोग्राम के मुकाबले आज चांदी का भाव 1280 रुपये बढ़कर 62,496 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया।

यह भी पढ़ें….9 लाशें लौटीं शादी से: भीषण हादसे से थर्राया यूपी, दूल्हे के पैरों तले खिसकी जमीन

अंतरराष्ट्रीय बाजार कीमत

वही इसके अंतरराष्ट्रीय बाजार की बात करें तो सोना और चांदी 1,815 अमेरिकी डॉलर प्रति औसत पर कारोबार कर रहे थे। इस सन्दर्भ में एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक तपन पटेल का कहना है कि सोने की कीमत बुधवार को 1, 800 अमेरिकी डॉलर से ऊपर थी।

ये भी पढ़ें: मौद्रिक नीति: 4 दिसंबर को आएगा फैसला, EMI कम होने के आसार नहीं

सोना खरीदने में भारत दूसरे स्थान पर

भारत में सोने का आयात अगस्त महीने में बढ़कर 3.7 अरब डॉलर हो गया,ये पिछले साल इसी महीने में 1. 36 अरब डॉलर था। आपको बता दें, कि चीन के बाद भारत ऐसा दूसरा देश है जो सोना का सबसे बड़ा खरीदार हैं। भारत में सोना पर कुल 12.5 फीसदी आयात शुल्क और तीन फीसदी जीएसटी लगता है।

यह पढ़ें….भागा बारात संग दूल्हा: शादी में मच गई अफरा-तफरी, कांड से हिला अम्बेडकरनगर

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News