महंगा पान-मसाला-सिगरेट: जल्द ही होगा बड़ा एलान, जानिए कितनी होगी कीमत

पंजाब, छत्तीसगढ़, बिहार, गोवा, दिल्ली जैसे राज्यों ने अहितकर सामान पर सेस बढ़ाने का सुझाव दिया है। बता दें कि अगर Sin Goods पर सेस बढ़ाया जाता है तो सिगरेट, पान मसाला महंगे हो जाएंगे।

Update: 2020-08-19 10:50 GMT
Pan masala cigarettes can be expensive

नई दिल्ली: 27 अगस्त 2020 को गुड्स एंड सर्विसेज टैक्‍स यानी जीएसटी काउंसिल (GST Council) की बैठक होने वाली है। इस मीटिंग में कुछ बड़े फैसले लिए जा सकते हैं। इस मीटिंग का एकमात्र एजेंडा कंपनसेशन की आवश्यकताओं को पूरा करने के उपायों पर होगा। इसके अलावा माना जा रहा है कि कंपनसेशन फंड को बढ़ाने के लिए तीन शीर्ष सुझावों पर भी चर्चा हो सकती है।

यह भी पढ़ें: उलझा बस किडनैपिंग मामला: फेल हुई यूपी पुलिस, सीएम योगी ने दिये सख्त निर्देश

सिगरेट, पान मसाला हो जाएंगे महंगे

मीडिया रिपोर्ट्स में सूत्रों के हवाले से लिखा गया है कि इस बैठक में कुछ राज्यों की ओर से अहितकर सामान (Sin Goods) पर सेस बढ़ाने के प्रस्ताव पर चर्चा की जा सकती है। पंजाब, छत्तीसगढ़, बिहार, गोवा, दिल्ली जैसे राज्यों ने अहितकर सामान पर सेस बढ़ाने का सुझाव दिया है। बता दें कि अगर Sin Goods पर सेस बढ़ाया जाता है तो सिगरेट, पान मसाला महंगे हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें: ये अभिनेत्रियां रखती हैं राजा महाराजाओं के परिवार से संबंध, जीती है ऐसी लाइफ

कितना बढ़ाया जा सकता है सेस

मौजूदा समय में, पान मसाला पर 100 फीसदी सेस लगता है। सेस नियमों के मुताबिक, ज्यादा से ज्यादा 130 फीसदी तक सेस बढ़ाया जा सकता है। ऐसे में अगर जीएसटी काउंसिल (GST Council) Sin Goods पर सेस बढ़ाता है तो पान मसाले पर 30 फीसदी सेस दर बढ़ाई जा सकती है। बता दें कि सिगरेट, पान मसाला और एरेटेड पेय सिन गुड्स शामिल होते हैं।

यह भी पढ़ें: मूसलाधार बारिश का कहर: लोगों का हुआ बुरा हाल, डूब गई पूरी पुलिस चौकी

एरेटेड पेय पर 15 फीसदी हो सकता है सेस

इसी तरह मौजूदा समय में एरेटेड पेय पर 12 फीसदी सेस लगता है और नियमों के मुताबिक, ज्यादा से ज्यादा 15 फीसदी तक सेस बढ़ाया जा सकता है। इसलिए अगर काउंसिल निर्णय लेती है तो तीन फीसदी अतिरिक्त सेस जोड़ा जा सकता है। सिगरेट के लिए अधिकतम संभव सेस 290 फीसदी एड वैलेरम के साथ 4,170 रुपये प्रति हजार स्टिक लगाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: रिया की औकात नहीं: डीजीपी गुप्तेश्वर पांडे का फूटा गुस्सा, दिया ये बड़ा बयान

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News