1 Lakh Pension Scheme: भूल जाओ रिटायरमेंट की चिंता, मिल रहा 1 लाख रुपये महीना पेंशन, बस करना होगा यहां निवेश

1 Lakh Pension Scheme: 2003 के बाद से सरकार ने ओल्ड पेंशन स्कीम को खत्म कर नई पेंशन योजना शुरू की थी। कई लोग ऐसे हैं जो नौकरी करते वक्त अच्छा वेतन पाते हैं, लेकिन जब वह रिटायर होते हैं, पेंशन के तौर पर उन्हें कमा आय पर निर्भर रहना पड़ता है। इसलिए नौकरी करते वक्त बहुत जरूरी हो जाता है कि आप सही योजनाओं में निवेश करें,ताकि रिटायरमेंट के वक्त आपको पैसों की जरूरत न पड़ेगा।

Update: 2023-08-03 11:31 GMT
1 Lakh Pension Scheme (सोशल मीडिया

1 Lakh Pension Scheme: यह बात तो सही है कि आज के दौर में पैसा वो ताकत है, जिससे इंसान काफी हद तक अपनी मुश्किलों को कम कर सकता है। इसलिए लोग पैसों को ज्यादा अहमियत देते हैं। इस पैसे की जरूरत उस समय ज्यादा हो जाती है, जब हम और आप अपनी रिटायरमेंट की उम्र में आते हैं, क्योंकि उसके बाद हमारे पास कमाई को कोई साधन नहीं होता है और हमें पेंशन पर निर्भर रहना पड़ता है। हालांकि इसका लाभ लोग तभी ले सकते हैं या सरकारी नौकरी में हों और ओल्ड पेंशन से जोड़ हों या फिर उन्होंने नई पेंशन योजना NPS में निवेश किया हो।

2003 के बाद से सरकार ने ओल्ड पेंशन स्कीम को खत्म कर नई पेंशन योजना शुरू की थी। कई लोग ऐसे हैं जो नौकरी करते वक्त अच्छा वेतन पाते हैं, लेकिन जब वह रिटायर होते हैं, पेंशन के तौर पर उन्हें कमा आय पर निर्भर रहना पड़ता है। इसलिए नौकरी करते वक्त बहुत जरूरी हो जाता है कि आप सही योजनाओं में निवेश करें,ताकि रिटायरमेंट के वक्त आपको पैसों की जरूरत न पड़ेगा।

यहां निवेश करने पर मिलेगा 1 लाख रुपए महीना पेंशन

आज मैं आपको इस लेख के माध्यम से वह जानकारी दूंगा कि जिसके माध्यम से आप रिटायरमेंट होने के बाद 1 लाख रुपये महीना पेंशन के रूप में पा सकते हैं। फिलहाल इसके आपको कुछ जगहों पर कुछ पैसों को निवेश करना पड़ेगा। आइये जानते हैं कि कहां निवेश करें तो रिटायरमेंट के बाद 1 लाख रुपये महीना पेंशन पा सकते हैं।

NPS में निवेश

केंद्र सरकार ने 2003 में ओल्ड पेंशन को खत्म कर राष्ट्रीय पेंशन योजना (NPS) को लॉन्च किया था। योजना के तहत लोग अपनी पेंशन की इंतजाम करते हैं। यहां पर निवेश करने के नौकरी करने वाले लोगों का भविष्य सुरक्षित होता है। यदि आप यहां पर हर महीना 15 हजार रुपये 30 साल तक निवेश करते हैं तो रिटायरमेंट के बाद आपको 1 लाख रुपये पेंशन मिलेगी।

SIP में निवेश

नौकरी करते वक्त आप चाहते हैं कि रिटायरमेंट के बाद आपको महीने में एक लाख रुपये महीना पेंशन के रूप में मिले तो आपको SIP यानी सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान में निवेश करना होगा। यहां पर निवेशक 30 साल की उम्र निवेश करता है तो 30 साल तक निवेश में एक बड़ा फंड तैयार कर सकता है। यहां पर अगर कोई एक महीने में 56,660 रुपये निवेश करता है तो उसका फंड 2 करोड़ रुपये हो जाएगा। इस पर 12 फीसदी यील्ड मिलता है। इस हिसाब आप हर महीने 1 लाख रुपये कमा लेंगे।

इन फंडों में निवेश

इस पर एक्सपर्ट कहना है कि निवेशक अच्छा रिटर्न पाने के लिए हाइब्रिड या कंजर्वेटिव हाइब्रिड एसडब्ल्यूपी (Systematic Withdrawal Plan) फंड को चुन सकता है। यह फंड निवेशक को सालाना 7-8 फीसदी रिटर्न देता है और आपको महंगाई से बचता है।

Tags:    

Similar News