Coconut Oil Business: खाने, औषधि और ब्यूटी प्रोडक्ट्स में होता है नारियल का उपयोग, बनना बड़ा उद्यमी तो शुरू कर दें यह बिजनेस

Coconut Oil Business: नारियल तेल का उपयोग आज के दौर में खाने से लेकर, दवा और ब्यूटी प्रोडक्ट्स में हो रहा है। इस वजह से इसकी मांग बढ़ती जा रही है।

Written By :  Viren Singh
Update: 2023-11-23 05:00 GMT

Coconut Oil Business (सोशल मीडिया) 

Coconut Oil Business: अगर अधिक पैसा कमाने की इच्छा रख रह हैं तो कोशिश करें कि कोई व्यापार हो...नौकरी करते हुए आप अधिक पैसा नहीं कमा सकते हो। केवल जीवन यापन कर सकते हो। ऐसे में अगर आप नौकरी साथ-साथ अन्य कमाई का जरिया खड़ा करना चाहते हैं तो आपको मैं एक ऐसा बिजनेस आइडिया दूंगा, जिसको अगर आपने फॉलो कर लिया तो बड़ा कारोबारी बनने से कोई नहीं रोक सकता। यह बिजनेस है नारियल से तेल निकालने का। नारियल के तेल का उपयोग कई चीजों में होता है। इस वजह से इसकी मांग दिन पर दिन बढ़ती जा रही है।

इन वजहों से बढ़ी रही मांग

दरअसल, नारियल तेल का उपयोग आज के दौर में खाने से लेकर, दवा और ब्यूटी प्रोडक्ट्स में हो रहा है। इसका तेल बालों के लिए काफी फायदेमंद मनाना गया है। वहीं, इसमें औषधीय गुण भी पाए जाते हैं। यह एक ऐसा तेल है जो हर घरों में पाया जाता है। यही एक वजह है कि तेल का कारोबार दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है। ऐसे में इस कारोबार में आपके पास बड़ा खिलाड़ी बनाने का मौका है।

इस प्रकार करें नारियल तेल का व्यापार?

अगर आपको नारियल तेल के बिजनेस में कदम रखना है तो आपको कई चीजों की जरूरत पड़ेगी। इसमें कच्चे माल के लेकर इसको बनाने के लिए कई प्रकार की मशीने शामिल हैं। नारियल के तेल बनाने के लिए जिन मशीनों का उपयोग किया जाता है, उसमें वुड प्रेस मशीन, एचपी मोटर व फिल्टर मशीन शामिल होती है। इसके अलावा स्टोरेज टैंक भी जरूरत पड़ती है। वुड प्रेस मशीन में नारियल काफी देर तक बारीक से पीसा जाता है। फिर उसे कुचल कर उससे तेल निकाल जाता है। निकाल हुआ तेल को फिर ठंडे प्रेस में रखा जाता है। यहां पर उससे खुला रखा जाता है। तेल ठंडा होने के बाद इसको फिल्टर मशीन में डालकर साफ किया जाता है। यह प्रक्रिया होने के बाद उसको बोलतों डालकर बाजारों में सप्लाई किय जाता है। इन विधियों को अपनाकर आप इस कारोबार में बड़ा खिलाड़ी बन सकते हैं।

बिजनेस में लागत

वैसे तो हर बिजनेस आपके निवेश पर राशि पर निर्भर होता है। सीधी भाषा में कहें तो जितना बड़ा निवेश... उतनी बड़ी कमाई। यही फॉमूला नारियल के तेल बनाने के कारोबार में भी उपयोग होता है। वैसे यह थोड़ा महंगा बिजनेस है, क्योंकि यहां पर आपको मशीन खरीदने और जगह लेने पर 15 से 20 लाख तक का खर्च आता है। हालांकि आप चाहें तो इसको कम निवेश भी में शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा कोई भी इस कारोबार में लिए लोन भी ले सकता है।

नारियल तेल के बिजनेस से कमाई

इस व्यापार की कमाई की बात करें तो अंधाधुन धन पैदा करवाता है, क्योंकि इस बिजनेस की पूरे साल मांग होती है। यहां पर सिर्फ एक बार निवेश करना होता है और कमाई लाखों रुपये की होती है। अगर सारे खर्च निकाल दें तो आप आराम से सालाना 3 लाख रुपये की बचत कर सकते हैं। फिर जैसे जैसे यह बिजनेस बढ़ता जाएगा तो कमाई भी वैसे वैसे बढ़ती जाएगी।

Tags:    

Similar News