Dog Farm Business: डॉग्स का व्यवसाय देगा तगड़ा मुनाफा, जानें कितना का है निवेश और कैसे करें शुरू

Dog Farm Business: भारतीय पालतू जानवरों की देखभाल दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ते उद्योगों में से एक है, जो दुनिया भर में 5.2% की सीएजीआर की तुलना में 17.0% (2018-2024) की अनुमानित सीएजीआर से बढ़ रही है। वहीं, भारत का पालतू जानवरों की देखभाल का बाजार केवल 0.8 बिलियन अमेरिकी डॉलर (2019-2025) का है। ऐसे में यह बिजनेस काफी लाभदायक है।

Update: 2023-07-10 12:00 GMT
Dog Farm Business (सोशल मीडिया)

Dog Farm Business: आज कल लोगों के बीच कुत्ता पालने की मांग बड़ी तेजी से बढ़ रही है। कुछ जनावरों से प्यार करें तो इसलिए घरों में कुत्ता पालते हैं तो कुछ लोग अपने घर और परिवार के लोगों को चोर उचक्कों से सुरक्षित रखने के लिए घरों में कुत्ता पालते हैं। कुत्ता देशी नस्ल लेकर विदेशी नस्लों तक आते हैं और हर कुत्ता बाजार में नस्ल के हिसाब से बिकता है। यहां तक इनकी कीमत 10 हजार से लेकर 60-70 हजार रुपये तक की जाती है। वहीं, कई ऐसी नस्ल के कुत्ते होते हैं, जो लाख रुपये तक मिलते हैं। इन सबको देखते हुए इस वक्त कुत्ते पालन का व्यवस्या भी देश में काफी फल फूल रहा है। इतना ही नहीं, विदेशों में भी कुत्ता पालन व्यवस्या का चलन तेजी के बढ़ रहा है।

तेजी बढ़ रहा देश में कुत्ता पालन का व्यापार

ऐसे अगर आप कोई बिजनेस करना चाह रहे हैं तो कुत्ता पालन बिजनेस (Dog Farming Business) में कदम रख सकते हैं। क्योंकि भारतीय पालतू जानवरों की देखभाल दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ते उद्योगों में से एक है, जो दुनिया भर में 5.2% की सीएजीआर की तुलना में 17.0% (2018-2024) की अनुमानित सीएजीआर से बढ़ रही है। वहीं, भारत का पालतू जानवरों की देखभाल का बाजार केवल 0.8 बिलियन अमेरिकी डॉलर (2019-2025) का है। ऐसे कुत्ता पालन बिजनेस में सबसे अच्छा बिजनेस में से एक है। इसको आप चाहें तो ग्रामीण क्षेत्र या फिर शहरी क्षेत्र में कहीं पर खोल सकते हैं। दोनों जगह यह बिजनेस दोड़कर चलेगा। हालांकि कोशिश होनी चाहिए कि यह व्यवस्या अर्धशहरी या फिर उससे ऊपर के स्थान पर खोला हो। जगहों पर लोगों के बीच कुत्ता की मांग काफी होती है और यहां पर यह व्यवसाय ज्यादा तेजी चलेगा। आप चाहें तो छोटे निवेश के साथ इस बिजनेस में कदम रख सकते हैं।

ऐसे रखें इस बिजनेस में कदम

पालतू पशु प्रेमी कुत्ते की एक विशेष नस्ल को लेकर बहुत उत्साहित हैं। कुत्ता प्रजनन व्यवसाय उन कुत्ते प्रेमियों को जो एक विशिष्ट नस्ल पसंद करते हैं,उस नस्ल का पिल्ला चुनने की सुविधा देता है। अधिकांश व्यवसायों का लक्ष्य कुत्ते की नस्ल को पालना होता है। लोगों के बीच खास किस्म के नस्ल की मांग अधिक होती है। कुत्ता कई नस्लों में आता है। इसमें सबसे अधिक नस्ल की मांग बाजार में लोगों के बीच पग, लैब्राडोर,डलमेटियन, इंडियन स्पीट्ज और डोबरमेन, जर्मन शेफर्ड, बुल डॉग व माल्टीज नस्ल की होती है। आप चाहें कि इन नस्लों के कुत्तों को पालकर महीने में हजारों व लाखों रुपए कमा सकते हैं। हालांकि कुत्ता पालन के व्यवसाय के लिए आपको ठीक ठाक जगह की जरूरत पड़ेगी। वहीं, आपको कुत्ता पालने की ट्रेनिंग भी लेनी होगी, वरना ग्राहकों को उसके बारे में बता नहीं पाएंगे तो इससे बिजनेस में घाटा हो सकता है।

भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली नस्ल

भारत में इन नस्लों के कुत्तों की लोगों के बीच सबसे अधिक मांग होती है। लैब्राडोर नस्ल की पपी 5 से 10 हजार रुपये बिकते हैं। जर्मन शेफर्ड की 5 से 25 हजार रुपये कीमत होती है। अधिकतर लोग सुरक्षा के लिए बुल डॉग लेते हैं और इनकी कीमत 15 से 60 हजार तक होती है। माल्टीज नस्ल वाले कुत्ते अपनी क्युटनेस ले लिए जाने जाते हैं और साइज में छोटे होते हैं। इनकी बाजार में कीमत 30 हजार से लेकर 1 लाख तक होती है, जबकि पग डॉग्स बाजार में 30 हजार रुपये से शुरू होता है और यह 2 लाख रुपए तक जाता है।

लाइसेंस लेना अनिवार्य

कुत्ता पालन का व्यवसाय के लिए लाइसेंस लेना बेहद जरूरी है। इसके लिए आप अपने लोकल अथॉरिटी से संपर्क करना होगा। वह आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे।

लागत

कुत्ता पालन बिजनेस आप 50 हजार रुपये के निवेश से भी शुरू कर सकते हैं। इसके ऊपर आप इस बिजनेस में जितना निवेश करना चाहें वह आपके पर निर्भर होता है। इसके लिए आपको ऐसी जगह की जरूरत होगी, जहां पर इन्हें ठीक तरीके व उत्तम देखभाल के साथ रखा जा सके। इसके अलावा खाने पीने की चीजों पर ध्यान देना होगा। इन्हीं सब में निवेश की जरूरत होती है।

लाभ

जैसा की आपको ऊपर बताया कि कुत्ते बाजार में कई नस्ल के आते हैं और हर नस्ल की अलग अलग कीमत होती है। कमाई भी अलग अलग होती है। आपके यहां जिस नस्ल की बिक्री होगी, तो कमाई भी उसी हिसाब से होगी। शुरूआत तौर पर आप यहां से 25 से 40 हजार रुपए महीना की कमाई कर सकते हैं।

Tags:    

Similar News