FD Interest Rates Hike: आईडीबीआई बैंक ने स्पेशल एफडी पर बढ़ाईं ब्याज दरें, चेक करें डिटेल्स

FD Interest Rates Hike: बैंक की ओर बढ़ी हुई विशेष सावधि जमा की ब्याज दरें कुछ समय के लिए वैध हैं। अगर आप एफडी पर अधिक ब्याज लेना चाहते हैं तो आईडीबीआई बैंक की इस एफडी को चुन सकते हैं।

Written By :  Viren Singh
Update: 2022-12-27 01:39 GMT

FD Interest Rates Hike(सोशल मीडिया) 

FD Interest Rates Hike: देश में केंद्रीय बैंक द्वारा रेपो रेट में लगातार वृद्धि होने से इस वक्त सावधि जमा में निवेश करना सबसे अधिक फायदेमंद साबित हो रहा है। रेपो रेट की वृद्धि से लगातार देश की सरकारी और निजी क्षेत्र की बैंक अपनी सावधि जमा (एफडी) ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर रही हैं, जिससे पहले की तुलना में एफडी की ब्याज दरें ऊंची होती जा रही हैं। इस कड़ी में सार्वजनिक क्षेत्र की ऋणदाता आईडीबीआई बैंक ने अपनी विशेष सावधि जमा (एफडी) में ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है। बैंक ने अपनी 700-दिवसीय 'अमृत महोत्सव जमा' योजना पर 7.60 फीसदी की बढ़ोतरी की है। ब्याज की बढ़ी हुई नई दरें 26 दिसंबर, 2022 को लागू हो गई हैं।

विशेष एफडी पर अब इतना मिलेगा ब्याज

फिलहाल, बैंक की विशेष एफडी की ब्याज दरें कुछ समय के लिए ही वैध हैं। हालाँकि, बैंक द्वारा प्रेस विज्ञप्ति में इसके लिए समय सीमा का उल्लेख नहीं किया गया है। इस विशेष एफडी पर बैंक आम जनता को 7.10 फीसदी का ब्याज प्रदान कर रहा है, जबकि वरिष्ठ नागरिकों को इस पर 7.6 प्रतिशत की दर से ब्याज देगा। हालांकि आमतौर पर देखा गया है कि एफडी पर बैंक वरिष्ठ नागारिकों को अधिक ब्याज मुहैया करवाता है। हालांकि बैंक ने अपनी 500 दिवसीय 'अमृत महोत्सव जमा' योजना के बारे में कुछ नहीं कहा है। जैसा कि बैंक की वेबसाइट पर उल्लेख किया गया है, आम जनता को उसी पर 6.75 प्रतिशत का रिटर्न मिलता है, जबकि वरिष्ठ नागरिकों को 7.25 प्रतिशत मिलता है। इसके अलावा बैंक इस एफडी पर ग्राहकों को समय से पहले खाते को निकालने या बंद करने की अनुमति है।

सामान्य एफडी की ब्याज दरें

वहीं, सामान्य एफडी ब्याज दरों की बात करें तो इसमें कोई इजाफा नहीं हुआ है। यह पहले की तरह ही मिलती रहेगी। आईये डालते हैं बैंक की सामान्य एफडी की ब्याज दरों पर नजर।


इस वजहों से बढ़ रहीं एफडी ब्याज दरें

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 7 दिसंबर को प्रमुख रेपो दर को 35 आधार अंकों से बढ़ाकर 6.25 प्रतिशत कर दिया है, जो मई के बाद से यह पांचवीं वृद्धि है। केंद्रीय बैंक ने इस साल मई से अब तक रेपो रेट में 2.25 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर चुका है। रिजर्व बैंक इस कदम से देश के सरकारी और निजी क्षेत्र की बैंक अपनी एफडी ब्याज दरों मं बढ़ोतरी कर रही हैं। हाल ही में कई बैंकों ने अपनी एफडी ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है।

Tags:    

Similar News