IT Raid on MG Motors: MG मोटर्स पर आयकर विभाग का छापा, चीनी कंपनियों के साथ लिंक होने के आरोप

IT Raid on MG Motors: एमजी मोटर्स (MG Motor India) पर शुक्रवार (18 नवंबर) को आयकर विभाग ने छापा मारा है। वहां बनाने वाली कंपनी पर चीनी कंपनियों के साथ लिंक होने के आरोप लगे हैं।

Written By :  aman
Update: 2022-11-18 09:07 GMT

MG Motors (Social Media)

Income Tax Raid on MG Motors: एमजी मोटर्स (MG Motor India) पर शुक्रवार (18 नवंबर) को आयकर विभाग ने छापा मारा है। कार बनाने वाली कंपनी पर चीनी कंपनियों के साथ लिंक होने के आरोप लगे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, चीनी लिंक मिलने के बाद छापे की कार्रवाई को अंजाम दिया गया है। छापे की कार्रवाई एमजी मोटर्स (मॉरिस गैरेज) के दिल्ली और गुरुग्राम में की गई है।

गौरतलब है कि, हाल के महीनों में MG मोटर्स ने भारतीय बाजार पर अपनी पकड़ मजबूत की है। देश में इलेक्ट्रिक कारों की बढ़ती मांग के बीच MG मोटर्स ने अपनी खास पहचान बना ली है। इस कंपनी ने हाल-फिलहाल में इलेक्ट्रिक कार लॉन्च की हैं। इस बीच आईटी रेड की ख़बरों ने लोगों को चौंका दिया है। 

जानें MG मोटर्स को? 

आपको बता दें कि, MG मोटर (मॉरिस गैरेज) एक ब्रिटिश ऑटोमोटिव कंपनी है। इसका मुख्यालय लोंग ब्रिज, बर्मिंघम (ब्रिटेन) में है। यह एसएआईसी मोटर UK की एक सहायक कंपनी है। जिसके स्वामित्व में शंघाई- आधारित चीनी स्वामित्व वाली ऑटोमोटिव एसएआईसी मोटर है। मॉरिस गैरेज डिजाइन, विकसित और बाजार कारों को MG मार्के के तहत बेचा जाता है। एमजी मोटर यूनाइटेड किंगडम में चीनी निर्मित कारों का सबसे बड़ा आयातक है। 

मॉरिस गैरेज की स्थापना 1924 में UK में हुई थी। एमजी मोटर्स अपनी स्पोर्ट्स और कैब्रियोलेट सीरीज़ कारों की वजह से दुनिया भर में प्रसिद्द है। ब्रिटिश प्रधानमंत्री और ब्रिटिश शाही परिवार सहित कई जानी-मानी हस्तियां इस ब्रांड की कारें खरीद चुके हैं। वर्ष 1930 में यूके के अबिंगडन में एमजी कार क्लब की शुरुआत हुई थी, जिसके आज मिलियन से भी ज्यादा 'लॉयल फैंस' हैं। यह ब्रांड दुनिया के सबसे बड़े क्लबों में से एक है। साल 2008 में एसएआईसी ने एमजी ब्रांड और उसके बिज़नेस का अधिग्रहण कर लिया था।

भारतीय बाजार में 'हेक्टर' लोकप्रिय

भारतीय बाजार में MG मोटर्स के इस वक़्त मॉडल्स की बिक्री हो रही है। इनमें 5 एसयूवी शामिल हैं। भारत में एमजी मोटर्स कई नई कारों को लॉन्च करने की तयारी में है। अब तक की गाड़ियों में हेक्टर काफी लोकप्रिय है। एमजी मोटर्स भारत में हेक्टर 2022, AIR ईवी, मार्वल एक्स, आरसी -6 और 3, बाओजूं 510 आदि मॉडल बेचे जा रहे हैं। 

एमजी मोटर जल्द ही अपनी नई इलेक्ट्रिक करें लॉन्च करने की तैयारी में है। इस सेगमेंट में कंपनी ने MG eZS पेश की थी। यह बाजार में बेहतर प्रदर्शन कर रही है। बताया जा रहा है कि एमजी की नई इलेक्ट्रिक कार साइज़ में छोटी और किफायती होगी।

Tags:    

Similar News