IMF-WB Meetings: भारतीय वित्तीय प्रणाली अमेरिका और स्विट्जरलैंड के हाल के संकटों से पूरी तरह है अछूती: आरबीआई गवर्नर

IMF-WB Spring Meetings 2023: गवर्नर दास ने कहा कि उन्होंने गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों सहित संपूर्ण बैंकिंग प्रणाली के अपने विनियमन और पर्यवेक्षण में काफी सुधार और कड़ा किया है।

Update:2023-04-14 16:43 IST
IMF-WB Spring Meetings 2023 (सोशल मीडिया)

IMF-WB Spring Meetings 2023: वैश्विक पटल से भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) गवर्नर शाक्तिकांत दास ने देशवासियों को आश्वत किया कि भारत का वित्त प्रणाली काफी दुरुस्त है। गवर्नर दास ने कहा कि भारतीय वित्तीय प्रणाली अमेरिका और स्विट्जरलैंड में हाल के संकटों से "पूरी तरह" अछूती है। उन्होंने कहा कि भारत का बैंकिंग सिस्टम लचीला, स्थिर और स्वस्थ है। आरबीआई गवर्नर ने यह बात अमेरिका में एक कार्यक्रम में मीडिया से बात करते हुए कही।

IMF और विश्व बैंक की वार्षिक बैठक में शामिल हुए गवर्नर

आरबीआई गवर्नर शाक्तिकांत दाम इस समय केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से साथ अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) और विश्व बैंक की वार्षिक बैठक में भाग लेने के लिए अमेरिका के वाशिंगटन डीसी में हैं। यहां पर मीडिया से बातचीत में दास ने अमेरिका और स्विट्जरलैंड के विकास के बीच वित्तीय और बैंकिंग क्षेत्र की स्थिरता के महत्व पर जोर देते हुए कहा कि बैंकिंग विफलताओं ने बहुत रुचि पैदा कर दी है। सिलिकॉन वैली बैंक के बंद होने पर सवाल पर दास ने कहा कि यहां तक भारत के संबंध है, भारतीय बैंकिंग प्रणाली, भारतीय वित्तीय प्रणाली अमेरिका और स्विट्जरलैंड से पूरी तरह से अछूती है। हमारा बैंकिंग सिस्टम लचीला, स्थिर और स्वस्थ है।

सभी पैरामीटर में बैंकिंग प्रणाली अच्छी

इस दौरान दास ने कहा कि बैंकिंग से संबंधित पैरामीटर की बात करें तो चाहे वह पूंजी पर्याप्तता हो, या तनावग्रस्त संपत्तियों का प्रतिशत हो, या व्यक्तिगत स्तर पर और साथ ही प्रणालीगत स्तर पर व्यक्तिगत बैंकों का तरलता कवरेज अनुपात हो या प्रावधान कवरेज जैसे मुद्दे, अनुपात, बैंकों का शुद्ध ब्याज मार्जिन, बैंकों की लाभप्रदता जैसे पहलू हों। इन सभी पैरामीटर पर भारतीय बैंकिंग प्रणाली काफी अच्छी है।

बैंकिंग प्रणाली के विनियमन और पर्यवेक्षण सुधरा

जहां तक आरबीआई का संबंध है गवर्नर दास ने कहा कि उन्होंने गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों सहित संपूर्ण बैंकिंग प्रणाली के अपने विनियमन और पर्यवेक्षण में काफी सुधार और कड़ा किया है।

Tags:    

Similar News