IPO Alert: कमाना है पैसा तो कल यहां खेलें दांव, खुल रहा 2023 का पहला आईपीओ: GMP से अच्छा रिस्पॉन्स

IPO Alert: आईपीओ का प्राइस बैंड 560-590 रुपए प्रति शेयर है। निवेशक एक मार्च लेकर अगले तीन दिन तक पैसा निवेश कर सकते हैं।

Update: 2023-02-28 08:19 GMT

IPO Alert (सोशल मीडिया) 

IPO Alert: घरेलू शेयर बाजार में लगातार सात दिन गिरावट पर बंद होने से निवेशक अब पैसा निवेश करने में थोड़ा हिचक रहे हैं। ऐसे में आईपीओ बाजार में पैसा लगाना मौजूदा समय शेयर बाजार की तुलना में ठीक हो सकता है। और निवेशकों के लिए यह मौका भी ऐसे समय आ गया है,जब उनको इसका बेसब्री से इंतजार था। नए साल शुरू हुए दो महीना बीतने वाला है, लेकिन इस दौरान भारत का आईपीओ बाजार बिल्कुल सन्नाटे में था। अब सन्नाटा खत्म होने को है और 1 मार्च बुधवार को 2023 का पहला आईपीओ ( प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश-IPO ) बाजार में दस्तक देने जा रहा है। वहीं, इस आईपीओ को ग्रे मार्केट से भी अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है।

1-3 मार्च तक चलेगा आईपीओ

नंदन नीलेकनी समर्थित कंपनी Divgi TorgTransfer Systems का आईपीओ 1 मार्च, 2023 को बाजार में खुल रहा है। निवेशक इस कंपनी के आईपीओ में अगले तीन दिन तक पैसा लगा सकते हैं। आईपीओ 3 मार्च तक खुला रहेगा। अगर कोई आईपीओ निवेशक पैसा कमाने की चाह में बैठा है तो कल खुलने वाले इस कंपनी के आईपीओ में पैसा निवेश कर सकता है।

प्राइस बैंड 560-590 रुपये

मिली जानकारी के मुताबिक, कंपनी आईपीओ का प्राइस बैंड 560-590 रुपए प्रति शेयर तय किया है। कंपनी ने निवेशकों के लिए आईपीओ का एक शेयर लॉट साइज 25 शेयरों का तय किया है। यानी निवेशकों को कम से कम 25 और अधिकतम 325 शेयर खरीदने होंगे।

इतने करोड़ के जारी होंगे फ्रेश शेयर

इस आईपीओ के जरिये कंपनी 180 करोड़ रुपये फ्रेश जारी करेगी। 3,934,24 शेयरों की बिक्री कंपनी OFS जारी करेगी। बात अगर कंपनी के मार्केट कैप की करें तो यह 1804 करोड़ रुपए है। इस आईपीओ के माध्यम से कंपनी ने 14 मार्च को BSE और NSE पर लिस्टिंग होने जा रही है। 9 मार्च को आईपीओ का अलॉटमेंट होगा। 23 मार्च को कंपनी सफल निवेशकों के डीमैट खाते में शेयरों का ट्रांसफर करेगी।

Divgi Torqtransfer सिस्टम IPO GMP आज

बाजार पर्यवेक्षकों के अनुसार, Divgi Torqtransfer Systems Ltd के शेयर आज ग्रे मार्केट में 60 प्रति इक्विटी शेयर के प्रीमियम पर उपलब्ध हैं। इसका मतलब है कि Divgi Torqtransfer सिस्टम IPO GMP (ग्रे मार्केट प्रीमियम) आज, 60 है, जो काफी स्वस्थ है।

इस GMP का क्या मतलब है?

बाजार पर्यवेक्षकों ने कहा कि Divgi Torqtransfer Systems IPO GMP आज 60 है, जिसका अर्थ है कि ग्रे मार्केट उम्मीद कर रहा है कि सार्वजनिक मुद्दा लगभग ₹ 650 (₹ 590+ 60) पर सूचीबद्ध होगा, जो अपने ऊपरी 590 मूल्य बैंड से लगभग 10 प्रतिशत अधिक।

बाजार विशेषज्ञों की राय

हालांकि शेयर बाजार के विशेषज्ञों ने निवेशकों को चेताया कि केवल ग्रे बाजार की भावनाओं का पालन करने के बजाय कंपनी की मूल बातों और वित्तीय का पालन करने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि ग्रे बाजार की संख्या गैर-विनियमित और पूरी तरह से सट्टा है।

नंदन नीलकनी की शेयरहोल्डिंग

Divgi Torqtransfer Systems Ltd Nandan Nilekani- समर्थित कंपनी है। सार्वजनिक मुद्दे के आरएचपी में उपलब्ध जानकारी के अनुसार, नंदा निलकेनी परिवार कंपनी के लगभग 14.40 लाख शेयरों की बिक्री कर रहा है, जिसे उन्होंने लगभग ₹ 125.28 एपिस के स्तर पर अधिग्रहित किया था। इसलिए आईपीओ मल्टीबैगर को नंदन निलकेनी फैमिली ट्रस्ट को वापसी देगा।

Tags:    

Similar News