LIC IPO Allotment Status: एलआईसी आईपीओ के लिए आज से अलॉट होंगे शेयर्स, ऐसे जाने अपना स्टेटस

LIC IPO Allotment: देश के सबसे बड़े IPO, LIC IPO के लिए 9 मई को सब्सक्रिप्शन बंद कर दिया गया। आज से शेयरों का अलॉटमेंट किया जाएगा जिसके स्टेटस को आप BSE की साईट से चेक कर सकते हैं।

Written By :  Bishwajeet Kumar
Update: 2022-05-12 02:35 GMT

LIC IPO (Image Credit : Social Media)

LIC IPO Allotment Status : देश की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Company) का आईपीओ (IPO) घरेलू बाजारों के लिए सबसे बड़ी आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (Initial Public Offering) है। एलआईसी आईपीओ (LIC IPO) के लिए 9 मई को ही सब्सक्रिप्शन बंद कर दिया गया। वहीं आज गुरुवार से एलआईसी पीओके शेयरों के लिए अलॉटमेंट होगा। आज पता चलेगा कि आपका सब्सक्रिप्शन आपका शेयर एलआईसी आईपीओ में अलॉट हुआ या नहीं। एलआईसी आईटीओ का एलॉटमेंट स्टेटस देखने के लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे।

कैसे चेक करें एलआईसी आईपीओ का अलॉटमेंट स्टेटस? (How to Check LIC IPO Allotment Status)

एलआईसी आईपीओ का अलॉटमेंट स्टेटस (LIC IPO Allotment Status) जानने के लिए आपको बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (Bombay Stock Exchange) के साइट पर जाना होगा। बीएसई (BSE) वेबसाइट पर जाकर आप कुल 5 स्टेप्स में LIC IPO का Allotment Status देख सकते हैं।

1. पहले स्टेप में आपको BSE की साइट या https://www.bseindia.com/investors/appli_check.aspx इस लिंक पर विजिट करना होगा।

2. इसके बाद आपको इश्यू टाइप में दो ऑप्शन दिखाई देगा पहला इक्विटी (equity) तथा दूसरा डेब्ट (debt) जिसमें आपको debt को छोड़ equity सेकेक्ट करना है।

3. तीसरे स्टेप में आपको ड्रॉप डाउन मेनू में जाकर अपने आईपीओ का नाम सलेक्ट करना होगा।

4. चौथे स्टेप में आपको एलआईसी आईपीओ के सब्सक्रिप्शन के वक्त मिला एप्लीकेशन नंबर फिल अप करना होगा। बता दें आप एप्लीकेशन नंबर की जगह PAN Card डिटेल डाल कर भी अपना एलआईसी आईपीओ एलॉटमेंट स्टेटस चेक कर सकते हैं।

5. अंत में वेरिफिकेशन के लिए आपको I am not a robot पर क्लिक कर एलॉटमेंट स्टेटस चेक करने के लिए फाइनल सबमिट करना होगा।

सरकार ने बेची एलआईसी में अपनी हिस्सेदारी

भारत सरकार ने लाइफ इंश्योरेंस कंपनी में अपनी कुल 3.5 फ़ीसदी हिस्सेदारी बेच दी है। देश के सबसे बड़े आईपीओ में निवेशकों द्वारा कुल 30,000 करोड रुपए से अधिक की बोलियां लगाई जा चुकी हैं। कंपनी ने आईपीओ में बिक्री के लिए कुल 22 करोड़ से भी अधिक इक्विटी शेयरों के पेशकश की है। बता दें कंपनी ने एलआईसी आईपीओ में करीब 15 लाख से अधिक शेयरों को लाइफ इंश्योरेंस कंपनी के कर्मचारियों के लिए आरक्षित कर रखा है। साथ ही कंपनी ने मौजूदा पॉलिसी धारकों के लिए भी एलआईसी आईपीओ का 10 फ़ीसदी हिस्सा सुरक्षित रखा है।

Tags:    

Similar News