LIC IPO Opens Today: एलआईसी का आईपीओ धमाका, क्या आपने किया अप्लाई?

LIC IPO Opens Today: उन ग्राहकों और निवेशकों का इंतजार खत्म हो गया है जो भारत के इतिहास के सबसे बड़े सार्वजनिक निर्गम में निवेश करना चाहते हैं। LIC का IPO आज लॉन्च हो गया है।

Written By :  Neel Mani Lal
Published By :  Shreya
Update:2022-05-04 11:32 IST

एलआईसी आईपीओ (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

LIC IPO Opens Today: भारत की सबसे बड़ी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम का आईपीओ (LIC IPO) आज लांच हो गया है। उन ग्राहकों और निवेशकों का इंतजार खत्म हो गया है जो भारत के इतिहास के सबसे बड़े सार्वजनिक निर्गम में निवेश करना चाहते हैं। एलआईसी आईपीओ, जो एक ऑफर फॉर सेल (OFS) है, उसमें प्रत्येक शेयर (LIC IPO Share Price) की कीमत 902 रुपये से 949 रुपये तक तय की गई है।

इसमें एलआईसी पॉलिसीधारकों, कर्मचारियों और खुदरा निवेशकों के लिए छूट भी है। 21,000 करोड़ रुपये का आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए 4 मई से 9 मई तक खुला रहेगा, इस दौरान इच्छुक निवेशक इश्यू के लिए बोली लगा सकते हैं।

छूट मिलेगी

एलआईसी पॉलिसीधारकों, खुदरा निवेशकों और कर्मचारियों को एलआईसी आईपीओ में निवेश करने पर छूट मिलेगी। कंपनी ने खुदरा निवेशकों और कर्मचारियों के लिए 45 रुपये और पॉलिसीधारकों के लिए 60 रुपये की छूट तय की है। इसलिए खुदरा निवेशकों और कर्मचारियों के लिए प्रभावी मूल्य 904 रुपये होगा, जबकि एलआईसी पॉलिसीधारकों के लिए एलआईसी आईपीओ में निवेश करने पर यह 889 रुपये होगा।

आवेदन कैसे करें?

ये जान लीजिए कि किसी भी खरीदार को अपनी बोली लगानी होगी। मतलब ये कि यदि आप 1000 शेयर खरीदना चाहते हैं तो इसकी बोली लगाइए। आपको शेयर मिलेंगे भी कि नहीं, किस दाम में मिलेंगे और कितने शेयर मिलेंगे, ये सब एलॉटमेंट के समय पता चलेगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि खरीदार ज्यादा होने पर आनुपातिक आवंटन किया जाता है।

आप शेयर खरीदना चाहते हैं कि आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप एक डीमैट खाता खोलें, जिसका उपयोग ट्रेडिंग के लिए किया जाता है। डीमैट खाता ग्रो, अपस्टॉक्स, ज़ेरोधा जैसे प्लेटफार्मों के माध्यम से या फिर एसबीआई, आईसीआईसीआई और एसबीआई जैसे ऑनलाइन बैंकिंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से तथा अन्य डिपॉजिटरी प्लेटफॉर्म के माध्यम से खोला जा सकता है। इसके बाद ई-केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करें।

- डीमैट खाता खोलने के बाद, डिपॉजिटरी पार्टिसिपेंट के प्लेटफॉर्म पर अपनी प्रोफाइल पर जाएं। आप जिस प्लेटफॉर्म पर गए हैं उसके हिसाब से आईपीओ अनुभाग देख कर आगे बढ़ें।

- विकल्प पर क्लिक करें और एलआईसी आईपीओ टैब चुनें, जिसके बाद संबंधित श्रेणी की तलाश करें। यदि आप खुदरा या पॉलिसीधारक निवेशक हैं, तो छूट प्राप्त करने के लिए उस विकल्प पर क्लिक करें। अपना डिपॉजिटरी विवरण दर्ज करें, बोली लगाने के लिए नंबर चुनें और सबमिट या अप्लाई करें।

- इसके बाद, आपको उस प्लेटफॉर्म से एक मैंडेट प्राप्त होगा। इसको स्वीकार करने के बाद आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

- अंत में सबमिट बटन पर क्लिक करें। फिर छूट दरों पर एलआईसी आईपीओ शेयर खरीदने के लिए यूपीआई का उपयोग करके भुगतान विकल्प को पूरा करें।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News