Mahngai neeche aai: आम आदमी को राहत, सब्जियों की कीमतें नीचे आईं

जानकारी के मुताबिक आरबीआई का लक्ष्य खुदरा महंगाई दर को 2 प्रतिशत बढ़ोतरी के साथ 4 प्रतिशत पर बनाए रखना है।

Newstrack :  Network
Published By :  Raghvendra Prasad Mishra
Update: 2021-09-13 15:44 GMT

खुदरा महंगाई दर में आई गिरावट (फोटो साभार-सोशल मीडिया)

नई दिल्‍ली: कोरोनावायरस की चुनौतियों से जूझ रही आम जनता और सरकार के लिए राहत भरी खबर आ रही है। महंगाई (Inflation) से हर कोई परेशान है ऐसे में राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय की तरफ से जारी आंकड़ों के अनुसार खुदरा महंगाई दर (Retail Inflation) में कमी देखी जा रही है। आंकड़ों के अनुसार अगस्त 2021 में खुदरा महंगाई दर 5.30 प्रतिशत थी। इसके मुकाबले जुलाई में 5.59 प्रतिशत पर ठहर गई थी। वहीं अगस्त 2020 में आपूर्ति श्रृंखला में दिक्कतों के चलते खुदरा महंगाई दर 6.69 प्रतिशत पर पहुंच गई थी। हालांकि अगस्त 2021 में खाद्य वस्तुओ के दाम में गिरावट के चलते खुदरा महंगाई दर लगातार दूसरे महीने आरबीआई के लक्ष्य के अंदर रह गई है।

जानकारी के मुताबिक आरबीआई का लक्ष्य खुदरा महंगाई दर को 2 प्रतिशत बढ़ोतरी के साथ 4 प्रतिशत पर बनाए रखना है। एनएसओ के डाटा के अनुसार सब्जियों की कीमतों में अगस्त महीने में 11.7 प्रतिशत की बड़ी गिरावट देखी गई है। इसके चलते खाने पीने की चीजों के दामों में 3.11 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी गई है। यह जुलाई माह में 3.96 प्रतिशत पर था। वहीं अभी भी खाद्य तेल की कीमतों में बढ़ोतरी बड़ी चिंता बनी हुई है। इसी के साथ ही हर वर्ष खाद्य तेल की कीमतों में 33 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी जा रही है।

मौजूदा समय में ईंधन और बिजली की महंगाई दर बढ़कर 12.95 प्रतिशत पर पहुंच गई है। इसी के साथ ही सेवा दर की महंगाई दर भी अगस्त माह में 6.4 प्रतिशत के उच्चस्तर पर बनी रही। ज्ञात हो कि आरबीआई के गर्वनर शक्तिकांत दास ने हाल में कहा था कि खुदरा महंगाई दर में सुधार लाने के प्रयास जारी है। जल्द ही इसमें सुधार दिखने लगेगा। उन्होंने उम्मीद जताते हुए 6 प्रतिशत के दायरे में आकर ठहरने की बात कही थी। आंकड़ों के मुताबिक लग रहा है कि आम आदमी को महंगाई से कुछ राहत मिलेगी।

Tags:    

Similar News