Maruti Suzuki: बाजार में हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए मारुति सुजुकी करेगी 5.5 बिलियन डॉलर निवेश, 8 असेंबली लाइन भी होगी शुरू

Maruti Suzuki: मारुति सुजुकी 2 नई सुविधाओं में 2,50,000 इकाइयों की वार्षिक उत्पादन क्षमता वाली 8 असेंबली लाइन चालू भी करेगी। हरियाणा के खरखौदा में मारुति सुजुकी की पहली इकाई का निर्माण शुरू हो गया है।

Update: 2023-05-12 11:16 GMT
Maruti Suzuki (सोशल मीडिया)

Maruti Suzuki: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ध्यान घरेलू बाजार में कारोबार के विस्तार पर है। इसको लेकर कंपनी एक बड़ा कदम भी उठाने जा रही है। ऑटोमेकर कंपनी मारुति सुजुकी 2030 तक 4 मिलियन वाहनों की उत्पादन क्षमता को दोगुना करने के लिए 5.5 बिलियन डॉलर (45,000 करोड़ रुपये से अधिक) का निवेश करेगी। कंपनी का उद्देश्य स्थानीय बाजार में हिस्सेदारी और निर्यात को बढ़ावा देना है। एक मीडिया ने इस मामले से अवगत लोगों के हवाले से बताया कि मारुति सुजुकी 2 नई सुविधाओं में 2,50,000 इकाइयों की वार्षिक उत्पादन क्षमता वाली 8 असेंबली लाइन चालू भी करेगी।

खररौदा में निर्माण शुरू

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, हरियाणा के खरखौदा में मारुति सुजुकी की पहली इकाई का निर्माण शुरू हो गया है। इकाइयों के चालू होने और लागत में वृद्धि की समयसीमा के आधार पर लागत परिव्यय बढ़ सकता है। मौजूदा समय कंपनी के पास गुजरात के महेसाणा और गुरुग्राम के मानेसर के संयंत्र में कुल 2 मिलियन यूनिट की स्थापित क्षमता है।

MSI के अध्यक्ष ने कही ये बात

MSI के अध्यक्ष आरसी भार्गव ने एक साक्षात्कार में कहा था कि मारुति सुजुकी को हरियाणा के खरखौदा संयंत्र में एक मिलियन यूनिट तक की क्षमता जोड़ने की मंजूरी मिली है। इसके अलावा कंपनी को एक नई साइट पर एक और दस लाख इकाइयों के लिए सैद्धांतिक मंजूरी मिली है। कुल 40 लाख योजना में से 10 लाख निर्यात और मूल उपकरण विनिर्माताओं (ओईएम) की बिक्री से होंगे। शेष क्षमता की योजना वाहन निर्माता को 2022-23 में 41 प्रतिशत से 50 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी हासिल करने में सक्षम बनाएगी।

50 फीसदी हिस्सेदारी फिर वापस पाना लक्ष्य

भार्गव ने कहा था कि हमारा इरादा अतीत में हमारे पास मौजूद 50 प्रतिशत के करीब बाजार हिस्सेदारी को वापस लाने का है। कंपनी एसयूवी और इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) सेगमेंट में कई लॉन्च की भी योजना बना रही है।

कंपनी के शेयर में गिरावट

मारुति सुजुकी FY23 में लगातार दूसरे वर्ष भारत से सबसे बड़ा यात्री वाहन (PVs) निर्यातक भी था। ऑटोमेकर इस साल के अंत तक 7,50,000 निर्यात का लक्ष्य बना रहा है, जो पिछले वित्त वर्ष में 2,59,000 यूनिट था। शुक्रवार को मारुति सुजुकी का शेयर 0.16 फीसदी की गिरावट के साथ 9,246.40 रुपये प्रति शेयर पर कारोबार कर रहा था। इसमें प्रति शेयर 13.70 रुपये की गिरावट आई है।

Tags:    

Similar News