हवाई यात्री ध्यान दें... 3 सितंबर टिकट बुकिंग बंद और 11 नवंबर से नहीं भरेगी यह एयरलाइंस उड़ान, वजह ये

Air India-Vistara Merger update: फ्लाइट ब्रेक की जानकारी Vistara Airlines ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट के जरिए दी। कंपनी ने कहा कि 3 सितंबर 2024 से एयरलाइन की बुकिंग बंद हो जाएगी।

Report :  Viren Singh
Update: 2024-08-30 12:27 GMT

Air India-Vistara Merger (सोशल मीडिया) 

Air India-Vistara Merger: अगर आप हवाई सफर का प्लान बना रहे हैं तो ये खबर आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाली है। उन यात्रियों के लिए तो बहुत जरूरी है, जो आने वाले दिनों ने विस्तारा एयरलाइंस (Vistara Airlines) की फ्लाइट से कहीं जानें की योजना बना रहे हैं, क्योंकि 03 सितंबर से विस्तारा एयरलाइंस अपनी टिकट की बुकिंग बंद करने जा रही है। साथ ही, 11 नवंबर के बाद से कुछ समय के लिए कंपनी अपनी हवाई सेवाएं भी बंद करेगी। दरअसल, विस्तारा एयरलाइंस और एयर इंडिया के बीच मर्जर का रास्ता साफ हो गया है, इसलिए कुछ दिनों के लिए विस्तारा एयरलाइंस आसमान में नहीं दिखाई देने वाली है।

एअर इंडिया-विस्तारा मर्जर का रास्ता साफ

ऐसे में अगर आपको विस्तारा एयलाइंस से यात्रा करनी है तो आपको 03 सितंबर से पहले टिकट बुकिंग करवानी होगी, तभी आपको विस्तातार फ्लाइट से सफर कर सकेंगे। मर्जर होने की वजह से कंपनी 03 सितंबर से टिकट बिक्री बंद करने जा रही है। 11 सितंबर के बाद विस्तारा एयलाइंस कुछ समय के लिए आसमान में उड़ान भरने पर भी ब्रेक लगाएगा। बता दें कि अभी सिंगापुर एयरलाइंस विस्तारा और एयर इंडिया ज्वाइंट वेंचर है। काफी समय से विस्तारा को एयर इंडिया में विलय की बात चल रही है, जोकि आने वाले दिनों से पूरा होने जा रहा है। मर्जर के बाद विस्तारा के सारे विमानों को एयर इंडिया के ऑपरेशन में इंटीग्रेट कर दिया जाएगा।

जानिए क्यों हो रहा वियल?

सरकार की ओर से मर्जर प्रक्रिया की मंजूरी मिल चुकी है। इस साल के अंत कर विस्तारा एयरलाइंस एयर इंडिया हो जाएगा। मर्जर पर कंपनी के CEO विनोद कन्नन ने एक दशक तक एयरलाइंस पर भरोसा करने के लिए ग्राहकों का आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि एयर इंडिया के साथ विलय का उद्देश्य यात्रियों को ज्यादा बेहतर अनुभव देने के लिए अधिक विमानों का बेड़ा और नेटवर्क मुहैया कराना है। दोनों एयरलाइंस अपनी वेबसाइटों और सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए नियमित अपडेट शेयर करेंगी। विस्तारा की एयर इंडिया में वियल पर एअर इंडिया के सीईओ (Air India CEO) कैंपबेल विल्सन ने कहा कि विलय के बाद संचालन, कर्मचारियों और ग्राहक सेवाओं को कुशलतापूर्वक सहयोग के साथ सुचारू किया जाएगा।

11 नवंबर के बाद यात्री क्या करेंगे?

फ्लाइट ब्रेक की जानकारी Vistara Airlines ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट के जरिए दी। कंपनी ने कहा कि 3 सितंबर 2024 से एयरलाइन की बुकिंग बंद हो जाएगी और 12 नवंबर 2024 या उसके बाद की यात्रा के टिकट बुक नहीं किए जा सकेंगे। इसके बाद विस्तारा की सभी फ्लाइट्स को Air India द्वारा ऑपरेट किया जाएगा और बुकिंग भी वहीं से होगी।

कंपनी ने बताया कि यात्रियों को एक नया ई-टिकट नंबर के साथ एयर इंडिया का टिकट मिलेगा; पीएनआर नंबर पहले जैसा ही रहेगा और यात्रियों को यात्रा के दिन नया एयर इंडिया टिकट लेने के लिए एयरपोर्ट पर एयर इंडिया काउंटर पर जाना होगा। 11 नवंबर के बाद की यात्राओं के लिए मौजूदा विस्तारा बुकिंग वाले ग्राहकों के लिए उनकी उड़ानें एयर इंडिया द्वारा संचालित की जाएंगी। विस्तारा की आखिरी फ्लाइट 11 नवंबर 2024 को उड़ान भरेगी। 12 नवंबर से, यात्री पुनर्निर्धारित या रद्द करने के लिए एयर इंडिया कॉल सेंटर पर +91 116 932 9333 पर संपर्क करना होगा। पुनर्निर्धारित और रद्द करने के लिए शुल्क ऑपरेटिंग एयरलाइन के अनुसार होंगे।

एयर इंडिया की इतनी फीसदी हिस्सेदारी 

Vistara ने 5 नवंबर 2013 को फ्लाइट ऑपरेशन शुरू किया था। सिंगापुर एयरलाइंस के अधीन चलने वाली एयरलाइंस कंपनी विस्तारा को एयर इंडिया के विलय की योजना की घोषणा की नवंबर 2022 में हुई थी। मौजूदा समय टाटा एयर इंडिया का मालिक है और विस्तारा में उसकी 51% हिस्सेदारी है। सिंगापुर एयरलाइंस एयर इंडिया में 25.1 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करेगी। इस साल के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है।

Tags:    

Similar News