Revival Package for BSNL: बहुरेंगे BSNL के दिन...सरकार ने दिया तीसरी बार पुनरुद्धार पैकेज, 4G व 5G सेवाएं होंगी अपग्रेड

Revival Package for BSNL: सरकार पिछले साल जुलाई 2022 में बीएसएनएल के लिए रिवाइवल पैकेज का ऐलान कर चुकी है। सरकार तब 1.64 लाख करोड़ रुपये के पुनरुद्धार पैकेज की घोषणा की थी। जिससे टेलीकॉम पीएसयू को अधिक लाभदायक संगठन में बदलने के लिए 4जी और 5जी सेवाएं प्रदान की जा सकें।

Update: 2023-06-07 15:35 GMT
Revival Package for BSNL (सोशल मीडिया)

Revival Package for BSNL: सरकारी मोबाइल सेवा प्रदाता कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) के विस्तार पर केंद्र सरकार ने बड़ा ध्यान दिया है। केंद्र सरकार ने बीएसएनएस के लिए 89,000 करोड़ रुपये के पुनरुद्धार पैकेज को मंजूरी दे दी है। इस पैकेज का उपयोग बीएसएनएल की 4जी और 5जी सेवाओं को बढ़ाने के लिए किया जाएगा। इससे पहले भी केंद्र सरकार BSNL के लिए पुनरुद्धार पैकेज दे चुकी है। यह जानकारी केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने बुधवार को दी।

सरकारी पीएसयू फलना फूलना चाहिए

दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को केंद्रीय कैबिनेट बैठक हुई है। इस बैठक में कई अहम फैसले लिए गए, जिसमें BSNLपुनरुद्धार पैकेज भी शामिल है। मिली जानकारी के मुताबिक, केंद्र की मोदी सरकार ने तीसरी बार बीएसएनएल रिवाइवल पैकेज की मंजूरी दी है। सूत्रों ने बताया कि केंद्र सरकार का मानना है कि टेलीकॉम में एक सरकारी पीएसयू को अपने रणनीतिक महत्व के कारण फलना-फूलना चाहिए।

1.64 लाख करोड़ का जारी हो चुका रिवाइवल पैकेज

इससे पहले सरकार पिछले साल जुलाई 2022 में बीएसएनएल के लिए रिवाइवल पैकेज का ऐलान कर चुकी है। सरकार तब 1.64 लाख करोड़ रुपये के पुनरुद्धार पैकेज की घोषणा की थी। जिससे टेलीकॉम पीएसयू को अधिक लाभदायक संगठन में बदलने के लिए 4जी और 5जी सेवाएं प्रदान की जा सकें। इस पैकेज में 43,964 करोड़ रुपये का नकद घटक और 1.2 लाख करोड़ रुपये का गैर-नकद घटक शामिल था, जो 4 साल की अवधि के लिए था।

पैकेज बीएसएनएल सेवाओं की उन्नति और गुणवत्ता, बैलेंस शीट कम करने के साथ ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क के विस्तार पर केंद्रित था। केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने उस समय कहा था कि बीएसएनएल की बैलेंस शीट पर दबाव कम करने के लिए 33,404 करोड़ रुपये के वैधानिक बकाया को इक्विटी में बदला जाएगा।

सरकार ने किया बीबीएनएल का BSNL में विलय

आपको बता दें कि केंद्र सरकार बीएसएनएल के साथ भारत ब्रॉडबैंड नेटवर्क लिमिटेड (बीबीएनएल) को वियल कर दिया है। इस विलय के बाद बीएसएनएल को यूनिवर्सल सर्विस ऑब्लिगेशन फंड (USOF) के माध्यम से 1.85 लाख ग्राम पंचायतों में अतिरिक्त 5.67 लाख किलोमीटर ऑप्टिकल फाइबर बिछाया जा चुका है।

Tags:    

Similar News