Gold and Silver Rate: फेस्टिव सीजन में सोने-चांदी की और बढ़ी चमक, हफ्तेभर में ही कीमतों में आया भारी उछाल

Gold and Silver Rate: जुलाई में जब मोदी सरकार ने अपने आम बजट में सोने और चांदी पर लगने वाली कस्टम ड्यूटी में कटौती का ऐलान किया था, तो इसके बाद सोने की कीमतें काफी टूटी थीं और 10 ग्राम सोने की कीमत 67000 रुपए के आस-पास आ गया था, लेकिन अगस्त की शुरुआत से सोने की कीमत में लगातार उछाल देखने को मिला है।

Report :  Network
Update:2024-10-27 13:42 IST

Gold Rate (Pic: Social Media)

Gold and Silver Rate: फेस्टिव सीजन में सोने और चांदी में और चमक देखने को मिल रही है। जहां सोने का दाम आसमान छू रहा है तो वहीं चांदी की चमक भी लगातार बढ़ती जा रही है। इन दोनों के दामों में लगातार इजाफा देखा जा रहा है। इसका अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि इस मेटल में बीते कई दिनों से ताबड़तोड़ तेजी देखी जा रही है। त्योहारी मौसम में अभी भी इन दोनों कीमती धातुओं की कीमत हैरान कर रही है। बीते हफ्तेभर में सोने और चांदी के रेट में अचानक से बड़ा बदलाव देखने को मिला है।


...तो आइए जानते हैं कितनी महंगी हो गई हैं ये कीमती धातुए

इतना महंगा हो गया सोना

हम सबसे पहले बात करेंगे सोने की कीमत के बारे में। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोने की कीमत शुक्रवार यानी 25 अक्टूबर को 5 दिसंबर की एक्सपायरी वाले 10 ग्राम सोने का दाम 78,577 रुपये पर ट्रेड कर रहा था। वहीं अगर एक सप्ताह में सोने के भाव में आए उतार-चढ़ाव पर गौर किया जाए तो 18 अक्टूबर को इसकी कीमत 77,749 रुपये प्रति 10 ग्राम थी। इस हिसाब से देखा जाए तो वायदा कारोबार में सोने के दाम में 828 रुपये प्रति 10 ग्राम का उछाल देखने को मिला। बात अगर घरेलू मार्केट में सोने के दाम की करें, तो इंडियन बुलियन ज्वेलर्स एसोसिएशन की वेबसाइट के अनुसार 18 अक्टूबर को सोने का भाव 77,332 रुपये के आस-पास था, लेकिन 25 अक्टूबर को 24 कैरेट गोल्ड रेट 78,020 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ। अगर इस बदलाव पर नजर डालें, तो हफ्ते भर में ही घरेलू बाजार में सोना 688 रुपये प्रति 10 ग्राम तक महंगा हो गया है।


बजट के बाद अचानक टूटा था भाव

बता दें कि जुलाई में जब मोदी सरकार ने अपने आम बजट में सोने और चांदी पर लगने वाली कस्टम ड्यूटी में कटौती का ऐलान किया था, तो इसके बाद सोने की कीमतें काफी टूटी थीं और 10 ग्राम सोने की कीमत 67000 रुपए के आस-पास आ गया था, लेकिन अगस्त की शुरुआत से सोने की कीमत में लगातार उछाल देखने को मिला है।

चांदी के भाव में उछाल जारी

वहीं सोने के साथ-साथ चांदी भी अपनी चमक बिखेर रही है। चांदी के भाव में भी तेजी देखी जा रही है। बीते सप्ताह चांदी की कीमत 1 लाख रुपये प्रति किलो के पार पहुंचा था। हालांकि, इसकी कीमत इस हाई लेवल से नीचे जरूर आई है, लेकिन एमसीएक्स पर अब भी एक किलो चांदी का भाव 97,269 रुपये पर है। अगर हफ्तेभर में चांदी की कीमत में बदलाव को देखा जाए तो बीते 18 अक्टूबर को एक किलो चांदी 95,403 रुपये की थी। मतलब एक सप्ताह में ही चांदी के रेट में अब तक 1866 रुपये का उछाल आ चुका है।

और बढ़ सकते हैं भाव

29 अक्टूबर को धनतेरस है और 31 अक्टूबर को दिपावली है। ऐसे में बाजार के जानकारों का मानना है कि सोने और चांदी की कीमतों में अभी और उछाल देखने को मिलेगा। क्यों कि फेस्टिव सीजन में इन दोनों धातुओं की मांग है। इससे इनकी कीमतों में तेजी देखने को मिलेगी।

Tags:    

Similar News