कोरोना काल में भी रिलायंस रिटेल का दबदबा, इस मामले में पहुंची दुनिया में दूसरे नंबर पर

मुकेश अंबानी की कंपनी को 2021 में दुनिया के दूसरे सबसे तेजी से बढ़ते खुदरा विक्रेता के रूप में स्थान दिया गया है।

Newstrack Network :  Network
Published By :  Shreya
Update:2021-05-10 21:21 IST

मुकेश अंबानी (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: भारत के सबसे अमीर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की कंपनी रिलायंस रिटेल लिमिटेड (Reliance Retail Limited) को साल 2021 में दुनिया की दूसरी सबसे तेजी से बढ़ती खुदरा विक्रेता कंपनी (Retailer Company) का दर्जा मिला है। डेलॉय की सालाना ग्लोबल रिटेल पावर हाउसेज रैंकिंग में रिलायंस रिटेल इस साल 53वें स्थान पर रही है। इससे पहले कंपनी 56वें पायदान पर थी। कंपनी ने इस सूची में अपनी स्थिति में सुधार किया है।

रिलायंस रिटेल लिमिटेड (Reliance Retail Limited) ने अपनी स्थिति में 3 पायदान का सुधार किया है। रिलायंस रिटेल तेजी से ग्रोथ करने के मामले में पिछले वर्ष दुनिया में शीर्ष पर रही थी। इस सूची में अमेरिका की वालमार्ट इंक टॉप पर है। इस कंपनी ने दुनिया के शीर्ष खुदरा विक्रेता के रूप में अपनी स्थिति को बरकरार रखा है।

ऐसा करने वाली इकलौती भारतीय कंपनी

इसके अलावा इस लिस्ट में अमेजन डॉट कॉम दूसरे स्थान पर रही है। अमेजन अपनी स्थिति में सुधार करते हुए दूसरे पायदान पर है। जबकि तीसरे पर अमेरिका की कोस्टको व्होलसेल कापोर्रेशन और चौथे पर जर्मनी का स्वार्ज ग्रुप और 5वें पर क्रोगर कंपनी रही है। बता दें कि इस लिस्ट में टॉप 10 कंपनियों में एक ब्रिटेन की और सात अमेरिका की कंपनियां शामिल हैं। जबकि ताकतवर वैश्विक खुदरा विक्रेता कंपनियों की 250 कंपनियों की लिस्ट में जगह बनाने वाली रिलायंस रिटेल इकलौती भारतीय कंपनी है।

41.8 फीसदी की हुई बढ़ोत्तरी 

बता दें कि रिलायंस ने ग्लोबल पावर्स ऑफ रिटेलिंग और वर्ल्ड्स फास्टेस्ट रिटेलर्स में लगातार चौथी बार जगह बनाई है। डेलॉय की रिपोर्ट के मुताबिक, रिलायंस रिटेल, तेजी से बढ़ने वाली 50 कंपनियों में बीते साल सबसे टॉप पर थी लेकिन इस साल यह दूसरे नंबर पर रही। कंपनी ने साल दर साल 41.8 फीसदी की बढ़ोत्तरी हासिल की है।


Tags:    

Similar News