भारत पेट्रोलियम: हिस्सेदारी की खरीद के लिए बोली लगा सकती है रिलायंस इंडस्ट्रीज

सरकारी तेल कंपनी में हिस्सेदारी खरीदने के लिए मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायन्स इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) बोली लगा सकती है।

Update: 2023-07-16 14:46 GMT
भारत पेट्रोलियम: हिस्सेदारी की खरीद के लिए बोली लगा सकती है रिलायंस इंडस्ट्रीज

नई दिल्ली: मोदी सरकार ने सरकारी तेल मार्केटिंग कंपनी भारत पेट्रोलियम में अपने हिस्सेदारी को बेचने के फैसला लिया है। बताया जा रहा है कि सरकारी तेल कंपनी में हिस्सेदारी खरीदने के लिए मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायन्स इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) बोली लगा सकती है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, आरआईएल (RIL) के अलावा एक अन्य सरकारी क्षेत्र की तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन भी भारत पेट्रोलियम में हिस्सेदारी खरीद सकती है। बता दें कि हाल ही में विनिवेश मामलों के कोर ग्रुप ने रणनीतिक निवेश के तहत भारत पेट्रोलियम में सरकार की पूरी 53.29 फीसदी हिस्सेदारी को बेचने की मांग की गई थी।

यह भी पढ़ें: विमान हुआ दुर्घटनाग्रस्त, पायलट की मौत, रेस्क्यू जारी

रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार की पूरी हिस्सेदारी बेचने की मांग के बाद तेल कंपनी भारत पेट्रोलियम (बीपीसीएल) के निजीकरण की संभावनाएं बढ़ गई हैं। जिसके बाद इस मामले में कैबिनेट की मंजूरी केवल औपचारिकता जितनी है।

रिपोर्ट के अनुसार, जिस एक्ट के तहत बीपीसीएल का राष्ट्रीयकरण किया गया था, उसे हटाया जा चुका है। जिसके बाद इस मामले में कोई कानूनी रुकावट भी नहीं आनी चाहिए। रिपोर्ट में कहा गया है कि रिलायंस चाहे रिफाइनिंग/केमिकल में अपनी हिस्सेदारी को कम करना चाहती हो और कर्ज को शून्य करना चाहती हो, लेकिन तब भी कंपनी द्वारा भारत पेट्रोलियम में हिस्सेदारी को खरीदने के लिए बोली लगाई जा सकती है।

यह भी पढ़ें: सरकार ने बीजेपी सांसद सनी देओल को दिया बड़ा झटका

Tags:    

Similar News