Sam Altman: OpenAI के सह-संस्थापक सैम ऑल्टमैन मिले PM मोदी से, नियमों व चैटजीपीटी के अवसरों पर चर्चा

Sam Altman: सैम ऑलटमैन इस समय कई देशों की यात्रा पर हैं। इसमें इजरायल, जॉर्डन, कतर, यूएई दक्षिण कोरिया और भारत शामिल है। भारत की यात्रा के दौरान ऑलटमैन पीएम मोदी सहित कई लोगों से मुलाकात की है।

Update:2023-06-09 10:59 IST
Sam Altman (सोशल मीडिया)

Sam Altman: ChatGPT बनाने वाली कंपनी ओपनएआई के सह-संस्थापक और मुख्य कार्यकारी सैम ऑल्टमैन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुलाकात की है। यह मुलाकात दिल्ली के स्थित प्रधानमंत्री आवास पर शुक्रवार को हुई है। इस मुलाकात के ऑल्टमैन ने अपने ट्विटर पर कुछ तस्वीरें शेयर करते हुए एक पोस्ट लिखा है। उन्होंने कहा कि पीएम के मुलाकात के दौरान एक घंटे शानदार रहे। इस दौरान हमारे और पीएम मोदी के बीच ChatGPT के नियमों और भारत में इसके अवसरों के बारे पर चर्चा हुई।

ट्विटर पर साक्षा की मोदी से मुलाकात की तस्वीरें

पीएम मोदी के साथ हुई मुलाकात की तस्वीरों को ट्विटर पर पोस्ट करते हुए ओपनएआई के मुख्य कार्यकारी सैम ने कहा कि भारत में ChatGPT के सामने अवसरों के बारे में बात की, देश को क्या करना चाहिए। यह सुनिश्चित करने के लिए वैश्विक विनियमन के बारे में सोचने की आवश्यकता है कि हम कुछ डाउनसाइड्स को होने से रोकें, लेकिन यह एक अच्छा घंटा था।

इन विषयों पर हुई पीएम मोदी से चर्चा

उन्होंने आगे खुलासा किया कि उन्होंने एआई की क्षमता, भारत में इसके द्वारा पेश किए जा सकने वाले अवसरों और इसके आसपास के नियमों की आवश्यकता पर भी चर्चा की। उन्होंने उभरती हुई प्रौद्योगिकी के नकारात्मक पक्ष के बारे में भी बताया।

भारत में इनसे भी मिले ऑलटमैन

आपको बता दें कि सैम ऑलटमैन इस समय कई देशों की यात्रा पर हैं। इसमें इजरायल, जॉर्डन, कतर, यूएई दक्षिण कोरिया और भारत शामिल है। भारत की यात्रा के दौरान ऑलटमैन पीएम मोदी सहित कई लोगों से मुलाकात की है। ऑल्टमैन ने जी20 शेरपा और नीति आयोग के पूर्व सीईओ अमिताभ कांत से भी मुलाकात की है। इससे पहले गुरुवार को आईआईआईटी-दिल्ली द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में भाग लिया।

यह है ChatGPT

दरअसल, मौजूदा समय ChatGPT भारत सहित ग्लोबल लेवल पर चर्चा का विषय बना हुआ है। OpenAI ने पिछले साल अपना आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल ChatGPT लॉन्च किया था। यह कंवर्सशनल चैटबॉट है। इसी मदद से चैट कर सकते हैं। इससे आप कुछ भी हिन्दी और अंग्रेजी में पूछेंगे तो उस विषय पर के बारे में विस्तार से उत्तर लिखा। अगर उसके पास किसी विषय की जानाकारी नहीं होगी, तो मना कर देगा। चैटजीपीटी से किसी भी सवाल के पूछने पर वाल डिटेल में उत्तर प्राप्तकर्ता को देता है। यह नवंबर, 2022 में लॉन्च हुआ था।

Tags:    

Similar News