निर्मला का बजट: बिहार, आंध्र पर फोकस

Budget 2024: केंद्र बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और आंध्र प्रदेश के सर्वांगीण विकास के लिए 'पूर्वोदय' योजना भी तैयार करेगा।

Written By :  Neel Mani Lal
Update: 2024-07-23 07:09 GMT

Nirmala Sitharaman  (photo: social media )

Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के बजट भाषण में बिहार और आंध्र प्रदेश में विकास पर भी ध्यान केंद्रित किया गया। एनडीए सरकार में प्रमुख सहयोगी जेडी(यू) और टीडीपी की मांगों के बीच यह महत्वपूर्ण है।

बिहार के लिए, सीतारमण ने कहा कि केंद्र सरकार बहुपक्षीय विकास एजेंसियों से सहायता के माध्यम से बिहार को वित्तीय सहायता की व्यवस्था करेगी। उन्होंने कहा कि सरकार बिहार में हवाई अड्डे, मेडिकल कॉलेज और खेल बुनियादी ढांचे की भी स्थापना करेगी। केंद्र बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और आंध्र प्रदेश के सर्वांगीण विकास के लिए 'पूर्वोदय' योजना भी तैयार करेगा। इस बीच, आंध्र की राजधानी के रूप में अमरावती के विकास के लिए 15,000 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।

उन्होंने यह भी घोषणा की कि सरकार आंध्र प्रदेश के तीन जिलों में पिछड़े क्षेत्र अनुदान उपलब्ध कराएगी। उन्होंने कहा कि सरकार पोलावरम सिंचाई परियोजना को पूरा करने और उसके वित्तपोषण के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है।

बिहार को भारी मदद

बिहार के लिए, सीतारमण ने गया में एक औद्योगिक मंजूरी की घोषणा की। उन्होंने कहा - अमृतसर-कोलकाता औद्योगिक गलियारे पर, हम बिहार के गया में एक औद्योगिक मंजूरी के विकास का समर्थन करेंगे। उन्होंने कहा कि यह कदम पूर्वी क्षेत्र के विकास को गति देगा। "हम सड़क संपर्क परियोजनाओं के विकास का भी समर्थन करेंगे जिसमें पटना-पूर्णिया एक्सप्रेसवे, बक्सर-भागलपुर राजमार्ग, बोधगया-राजगीर-वैशाली-दरभंगा, और बक्सर में गंगा नदी पर 26,000 करोड़ रुपये की लागत से एक अतिरिक्त दो लेन का पुल शामिल है।"

Tags:    

Similar News