फिर सस्ता हुआ Diesel: कीमतों में दूसरे दिन गिरावट, जानिए पेट्रोल के नए रेट

हफ्ते के पहले कारोबारी दिन यानी सोमवार को डीजल की कीमतों में एक बार फिर से गिरावट दर्ज की गई है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में गिरावट होने की वजह से आम आदमी को भी इसका लाभ मिल रहा है।

Update: 2020-09-28 05:53 GMT
डीजल की कीमतों में आई गिरावट, पेट्रोल अभी भी स्थिर

नई दिल्ली: हफ्ते के पहले कारोबारी दिन यानी सोमवार को डीजल की कीमतों में एक बार फिर से गिरावट दर्ज की गई है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में गिरावट होने की वजह से आम आदमी को भी इसका लाभ मिल रहा है। हालांकि यह आंशिक ही माना जा रहा है। क्योंकि बीते कुछ वक्त से जितनी तेजी से कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट देखने को मिली है, उस लिहाज से घरेलू बाजारों में पेट्रोल-डीजल के दामों में गिरावट नहीं की गई है।

पेट्रोल के दाम स्थिर, डीजल में कटौती

बीते कई दिनों से तेल कंपनियोंं की ओर से पेट्रोल के दाम में तो कोई बदलाव नहीं किया गया है, लेकिन लगातार दूसरे दिन कई शहरों में डीजल के दाम में कटौती की गई है। बता दें कि कच्चे तेल की कीमतों में बदलाव के आधार पर सरकारी तेल कंपनियां रोज सुबह छह बजे पेट्रोल-डीजल के दाम में बदलाव करती हैं और ये रोज सुबह 6 बजे से ही लागू हो जाते हैं।

यह भी पढ़ें: ‘फेमिनिस्ट अंडरवियर नहीं पहनती’ बयान पर मचा बवाल, चार महिलाएं गिरफ्तार

महानगरों में पेट्रोल-डीजल की कीमत (फोटो- सोशल मीडिया)

चार महानगरों में क्या है पेट्रोल की कीमत?

21 सितंबर तक पेट्रोल की कीमतों में करीब 1.02 रुपये प्रति लीटर की कमी दर्ज की गई है। बीते लंबे समय से पेट्रोल के भाव में कोई बदलाव नहीं किया गया है। आज भी तमाम शहरों में पेट्रोल के दाम स्थिर बने हुए हैं। अगर देश के चार महानगरों की बात की जाए तो सोमवार को दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल की कीमत क्रमश: 81.06 रुपये प्रति लीटर, 82.59 रुपये प्रति लीटर, 87.74 रुपये प्रति लीटर और 84.14 रुपये प्रति लीटर ही बनी हुई है।

यह भी पढ़ें: कृषि बिल ने डाला आग में घी, अकाली दल की नाराजगी के और भी कारण

डीजल में दूसरे दिन में भी गिरावट

वहीं अगर डीजल की बात की जाए तो आज लगातार दूसरे दिन डीजल की कीमतों में तेल कंपनियों ने कटौती की है। चेन्नई में डीजल के भाव में आज 13 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई है। दिल्ली, कोलकाता में 14 पैसे प्रति लीटर डीजल सस्ता हुआ है। मुंबई में भी डीजल में 14 पैसे की गिरावट आई है। जिसके बाद सोमवार को चार प्रमुख महानगरों दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के भाव क्रमश: 70.80 रुपये प्रति लीटर, 74.32 रुपये प्रति लीटर, 77.22 रुपये प्रति लीटर और 76.27 रुपये प्रति लीटर हो गया है। बीते दो दिन में ही इन शहरों में डीजल के भाव में 28 से 30 पैसे प्रति लीटर की गिरावट आ चुकी है।

यह भी पढ़ें: Unlock 5.0 की गाइडलाइंस आज होगी जारी! सरकार दे सकती है ये छूट

पेट्रोल-डीजल की कीमतें

आपके शहर में क्या है दाम, ऐसे करें चेक

पेट्रोल-डीजल के दाम हर रोज सुबह चेंज किए जाते हैं। रोजाना सुबह छह बजे ये कीमतें अपडेट हो जाती हैं। वहीं अगर आप अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमतों के बारे में घर बैठे पता करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 92249 92249 नंबर पर एक SMS भेजना होगा। SMS करने के लिए RSP<स्पेस> पेट्रोल पंप डीलर का कोड लिखकर 92249 92249 पर भेजना होगा। बता दें कि हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो कि आपको IOCL की वेबसाइट से आसानी से मिल जाएगा।

यह भी पढ़ें: यूपी में भीषण हादसा: गमी से लौट रहे परिवार में मातम, मौतों से मचा हाहाकार

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News