Petrol Ka Dam: रिकॉर्ड स्तर पर पेट्रोल के दाम, डीजल भी बहुत महंगा, जानें आज का फ्यूल रेट

Petrol Ka Dam: सरकारी तेल कंपनियों ने आज का फ्यूल रेट जारी कर दिया गया है। लेकिन आज कीमतों में कोई वृद्धि नहीं की गई है।

Written By :  Shreya
Newstrack :  Network
Update:2021-10-04 11:41 IST

पेट्रोल डीजल का दाम (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Petrol Ka Dam: सोमवार का पेट्रोल डीजल का दाम (Petrol Diesel Ka Dam) जारी हो चुका है। सरकारी तेल कंपनियों (Government Oil Companies) ने आज वाहन चालकों को राहत दी है। दरअसल, कंपनियों ने तेल का दाम (Tel Ka Dam) नहीं बढ़ाया है। बीते करीब चार दिनों से लगातार ईंधन की कीमतों में बढ़ोत्तरी की जा रही है, जिसके बाद फ्यूल रेट (Fuel Rate) सातवें आसमान पर हैं। 

वहीं आज पेट्रोल डीजल की कीमत (Petrol Diesel Ki Kimat) में कोई बदलाव नहीं किया गया है। जिसके बाद राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज का पेट्रोल का दाम (Aaj Ka Petrol Ka Dam) 102.39 रुपये प्रति लीटर के स्तर तक जा पहुंचा है, जबकि आज का डीजल का दाम (Aaj Ka Diesel Ka Dam) 90.77 रुपये प्रति लीटर हो चुका है। चलिए अब चेक कर लेते हैं कि अन्य महानगरों में क्या स्थिति है-

आज का पेट्रोल डीजल का दाम (Aaj Ka Petrol Diesel Ka Dam) 

शहर में पेट्रोल डीजल का दाम (Shahar Me Petrol Diesel Ka Dam)

आज का पेट्रोल का दाम (Aaj Ka Petrol Ka Dam)

आज का डीजल का दाम (Aaj Ka Diesel Ka Dam)

दिल्ली

102.39 रुपये

90.77 रुपये

मुंबई

108.43 रुपये

98.48 रुपये 

चेन्नई

100.01 रुपये

95.31 रुपये

कोलकाता

103.07 रुपये

93.87 रुपये

लखनऊ

99.23 रुपये

90.96 रुपये

भोपाल

110.88 रुपये

99.73 रुपये

जयपुर

109.31 रुपये

100.02 रुपये

पटना

105.30 रुपये

97.16 रुपये

बेंगलुरु

105.95 रुपये

96.34 रुपये

क्यों बढ़ रहे पेट्रोल डीजल का दाम (Kyon Badh Rahe Petrol Diesel Ka Dam)

पेट्रोल डीजल का रेट बढ़ने के पीछे की मुख्य वजह है अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल का रेट (Crude Oil Ka Rate) बढ़ना। क्रूड ऑयल का रेट (Crude Oil Ka Rate) महंगा होने की वजह से ही भारत में आम जनता पर महंगाई का बोझ पड़ रहा है। क्योंकि क्रूड की कीमत के हिसाब से ही पेट्रोल और डीजल का दाम तय किया जाता है। 

पेट्रोल डीजल की कीमतों में कैसे किया जाता है बदलाव

हर रोज सरकारी तेल कंपनियों की ओर से नया फ्यूल रेट जारी किया जाता है, जो कि रोजाना सुबह 6 बजे तक अपडेट कर दिया जाता है। अब बात आती है कि ये कंपनियां आखिर किस आधार पर ईंधन की कीमतों में यह बदलाव करती हैं। दरअसल, अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमत के हिसाब से ही पेट्रोल और डीजल का दाम (Petrol Diesel Ka Dam) बदला जाता है। तेल कंपनियां कीमतों की समीक्षा करने के बाद हर रोज नया फ्यूल रेट (Fuel Rate) जारी करती हैं।   

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News