Petrol Ka Dam: पेट्रोल का दाम क्या है आज, Delhi -Mumbai में कितना महंगा डीजल, जानें आपके शहर में तेल का रेट

Petrol Ka Dam : आपके शहर में आज पेट्रोल महंगा (Petrol Mahnga) हो गया है। कुछ शहरों में तो पेट्रोल की रेट (Petrol Ka Rate Aaj) 109 रुपए तक पहुंच गया है, जो तीन सालों में सबसे उच्चतम स्तर पर है।

Newstrack :  Network
Published By :  Shivani
Update:2021-07-04 07:59 IST

पेट्रोल का दाम चुकाता ग्राहक ( फोटो  : सोशल मीडिया )

Petrol Ka Dam: वाहन चालकों के लिए जरूरी खबर है। अगर अपनी गाड़ी में तेल रिफिलिंग के लिए आप पेट्रोल पंप जा रहे हैं, तो ये पहले ये जानकारी जरूर जान लें। दरअसल, दो दिन बाद पेट्रोल की कीमत (Petrol Ki Kimat) फिर एक बार बढ़ गई है। आपके शहर में आज पेट्रोल महंगा (Petrol Mahnga) हो गया है। कुछ शहरों में तो पेट्रोल की रेट (Petrol Ka Rate Aaj) 109 रुपए तक पहुंच गया है, जो तीन सालों में सबसे उच्चतम स्तर पर है।इतना ही नहीं अगर आपकी कार डीजल से चलने वाली है तो भी आपकी जेब पर बोझ बढ़ गया है, क्योंकि डीजल के दाम (Diesel ka Dam) में भी बढ़ोतरी दर्ज की गई है। ऩए रेट रोजाना की तरह सुबह 6 बजे जारी हो गए। 

पेट्रोल का दाम क्या है आज (Petrol Ka Dam Kya Hai Aaj)

दरअसल, सरकारी ईंधन कंपनियां जैसे भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लि. (BPCL), इंडियन ऑयल (IOC), और हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लि. (HPCL) प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल-डीजल के नए दाम (Petrol Diesel Price) जारी करती है। रोजाना ही तेल के दामों में उतार चढ़ाव देखने को मिलता है। इसी कड़ी में आज पेट्रोल और डीजल के दाम एक बार फिर से बढ़ गए हैं। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 35 पैसे महंगा हो गया। जिसके बाद राजधानी में पेट्रोल की कीमत 99.57 रुपए प्रति लीटर हो गई। यानि दिल्ली में पेट्रोल 100 रुपए के करीब पहुंच गया है। दिल्ली में डीजल का रेट 89.42 रुपए है। अलग अलग शहरों में पेट्रोल डीजल के दाम अलग अलग है। हालांकि ज्यादातर शहरों में 100 के पार पेट्रोल बिक रहा है।

वहीं, अगर आप जानना चाहते हैं कि आपके शहर में आज पेट्रोल का दाम क्या है (Petrol Ka Dam Kya Hai Aaj)? और आज डीजल का रेट (Aaj Diesel Ka Rate) क्या चल रहा है तो चलिए कीमतों पर डालते हैं एक नजर-

आपके शहर में पेट्रोल -डीजल का रेट (Petrol Diesel Rate)

शहर

पेट्रोल का दाम आज क्या है (Petrol ka Dam Aaj Kya Hai) 

डीजल का दाम आज क्या है (Diesel ka Dam Aaj Kya Hai)

दिल्ली में पेट्रोल-डीजल का दाम (Delhi Petrol Diesel Price)

99.5789.42

मुंबई में पेट्रोल-डीजल का दाम (Petrol Diesel Rate Mumbai)

105.6396.97

चेन्नई में पेट्रोल-डीजल का दाम (Petrol Diesel Rate Chennai)

100.4993.96

कोलकाता पेट्रोल-डीजल का दाम (Calcutta Petrol Diesel Rate)

99.5192.33

लखनऊ में पेट्रोल-डीजल का दाम (Petrol Diesel Rate Lucknow)

96.7189.8

भोपाल में पेट्रोल-डीजल का दाम (Petrol Diesel Rate Bhopal)

107.8698.18

जयपुर में पेट्रोल-डीजल का दाम (Petrol Diesel Rate Jaipur)

106.3498.52

पटना में पेट्रोल-डीजल का दाम (Patna Petrol Ka Rate)

101.6894.82

बेंगलुरु में पेट्रोल-डीजल का दाम (Today Bangalore Petrol Diesel Price)

102.994.77

तेल के दाम क्यों बढ़ रहे (Diesel Petrol Price Hike Reason)

जाहिर है कि भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोत्तरी होने की वजह अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल की मांग बढ़ना है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल (Crude Oil) की मांग बढ़ने से भारत में पेट्रोल के दाम (Petrol Ka Dam In India) में लगातार इजाफा हुआ है। जिस तरह पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा हो रहा है, उसे देखते हुए तो ऐसा भी दावा किया जा रहा है कि इस साल तक पेट्रोल की कीमत (Petrol Ki Kimat) 125 रुपये तक पहुंच जायेगी।

SMS से पता करें पेट्रोल और डीजल की कीमत (How to Check Petrol Diesel Price)

अगर आप अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमतों के बारे में जानना चाहते हैं तो आप पेट्रोल पंप जाए बिना, घर बैठे पता कर सकते हैं। बस इसके लिए आपको 92249 92249 नंबर पर एक SMS भेजना होगा। SMS करने के लिए RSP<स्पेस> पेट्रोल पंप डीलर का कोड लिखकर 92249 92249 पर भेज देना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो कि आपको IOCL की वेबसाइट से आसानी से मिल जाएगा।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News