PM Kisan Scheme : मोदी सरकार किसानों को दे रही 4000 रुपये पाने का मौका, ऐसे उठाएं लाभ

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana: पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना की 9वीं किस्त जल्द ही जारी होगी। अगर आपने अभी तक इस योजान का फायदा नहीं लिया है तो जल्दी से अपना रजिस्‍ट्रेशन करा लीजिये।

Newstrack :  Network
Published By :  Ashiki
Update:2021-06-16 10:11 IST

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana: पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) की 9वीं किस्त जल्द ही जारी होगी। अगर आपने अभी तक इस योजान का फायदा नहीं लिया है तो ये खबर आपके लिए है। जल्दी से अपना रजिस्‍ट्रेशन करा लीजिये, क्योंकि अगर आप 30 जून से पहले पीएम किसान स्कीम में रजिस्‍ट्रेशन करा लेते हैं तो आपको दो किश्तों का पैसा यानी चार हजार रुपये एक साथ मिल जायेंगे।

क्या है पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना?

दरअसल, मोदी सरकार (Modi Government) ने किसानों के लिए पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना शुरू की हुई है। इस योजना के तहत सरकार किसानों को हर साल 6000 रुपये देती है। ये रूपये किसानों के अकाउंट में सीधे भेजे जाते हैं। सरकार इन पैसों को 3 बराबर किस्तों में भेजती है। यानी केंद्र सरकार हर किस्त में 2,000 हजार रुपये ट्रांसफर करती है। सरकार उन्हीं किसानों के अकाउंट में पैसे भेजती है, जिनके पास कम से कम 2 हेक्टेयर कृषि योग्य जमीन है।

पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना में कैसे करें रजिस्ट्रेशन

पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों को रजिस्ट्रेशन कराना होता है। रजिस्ट्रेशन सबसे पहले PM Kisan की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर विजिट करें। इसके बाद Farmers Corner नाम से एक ऑप्शन दिखेगा, फिर इसके नीचे New Farmer Registration का ऑप्शन दिखेगा, इस पर क्लिक करना है। इससे नया पेज खुलेगा, जिसमें आपको Aadhaar number और Captcha भरना होगा, फिर कुछ पर्सनल जानकारी भरनी होगी। बता दें, आधार के बिना रजिस्ट्रेशन नहीं हो पाएगा।

जानकारी के लिए बता दें कि अब तक किसानों को 8 किस्तों में पैसे जा चुके हैं। कुल मिलाकर इस योजना के तहत 9.5 करोड़ किसानों को 20 हजार करोड़ रुपये दिए जा चुके हैं। जिन किसानों ने अभी तक रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है, उन्हें डबल फायदा मिल सकता है। एक ही बार में उनको दो किस्तों के पैसे मिल जाएंगे। इसके लिए आपको 30 जून 2021 तक रजिस्ट्रेशन कराना होगा, अभी 15 दिन बचे हैं।

30 जून के पहले रजिस्ट्रेशन (Registration) कराने पर किसानों को जुलाई में आठवीं किस्त 2,000 रुपये भेजे जाएंगे। रजिस्ट्रेशन कराने वाले किसान की यह पहली किस्त होगी, वहीं सरकार की तरफ से आठवी किस्त होगी। नौवीं किस्त अगस्त में जारी की जाएगी। ऐसे में 30 जून के पहले रजिस्ट्रेशन कराने वाले किसानों को पहली किस्त जुलाई में और दूसरी किस्त में अगस्त में मिलेगी। कुल मिलाकर किसानों को सीधे 4,000 रुपये का फायदा होगा। हालांकि रजिस्ट्रेशन करने पर केवल उन्हीं किसानों को लाभ मिलेगा, जिन्हें अभी तक एक भी किस्त का पैसा नहीं मिला है। 

Tags:    

Similar News