PM Kisan Yojana: किसानों की बल्ले-बल्ले, आ रहे आपके खाते में पैसे, लेकिन इसे भी पढ़ लें पहले

PM Kisan Yojana Latest Update: पीआईबी के मुताबिक, योजना शुभारंभ के बाद अब तक केंद्र सरकार 11 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में सीधे 2.42 लाख करोड़ रुपये ट्रांसफर कर चुकी है। कुछ महीने पहले सरकार 13वीं किस्त डाल चुकी है और अब 14वीं किस्त डालने की तैयारी कर रही है। इस 14वीं किस्त के माध्यम से मोदी सरकार किसानों के खाते में 4 हजार रुपये डालेगी।

Update: 2023-06-20 11:07 GMT
PM Kisan Yojana Latest Update (सोशल मीडिया)

PM Kisan Yojana Latest Update: अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना के पात्र किसान हैं तो जल्दी आपको केंद्र सरकार की ओर से खुशखबरी मिलने वाली है। केंद्र सरकार जल्दी ही किसान सम्मान निधि की अगली किस्त डालने वाली है। सरकार 14वीं किस्त के माध्यम से किसानों के खाते में सीधे 2 हजा रुपये ट्रांसफर करेगी। मिली जानकारी के मुताबिक, केंद्र सरकार जून महीने के आखिरी हफ्ते के बीच में किसान सम्मान निधि के लाभार्थी किसान की 14वीं किस्त डाल सकती है। इससे पहले केंद्र सरकार ने किसानों के खाते में 13वीं किस्त डाली थी। वहीं, केंद्र सरकार आगामी 14वीं किस्त,उन्ही किसानों के खाते में डालेगी, जिन्होंने किसान सम्मान निधि के बैंक खाते की केवाईसी अपडेट करवाई होगी।

जून के आखिरी हफ्ते में आ सकते हैं पैसे

13वीं किस्त के बाद अब लाभार्थी किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त का इंतजार है। कुछ रिपोर्ट के पास चला है कि केंद्र की मोदी सरकार इस महीने के अंतिम सप्ताह में 14वीं किस्त की राशि जमा कर सकता है। इस दौरान 14वीं किस्त के माध्यम से अधिकांश किसानों के खाते में 2 हजार रुपए तो कई किसानों के खाते में 4 हजार रुपये आएंगे। रिपोर्ट्स के मुताबिक, जिन किसानों को 13वीं किस्त में 2000 रुपये नहीं मिले, उन्हें 14वीं किस्त में 4000 रुपये मिलने की संभावना है।

इन किसानों को मिलेंगे 4 हजार रुपये

दरअसल, कई किसानों ने 13वी किस्त आने से पहले अपनी सत्यापन की प्रक्रिया पूरी नहीं कर पाए थे, जिसक कारण उन्हें 13वीं किस्त से वंछित रहना पड़ा है। हालांकि कई किसानों ने अब अपनी सत्यापन प्रक्रिया पूरी कर ली है, इसलिए उन्हें अब 2000 रुपये के बजाय 4000 रुपये मिलेंगे।

पीएम किसान योजना क्या है?

2019 में पीएम मोदी द्वारा शुरू की गई एक केंद्रीय योजना, पीएम किसान योजना देश भर के सभी भूमिधारक किसान परिवारों को खेती योग्य भूमि के साथ कुछ अपवादों के अधीन आय सहायता प्रदान करती है। योजना के हिस्से के रूप में, प्रति वर्ष 6000 रुपये की राशि लाभार्थियों के बैंक खातों में सीधे 2000 रुपये की तीन मासिक किस्तों में जारी की जाती है। पीआईबी के मुताबिक, योजना शुभारंभ के बाद अब तक केंद्र सरकार 11 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में सीधे 2.42 लाख करोड़ रुपये ट्रांसफर कर चुकी है।

ऐसे करें चेक कि मिलेगी 14वीं किस्त या नहीं

  • सबसे पहले आधिकारिक पीएम किसान पोर्टल पर लॉग इन करें
  • 'किसान कार्नर' में 'लाभार्थी सूची' पर क्लिक करें
  • फिर, आप राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक, गांव का चयन करेंगे
  • इसके बाद आप 'गेट रिपोर्ट' टैब पर क्लिक करेंगे

कैसे करें ऑनलाइन केवाईसी अपडेट

  • सबसे पहले पीएम-किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • होम पेज पर eKYC ऑप्शन पर क्लिक करें
  • इस सेक्शन में आपको आधार कार्ड नंबर और कैप्चा कोड डालकर सर्च पर क्लिक करना होगा
  • फिर आपको आधार कार्ड से जुड़ा मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा
  • इसके बाद, आप 'गेट ओटीपी' पर क्लिक करेंगे और निर्दिष्ट क्षेत्र में ओटीपी दर्ज करेंगे

Tags:    

Similar News