PM Modi: ‘कोई भी निवेश भारत आए, मगर उत्पादन भारतीयों द्वारा...’, टेस्ला के भारत में कारोबार पर बोले मोदी

PM Modi Iinterview: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को समाचार एजेंसी एशियन न्यूज इंटरनेशनल (एएनआई) को दिए एक साक्षात्कार में कहा कि जो कोई भी भारत में निवेश करना चाहता है वह ऐसा कर सकता है, लेकिन इसका उत्पादन भारतीयों द्वारा किया जाना चाहिए।

Report :  Viren Singh
Update: 2024-04-15 12:59 GMT

 PM Modi Iinterview (सोशल मीडिया) 

 PM Modi Iinterview: अरबपति एलोन मस्क की टेस्ला और स्टारलिंक की भारतीय बाजार में संभावित कारोबार का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सोमवार को कहा कि वह चाहते हैं कि भारत में वैश्विक निवेश आए। निवेश चाहे कोई भी करे, लेकिन भारतीय नागरिकों को विनिर्माण प्रक्रिया में शामिल होना चाहिए। बता दें कि एनोल मस्क भारत यात्रा पर आने वाले हैं। इस यात्रा के दौरान वह दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात भी करेंगे और अपने भारत में टेस्ला के बहुप्रतीक्षित कारोबार को लेकर बड़ी घोषणा कर सकते हैं।

काम में बहाया गया पसीना हमारा होना चाहिए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को समाचार एजेंसी एशियन न्यूज इंटरनेशनल (एएनआई) को दिए एक साक्षात्कार में कहा कि जो कोई भी भारत में निवेश करना चाहता है वह ऐसा कर सकता है, लेकिन इसका उत्पादन भारतीयों द्वारा किया जाना चाहिए, ताकि युवाओं को रोजगार के अवसर मिल सकें। मैं चाहता हूं कि भारत में निवेश आए क्योंकि भारत में इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि किसने पैसा लगाया है, (लेकिन) काम में बहाया गया पसीना हमारे अपने लोगों का होना चाहिए। उत्पाद में हमारी मिट्टी का सार होना चाहिए, ताकि देश में हमारे युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे।

वह मूल रूप से भारत के समर्थन हैं

हाल ही में एलोन मस्क ने पीएम मोदी के "प्रशंसक" होने का दावा किया था, इस पर और हम भारत में टेस्ला कारें, स्टारलिंक देख सकते हैं, के मुद्दे पर मोदी से पूछा गया तो एलन मस्क मोदी के समर्थक हैं यह एक बात है, लेकिन मूल रूप से वह भारत के समर्थक हैं।

याद किया मोदी ने अमेरिकी यात्रा

मस्क की टेस्ला फैक्ट्री की अपनी 2015 की यात्रा को याद करते हुए, पीएम मोदी ने कहा कि अरबपति ने उनसे मिलने की अपनी पूर्व निर्धारित प्रतिबद्धता रद्द कर दी थी। उन्होंने कहा कि एलन मस्क ने मुझे अपनी फैक्ट्री में सब कुछ दिखाया और मैंने उनसे उनका दृष्टिकोण समझा। मैं अभी वहां (2023 में अमेरिका) गया और उनसे दोबारा मिला और अब वह भारत आने वाले हैं।

पीएम ने मिलेंगे मस्क

मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया है कि मस्क जल्द ही पीएम मोदी से मुलाकात करने के लिए भारत आएंगे। अपनी 48 घंटे की यात्रा के दौरान मस्क भारत में टेस्ला और स्टारलिंक से संबंधित महत्वपूर्ण घोषणाएं कर सकते हैं।

स्टारलिंक को मिलेगा लाइसेंस

मनीकंट्रोल की रिपोर्ट के मुताबिक, दूरसंचार विभाग (DoT) ने स्टारलिंक सेवा के लिए लाइसेंस देने की प्रक्रिया तेज कर दी है। सूत्रों के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है कि विभाग स्टारलिंक को आशय पत्र (एलओआई) और ट्रायल स्पेक्ट्रम भी जारी कर सकता है। रिपोर्ट में एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी के हवाले से कहा गया है कि उचित परिश्रम एक उन्नत चरण में है और DoT एक सुरक्षा मुद्दे के कारण अंतर-मंत्रालयी चर्चा कर रहा है।

इन लोगों के भी होगी मुलाकात

प्रधानमंत्री से मुलाकात के अलावा एलन मस्क भारत यात्रा के दौरान वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल जैसे अन्य प्रमुख अधिकारियों के अलावा दिग्गज कारोबारियों से भी मुलाकात कर सकते हैं।

Tags:    

Similar News