PNB Bank Alert: 12 दिसंबर से पहले बैंक का करा लें काम, नहीं तो हो सकती है परेशानी

PNB Bank Alert: भारतीय रिजर्व बैंक के नियमों के अनुसार, बैंक ग्राहक 12 दिसंबर 2022 तक अपना केवाईसी (KYC) अपडेट करा लें।

Report :  Vidushi Mishra
Update: 2022-12-06 01:04 GMT

पीएनबी बैंक केवाईसी (फोटो- सोशल मीडिया)

PNB Bank Alert: पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहकों जरा ध्यान दें। केवीईसी KYC (Know Your Customer) अपडेट कराने के लिए पंजाब नेशनल बैंक लगातार अपने ग्राहकों को कह रहा था। ऐसे में अब इसी महीने यानी 12 दिसंबर तक पीएनबी के जिन ग्राहकों की केवीईसी (KYC) अपडेट नहीं है, उनको अपने बैंक खाते से पैसों का लेन-देन करने में बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। 

दरअलस पंजाब नेशनल बैंक बीते कई महीनों से लगातार अपने ग्राहकों केवीईसी (KYC) अपडेट कराने के लेकर सूचित कर रहा है। ऐसे में अब साल के आखिरी महीने में पीएनबी ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक के नियमों के अनुसार, बैंक ग्राहक 12 दिसंबर 2022 तक अपना केवाईसी (KYC) अपडेट करा लें। 

पीएनबी ने ग्राहकों को भेजा नोटिस

इस बारे में पंजाब नेशनल बैंक ने बीते महीने एक प्रेस रिलीज जारी करते हुए कहा था कि, पीएनबी के जिन बैंक ग्राहकों ने अभी तक अपना केवाईसी (KYC) अपडेट नहीं कराया है। उन ग्राहकों के घर पर दो नोटिस और उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर SMS के माध्यम नोटिफिकेशन भी भेज दिया गया है। ये जानकारी पीएनबी ने 20 और 21 नवंबर 2022 को अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर नोटिफिकेशन शेयर की थी।

इस तारीख के बाद बैंक ग्राहकों को हो सकती है परेशानी

आपको बता दें, केवाई (KYC) अपडेट कराने को लेकर पंजाब नेशनल बैंक ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर एक नोटिफिकेशन शेयर किया था। इस नोटिफिकेशन में पीएनबी ने लिखा था- 'यदि आपका खाता 30.09.2022 तक केवाईसी अपडेशन के लिए ड्यू था, तो आपको पहले ही इस बारे में सूचित किया जा चुका है। ऐसे में आपसे अनुरोध है कि 12.12.2022 से पहले अपने केवाईसी (KYC) को अपडेट करने के लिए बेस ब्रान्च से संपर्क करें। केवाईसी अपडेशन न कराने की वजह आपके बैंक अकाउंट के ऑपरेशन को प्रतिबंधित किया जा सकता है।'

केवाईसी के लिए इन दस्तावेजों की जरूरत

बैंक ग्राहकों को केवाईसी (KYC) अपडेट कराना बहुत जरूरी होता है। बैंक में केवाईसी अपडेट कराने के लिए एड्रेस प्रूफ, फोटो, पैन कार्ड, आधार नंबर और मोबाइल नंबर जो हमेशा चलता हो, देना पड़ता है। इसे आप बैंक की ई-मेल भेजकर कर सकते हैं। इसके अलावा केवाईसी (KYC) अपडेट करने के लिए आप बैंक की ब्रांच में भी फॉर्म भरकर करा सकते हैं।

Tags:    

Similar News