नई रफ्तार से दौड़ेगी राजधानी एक्सप्रेस, मिली गजब की तकनीक, जानें क्या है पुल-पुश टेक्नोलॉजी

सेंट्रल रेलवे की राजधानी एक्सप्रेस भारत की "मिशन रफ्तार" को सशक्त बनाने वाली पुश-पुल टैक्नोलॉजी पर चलने वाली भारत की पहली ट्रेन बन गई, जिससे रेलवे इतिहास में एक और उपलब्धि हासिल हुई। पुश-पुल मोड में एक इंजन आगे और एक इंजन पीछे होता है।

Update: 2021-01-19 05:42 GMT
नई रफ्तार से दौड़ेगी राजधानी एक्सप्रेस, मिली गजब की तकनीक, जानें क्या है पुल-पुश टेक्नोलॉजी

नई दिल्ली: यात्रियों की यात्रा को सुगम और सुरक्षित बनाने के लिए भारतीय रेलवे लगातार प्रयासरत रहती है। इसी दिशा में एक और प्रशंसनीय कदम उठाते हुए राजधानी एक्सप्रेस जो पुश-पुल टैक्नोलॉजी पर संचालित होती है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि मुंबई-दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस को संशोधित समयसीमा के साथ हाई स्पीड से चलाई जाएगी। यात्रियों को पहले की तुलना में तेजी से अपने गंतव्य तक पहुंचने में सक्षम बनाएगी। उन्होंने बताया कि आज यानी 19 जनवरी से मुंबई से नई दिल्ली के लिए रोज चलेगी।

राजधानी सुपरफास्ट स्पेशल की स्पीड को बढ़ाने का फैसला

सेंट्रल रेलवे जोन ने एक बयान जारी किया कि छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस मुंबई-हजरत निजामुद्दीन राजधानी सुपरफास्ट स्पेशल की स्पीड को बढ़ाने का फैसला लिया गया है, जिसमें रूट में ग्वालियर में एक अतिरिक्त ठहराव का प्रावधान भी शामिल है। इस ट्रेन की मांग इस हद तक बढ़ गई कि सप्ताह में दो बार, ट्रेन की फ्रीक्वेंसी 13 सितंबर 2019 से सप्ताह में 4 गुना तक बढ़ गई।

इस ट्रेन को 14 सितंबर, 2019 को छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस से भी रवाना किया गया था। ट्रेन वन फर्स्ट एसी, 5 एसी -2 टीयर और 11 एसी -3 टीयर और एक पैंट्री कार के साथ चलती थी। लेकिन वर्ष 2020 में कोविड-19 महामारी के प्रसार को रोकने के लिए ट्रेनों का परिचालन सस्पेंड कर दिया गया था।

ये भी देखें: CM शिवराज ने दिल्ली में 5 मंत्रियों से की मुलाकात, जानिए क्या है वजह

पुल-पुश टैक्नोलॉजी पर चलने वाली भारत की पहली ट्रेन

सेंट्रल रेलवे की राजधानी एक्सप्रेस भारत की "मिशन रफ्तार" को सशक्त बनाने वाली पुश-पुल टैक्नोलॉजी पर चलने वाली भारत की पहली ट्रेन बन गई, जिससे रेलवे इतिहास में एक और उपलब्धि हासिल हुई। पुश-पुल मोड में एक इंजन आगे और एक इंजन पीछे होता है। जिससे घाट सेक्शन में अटैच-डिटैच बैंकरों को जरूरत समाप्त हो जाती है। जिससे समय की बचत होती है और यात्रा का समय कम हो जाता है।

19 जनवरी, 2019 को हुआ था राजधानी सुपरफास्ट का सञ्चालन

भारतीय रेलवे का सेंट्रल रेलवे जोन 22221/22222 राजधानी एक्सप्रेस का संचालन किया, जिसका उद्घाटन 19 जनवरी, 2019 को हुआ था। एक फर्स्ट एसी, तीन एसी 2-टियर, 8 एसी थ्री-टियर और एक पैंट्री कार के साथ सप्ताह में दो बार ट्रेन प्रस्थान की गई। CSMT प्रत्येक बुधवार और शनिवार को 14.50 बजे और कल्याण, नासिक रोड, जलगांव, भोपाल, झांसी और आगरा कैंट में रुकते हुए अगले दिन 10.20 बजे दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन पहुंची।

ये भी देखें: अगर ये समस्याएं हैं तो ना लगवाएं कोरोना वैक्सीन, भारत बायोटेक ने दी जानकारी

राजधानी सुपरफास्ट का वर्तमान समय

वर्तमान में, यह ट्रेन छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस मुंबई से प्रतिदिन 16.00 बजे रवाना होती है और अगले दिन 09.55 बजे हजरत निजामुद्दीन पहुंचती है। वापसी की दिशा में, यह प्रतिदिन 16.55 बजे हजरत निजामुद्दीन से रवाना होती है और अगले दिन 11.15 बजे सीएसएमटी, मुंबई पहुंचती है।

राजधानी सुपरफास्ट की यहां करें बुकिंग

सेंट्रल रेलवे के एक बयान के अनुसार, सभी कम्प्यूटरीकृत आरक्षण केंद्रों और वेबसाइट www.irctc.co.in पर बुकिंग की जा सकती है। उपरोक्त राजधानी सुपरफास्ट विशेष ट्रेन के हाल्ट में विस्तृत समय के लिए, यात्री www.enquiry.indianrail.gov.in पर जा सकते हैं या एनटीईएस ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। केवल यात्रियों को ही टिकट की पुष्टि होगी, इस स्पेशल ट्रेन में सवार होने की अनुमति दी जाएगी।

ये भी देखें: वैक्सीन लगने के बाद एक और शख्स की मौत, जानें अब तक कितने लोगों की गई जान

पूरी तरह से वातानुकूलित

यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वे बोर्डिंग, यात्रा और गंतव्य के दौरान कोविड-19 से संबंधित सभी मानदंडों, एसओपी का पालन करें। राजधानी एक्सप्रेस भारतीय रेलवे द्वारा संचालित सबसे प्रतिष्ठित ट्रेनों में से एक है, जो देश की राजधानी को देश के अन्य महत्वपूर्ण शहरों से जोड़ती है। पूरी तरह से वातानुकूलित है और ये ट्रेनें सुपरफास्ट हैं और केवल प्रमुख स्टेशनों पर रुकती हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News