×

अगर ये समस्याएं हैं तो ना लगवाएं कोरोना वैक्सीन, भारत बायोटेक ने दी जानकारी

कंपनी की ओर से जारी की गई फैक्टशीट में कोरोना की स्वदेशी वैक्सीन कोवैक्सीन को लेकर कई सवालों के जवाब दिए गए हैं। साथ ही ये भी बताया है कि व्यक्ति को किस स्थिति में कोवैक्सीन नहीं लगवानी चाहिए।

Shreya
Published on: 19 Jan 2021 5:16 AM GMT
अगर ये समस्याएं हैं तो ना लगवाएं कोरोना वैक्सीन, भारत बायोटेक ने दी जानकारी
X
भारत बायोटेक ने बताया कि किन परिस्ठितियों में ना लगवाएं कोवैक्सीन

नई दिल्ली: 16 जनवरी से भारत में दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान (Vaccination Campaign) शुरू हो चुका है। देश में फिलहाल कोरोना की दो वैक्सीन को आपात इस्तेमाल (Emergency Use) के लिए मंजूरी दी गई है। इसमें से एक सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) द्वारा निर्मित ऑक्सफोर्ड की कोविशील्ड और दूसरी भारत बायोटेक (Bharat Biotech) की स्वदेशी वैक्सीन कोवैक्सीन है। इन दोनों को भारत के औषधि नियामक की ओर से मंजूरी दी गई थी।

कोवैक्सीन को लेकर खड़े हो चुके हैं कई सवाल

इस बीच भारत बायोटेक की ओर से एक फैक्टशीट जारी की गई है, जिसमें कोवैक्सीन से जुड़े सवालों का जवाब दिया गया है। आपको बता दें कि भारत बायोटेक को लेकर कई बार सवाल खड़े किए जा चुके हैं, जिसमें कोवैक्सीन के तीसरे फेज के ट्रायल से लेकर उसको मिली मंजूरी तक पर शंकाएं जाहिर की गई हैं।

यह भी पढ़ें: वैक्सीन लगने के बाद एक और शख्स की मौत, जानें अब तक कितने लोगों की गई जान

कंपनी ने फैक्टशीट जारी कर दिए सवालों के जवाब

कंपनी की ओर से जारी की गई फैक्टशीट में कोरोना की स्वदेशी वैक्सीन कोवैक्सीन को लेकर कई सवालों के जवाब दिए गए हैं। साथ ही ये भी बताया है कि व्यक्ति को किस स्थिति में कोवैक्सीन नहीं लगवानी चाहिए। भारत बायोटेक का कहना है कि अगर कोई व्यक्ति रेग्युलर ऐसी दवाई ले रहा है, जिसका सीधा असर उसके इम्युन सिस्टम पर हो तो उसे अभी कोवैक्सीन नहीं लगवानी चाहिए। इसके अलावा अगर किसी को किसी तरह की एलर्जी है या फिर वो किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित है तो वो वैक्सीनेशन से पहले उसके जानकारी जरूर दें।

यह भी पढ़ें: Co-Win ऐप में खामियां: लोगों को नहीं मिला टीकाकरण का मैसेज, ऐसे चल रहा पता

BHARAT BIOTECH (फोटो- सोशल मीडिया)

भारत बायोटेक ने बताया इन्हें अभी नहीं लेनी चाहिए कोवैक्सीन-

किसी तरह की एलर्जी, बुखार होने, इम्युन सिस्टम से जुड़ी दवाईयां लेने की स्थिति में कोवैक्सीन नहीं लेना चाहिए।

गर्भवती महिला या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को भी अभी कोवैक्सीन लेने से बचना चाहिए।

क्या है भारत बायोटेक का कहना?

आपको बता दें कि देश में फिलहाल कोरोना वैक्सीनेशन का काम जारी है और अब तक करीब 500 मामले ऐसे सामने आए हैं, जिनमें वैक्सीन लेने वाले शख्स को परेशानी का सामना करना पड़ा है। इसी के चलते भारत बायोटेक ने सभी सावधानियों को जारी किया है। कंपनी के मुताबिक, वैक्सीनेशन सेंटर पर अगर आप जाते हैं तो अधिकारी को अपनी दिक्कतें जरूर बता दें। कंपनी का कहना है कि वैक्सीन की दूसरी डोज देने के बाद व्यक्ति को तीन महीने तक रेगुलर फॉलो किया जाएगा और उसके अपडेट लिए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: भारत बायोटेक का बड़ा ऐलान, अगर दिखा दुष्प्रभाव तो कंपनी देगी मुआवजा

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story