×

Co-Win ऐप में खामियां: लोगों को नहीं मिला टीकाकरण का मैसेज, ऐसे चल रहा पता

देशभर में एक साथ शुरू हुए इतने बड़े वैक्सीनेशन ड्राइव को लेकर समस्या तब आई, जब सरकार के Co-Win एप में खामियां नजर आने लगी।

Shivani Awasthi
Published on: 19 Jan 2021 4:49 AM GMT
Co-Win ऐप में खामियां: लोगों को नहीं मिला टीकाकरण का मैसेज, ऐसे चल रहा पता
X
भारत में करीब एक करोड़ लोगों के संक्रमित होने और 1.5 लाख लोगों की मौत के बाद भारत ने कोविशील्ड और कोवैक्सीन टीके के साथ महामारी को मात देने के लिए पहला कदम उठाया है और देशभर के स्वास्थ्य केंद्रों पर टीकाकरण किया जा रहा है.

नई दिल्ली: कोरोना वैक्सीन का बड़ा अभियान शुरू होने के साथ ही सरकार और प्रशासन को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। देशभर में एक साथ शुरू हुए इतने बड़े वैक्सीनेशन ड्राइव को लेकर समस्या तब आई, जब सरकार के Co-Win एप में खामियां नजर आने लगी। जिसके बाद एक ओर तो महाराष्ट्र में दो दिन के लिए वैक्सीनेशन को रोक दिया गया तो वहीं दिल्ली में करीब 35 फीसदी लोगों को वैक्सीनेशन का मैसेज ही नहीं पहुंचा।

Co-Win ऐप काफी खामियां

दरअसल, भारत में कोरोना वैक्सीनेशन शुरू हुए तीन दिन हो गए हैं। अब तक लाखों लोगों को टीका लग चुका है। लेकिन इस अभियान में कई समस्याएं भी दिखना शुरू हुई हैं। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सरकार द्वारा बनाई गई Co-Win ऐप को लेकर काफी खामियां मिली हैं।

ये भी पढ़ेंः सरकार और किसान संगठनों के बीच बैठक टली, अब कल होगी इन मुद्दों पर चर्चा

35% लोगों को वैक्सीनेशन का नहीं मिला मैसेज

जानकारी के मुताबिक, दिल्ली में कई लोगों को टीकाकरण के वक्त का मैसेज ही नहीं मिला। जानकारी न मिलने से वह वैक्सीनेशन में चूक गए। रिपोर्ट्स के मुताबिक, दिल्ली में वैक्सीनेशन के पहले दिन ही लोगों को Co-Win ऐप में खामियां मिलीं। जिनका टीकाकरण होना था, उन्हें वैक्सीनेशन के समय का मैसेज नहीं पहुंचा। इस खामी का पता चलने के बाद अब अस्पतालों की ओर से लोगों को खुद फोन करके टीकाकरण के समय की जानकारी दी जा रही है।

टीकाकरण के टारगेट से चूक गया स्वास्थ्य विभाग

बताया जा रहा है कि वैक्सीनेशन के पहले दिन करीब 35 फीसदी लोग टीकाकरण के लिए नहीं आए, जिसकी वजह उन्हें कोई मैसेज ही नहीं मिलना था। ऐेसे में सरकार वैक्सीनेशन के अपने तय टारगेट से चूक गई। बता दें कि पूरे देश में 3 लाख लोगों का टीकाकरण होना था, लेकिन 1 लाख 65 हजार 714 लोगों के ही वैक्सीनेशन हुए। जिसमें दिल्ली में 81 वैक्सीनेशन सेंटर मे 3403 लोगों को टीका लगा।

ये भी पढ़ें- वैक्सीन से मौत का सच: हो गया खुलासा, मुरादाबाद के वार्ड बॉय ने इस वजह से तोड़ा दम

अधिकारी फोन करके दे रहे टीकाकरण के समय की जानकारी

बाद में अधिकारियों ने दूसरे दिन रिस्क ना लेते हुए खुद ही लोगों को फोन कर टीकाकरण का समय बताया और पहले दिन की तुलना में अधिक लोगों का वैक्सीनेशन हो सका।

vaccine

गौरतलब है कि इसके पहले वैक्सीनेशन शुरु होने के अगले दिन महाराष्ट्र में Co-Win ऐप में दिक्कत के मद्देनजर दो दिन के लिए टीकाकरण प्रोग्राम को रोका दिया था।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story